• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Love Hormones को बूस्‍ट करते हैं ये 5 फूड

अगर आपकी लाइफ में रोमांस कम हो रहा है, तो आपको अपने लव हार्मोन को बूस्‍ट करने के लिए इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। 
author-profile
Published -06 Jun 2022, 14:54 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:41 IST
Next
Article
food to eat before love making

एक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है कि आप जीवन के हर पहलुओं पर बराबर ध्यान दें। केवल बॉडी केयर, स्किन केयर और हेयर केयर करके ही आप सेहतमंद जीवन नहीं जी सकती हैं, इसके लिए आपकी लव लाइफ का हेल्दी होना भी बहुत महत्वपूर्ण है। 

वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे उपाय मिलेंगे, जो आपकी लाइफ में रोमांस भरने के लिए मददगार हो सकते हैं। मगर रोमांस एक फीलिंग है और इस फीलिंग को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट में छोटे-मोटे बदलाव करना जरूरी है।  

इस विषय पर हमारी बात न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से हुई। वह बताती हैं, 'आजकल लोगों की लाइफ स्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो चुकी है कि, लोगों को न अपनी सेहत की चिंता है और न ही अपनी खुशियों की। ऐसे में लव मेकिंग के लिए समय निकालना और उसकी इच्छा को बढ़ाना भी एक चुनौती है। दरअसल, लव मेकिंग के लिए आपकी लव लाइफ का हेल्दी होना जरूरी है और इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आपका खानपान ऐसा हो, जो आपके लव हार्मोन को बूस्‍ट करे।' 

कविता जी कुछ ऐसे फूड भी बताती हैं, जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में यह स्मूदीज रखेंगी आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड

foods for romance

डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट के अंदर सेरोटोनिन नामक रसायन बूस्‍ट करने की क्षमता होती है, यह रसायन दिमाग में पाया जाता है। यह रसायन स्ट्रेस लेवल (स्ट्रेस लेवल कम करने के उपाय) को भी कम करता है। जाहिर है, जब आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा तो फील गुड हार्मोन भी बूस्‍ट होंगे और इससे आप और भी ज्यादा रोमांटिक महसूस करेंगे। आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट का सेवन करने से आपको बेहतर नींद और भूख तो लगती ही हैं, साथ ही आपका मूड भी अच्छा रहता है। 

खजूर 

दिनभर ऑफिस और घर के काम से थककर, जब रात में बेड पर जाते हैं तो सोने के अलावा शायद आपको कुछ और न सूझता हो। मगर, यदि आप अपने लव हार्मोन को बूस्‍ट करना चाहती हैं और ज्यादा रोमांटिक होना चाहती हैं, तो आपको नियमित पानी में भीगे हुए 2 खजूर खाने चाहिए। आप गर्म दूध के साथ भी 2 खजूर खा सकती हैं। खजूर में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, मगर यदि आप अधिक खजूर खाती हैं तो आपका वजन भी बढ़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: पेट ही नहीं वेजाइना में भी बनती है गैस, इन टिप्‍स से पाएं छुटकारा

foods to get you in the mood

अनार 

अनार बहुत ही फायदेमंद फल है। यह इम्‍यूनिटी को तो बूस्‍ट करता ही है, साथ ही आपकी लव लाइफ को भी खुशहाल बनाता है। अनार में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने की भी क्षमता होती है। इस हार्मोन के बैलेंस होने पर महिलाओं का मूड स्थिर रहता है। यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को भी बढ़ता है। 

अदरक 

अदरक भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के प्रोडक्शन को बूस्‍ट करती है। इससे ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन भी बढ़ता है। लव फीलिंग को बढ़ावा देने के लिए अदरक का सेवन नियमित करें। महिला और पुरुष, यह दोनों के लिए बहुत अच्छा है। 

food for intimacy

एवोकाडो 

एवोकाडो भी एक ऐसा फल है जो लव हार्मोन को बूस्‍ट करता है। यह शरीर में ताकत बढ़ाता है और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बूस्‍ट करता है। इस फल का सेवन किसी डिप के साथ या फिर दूध के साथ किया जा सकता है। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।