• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 21 Jan 2022, 12:30 IST

बेहतर स्वास्थ्य के लिए पी रहे हैं काढ़ा तो इन टिप्स पर जरूर दें ध्यान

अगर आप अपनी इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए घर का बना काढ़ा पी रही हैं तो ऐसे में आपको इन छोटे-छोटे टिप्स का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 21 Jan 2022, 12:30 IST
Next
Article
Freepikthings to remember while making decoction

पिछले कुछ समय में लोगों ने अपनी इम्युनिटी को बेहतर बनाने के महत्व को समझा है। जब दुनिया में कोरोना ने अपना कहर बरपाना शुरू किया था, तो लोगों के पास एकमात्र उपाय बचा था अपनी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का। कोरोना की पहली लहर के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय से लेकर आयुष मंत्रालय ने इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए काढ़े का सेवन करने की सलाह दी। आयुर्वेदिक काढ़ा सेहत के लिए कई मायनों में बेहद कारगर साबित होता है। अब जब एक बार फिर से ओमिक्रॉन के कारण संक्रमित मामलों में उछाल आया है तो लोगों ने काढ़े का सेवन करना शुरू कर दिया है।

यूं तो काढ़ा आपके शरीर के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है। लेकिन यहां आपको इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि काढ़े का मैक्सिमम लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसे सही तरह से बनाएं व पीएं। कुछ लोग इसे बनाते समय व पीते समय कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें लाभ के स्थान पर नुकसान उठाना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको काढ़ा बनाते समय रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियों के बारे में बता रही हैं-

सीमित मात्रा में ही करें सेवन

mistakes to avoid while making kadha

यह गलती अक्सर लोग कर बैठते हैं। उन्हें लगता है कि काढ़ा तो घर पर बनाया जाता है और यह आयुर्वेदिक है, अर्थात इसमें नेचुरल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है तो इससे कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन आवश्यकता से अधिक किसी भी चीज का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। बेहतर होगा कि आप दिन में केवल एक बार ही काढ़े का सेवन करें। रोजाना अधिक काढ़ा पीने से लीवर में संक्रमण हो सकता है। इससे लीवर फेल भी हो सकता है।

expert on making decoction

करें गैप भी

चूंकि काढ़े में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की तासीर गर्म होती है, इसलिए इनका सीमित मात्रा में सेवन करने के अलावा आप बीच-बीच में थोड़ा गैप भी करते रहें। इससे आपकी बॉडी में किसी तरह की हेल्थ प्रॉब्लम होने की संभावना काफी कम हो जाती है। वहीं, अगर आपको किसी तरह की कोई स्वास्थ्य समस्या जैसे डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में काढ़े का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

इसे भी पढ़ें :इन लोगों के लिए दही का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, कहीं आप भी तो लिस्ट में शामिल नहीं

सामग्री की अधिकता बन सकती है परेशानी 

mistakes to avoid while making kadha by expert

आयुर्वेदिक काढ़ा बनाते समय काली मिर्च, दालचीनी, हल्दी, अश्वगंधा, गिलोय और सोंठ (सर्दियों में क्यों पीना चाहिए सोंठ का पानी?) आदि का इस्तेमाल किया जाता है। इन चीजों की तासीर गर्म होती है, जिसके कारण अगर काढ़ा बनाते समय इन्हें जरूरत से ज्यादा पानी में डाला जाए तो इससे शरीर में समस्या हो सकती है। इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें कि आप सीमित मात्रा में ही सामग्री का इस्तेमाल करें। अगर आप पहली बार काढ़ा बना रहे हैं तो पहले एक बार विशेषज्ञ से इसे बनाने का तरीका व निर्धारित मात्रा में बारे में अवश्य पूछें।

इसे भी पढ़ें :फाइबर की कमी से महिलाओं को होती हैं यह समस्याएं, जानिए

Recommended Video

पानी की मात्रा

mistakes to avoid while making decoction

जब आप काढ़ा बना रहे हैं तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि पानी में सभी सामग्री के तत्व अच्छी तरह समा जाएं ताकि आपको उसके सेवन से पर्याप्त लाभ हो। इसलिए जब आप काढ़ा बनाएं तो ऐसे में आप पानी में सभी सामग्री को डालने के बाद उसे तब तक पकाएं जब तक कि पानी की मात्रा आधी ना रह जाए। साथ ही इसे पकाते समय गैस का फ्लेम भी कम ही रखें। याद रखें कि आपको गिलास भर कर काढ़ा पीना जरूरी नहीं है। बस आवश्यक है कि अगर आप आधा या एक चौथाई कप भी काढ़ा ले रहे हैं तो उसका लाभ आपको मिले।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।