मेरे पड़ोस में रहने वाली एक महिला दो जवां बच्‍चों की मां हैं, लेकिन कोई भी उनको देखकर उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। सोसाइटी में जहां कहीं भी वह अपनी बच्‍चों के साथ जाती हैं। सभी उन्‍हें बच्‍चों की बड़ी बहन ही समझते हैं और जब उनकी असली उम्र का पता चलता है तो लोग खासतौर पर महिलाएं उनसे उनका फिटनेट सीक्रेट जानने के लिए उत्‍सुक रहती हैं। मुझसे भी रहा नहीं गया, एक दिन मैंने उनसे उनके जवां बने रहने का सीक्रेट पूछ ही लिया तब उन्‍होंने मुझे बताया कि वह खुद को फिट रखने के लिए डेली एक्‍सरसाइज के साथ-साथ डाइट का भी पूरा ध्‍यान रखती हैं और सबसे जरूरी उनकी डाइट में 4 स्‍पेशल चीजें शामिल हैं। जिनसे वह खुद को हेल्‍दी और फिट पाती हैं। उनका ये सीक्रेट मैं भी अमल कर रही हूं और मुझे खुद में बहुत बदलाव महसूस होता है। और आज उनका ये सीक्रेट मैं आपके साथ भी शेयर करना चाहूंगी ताकी आप भी खुद को लंबे समय तक जवां और हेल्‍दी बनाए रख सकें।
 
जी हां हर महिला चाहती हैं कि वह लंबे समय तक जवां और हेल्‍दी बनी रहें। लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों, एक्‍सरसाइज की कमी और प्रदूषण के चलते महिलाएं उम्र से पहले बूढ़ी लगने लगती हैं। क्‍या आप नहीं चाहती हैं कि आप भी बढ़ती उम्र के साथ जवां और हेल्‍दी देखें। अगर हां तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि इसमें हम आपको ऐसी 4 स्‍पेशल चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें रोजाना खाने से आप लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बनी रह सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ आप भी जानें।

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 ब्‍यूटी टिप्‍स अपनाकर महिलाएं 40 की उम्र के बाद भी दिख सकती हैं यंग

आंवला
amla for young and glowing skin

उन महिला ने अपना पहला सीक्रेट आंवला बताया है और आंवला आपके लिए कितना अच्‍छा है यह बात तो हम सभी जानते है। वह बात दूसरी हैं कि हम में से बहुत सी महिलाएं शायद ही रोजाना इसका सेवन करती हो। आंवले का जूस पीने से आ खुद को लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बनाए रख सकती हैं। जी हां विटामिन सी से भरपूर आंवला आपकी बॉडी के साथ त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। आंवला आपके डाइजेस्टिव सिस्‍टम को ठीक रखता है जिससे आपका पेट ठीक रहता है। कहते है ना पेट दुरुस्‍त तो आप भी ठीक, क्‍योंकि ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती है। साथ ही आंवले का जूस पीने से आपकी स्किन ग्‍लो करती है और बाल भी लंबे समय तक काले रहते हैं।

एलोवेरा
aloevera for skin

दूसरा सीक्रेट एलोवेरा है। वह आंवले के साथ-साथ न केवल रोजाना एलोवेरा जैल पीती हैं बल्कि अपने बालों और त्‍वचा पर भी इसका इस्‍तेमाल करती हैं। उनका कहना हैं कि इसे पीने से आंवले की तरह की मेरा पेट ठीक रहता है, कब्‍ज की समस्‍या से छुटकारा मिलता है और हड्डियों को भी ताकत मिलती है। जी हां एलोवेरा को आयुर्वेद में अमृत माना जाता है। इसका सेवन रोजाना आप कई तरह की बीमारियों से बची रहती हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और मॉश्‍चराइजर गुण बालों और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छे होते है। जिससे आप लंबे समय तक जवां और हेल्‍दी रहती हैं। 

अश्वगंधा
ashwagandha for younger look

तीसरा सीक्रेट अश्‍वगंधा है। जी हां अश्वगंधा को पौष्टिक, बलदायक और वायु, कफ नाशक माना जाता है। आमतौर पर अश्‍वगंधा का इस्‍तेमाल शरीर को जवां बनाए रखने के लिए किया जाता है। इसलिए रोजाना अश्वगंधा लेने वाले लोग लंबे समय तक हेल्‍दी और जवां बने रहते है और अश्‍वगंधा की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसे खाने से आप अपना वजन बढ़ा भी सकती हैं और कम भी कर सकती हैं। बस लेने का तरीका थोड़ा अलग होता है। इसके अलावा ये एक ताकतवर हर्ब्‍स है जो कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। लेकिन अश्वगंधा के सेवन से पहले आपको किसी सबसे आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: 40 की उम्र में भी चाहती हैं 25 साल वाला निखार तो करना ना भूलें योग

दूध और दही
milk for bones health

चौथा सीक्रेट दूध है। यूं तो हर महिला को अपनी डाइट में कैल्शियम युक्‍त चीजों को शामिल करना चाहिए। क्‍योंकि एक उम्र के बाद महिलाओं की बॉडी में कैल्शियम कम होने लगता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आज भी ज्‍यादातर महिलाएं खुद से ज्‍यादा अपने परिवार की डाइट का ध्‍यान रखती हैं। लेकिन महिलाओं को रोजाना 2 गिलास दूध और 1 कटोरी दही जरूर खाना चाहिए। दूध और दही कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी और मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत जरूरी होता है। ये दोनों चीजें हड्डियों और दांतो को मजबूती देती है और जवां और हेल्‍दी बने रहने के लिए इन दोनों की मजबूती का बहुत बड़ा योगदान होता है। 
तो देर किस बात की बढ़ती उम्र में भी जवां और हेल्‍दी बनी रहना चाहती हैं तो इन 4 चीजों को आज से ही लें।