नारियल और नारियल का पानी दोनों ही हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं और गर्मियों में तो इनका सेवन आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नारियल का फूल भी आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। जी हां नारियल के पेड़ द्वारा उत्पादित ये एक ऐसा फल है जिसमें आपको फायदे पहुंचाने के बहुत सारे गुण होते हैं। ये फल फ्लैशी, रेशेदार छाल, हार्ड एंडोकार्प, व्‍हाइट पल्‍प और रसीले स्वाद का होता है। इसका उपयोग बीज के अंदर मौजूद पानी के साथ खिलाने के लिए किया जाता है। जैसा कि इसके वैज्ञानिक नाम से जाना जाता है (Cocos nucifera), दुनिया में इसकी खेती सबसे ज्‍यादा होती है। क्या आपने कभी किसी नारियल को तोड़ने के बाद एक छोटा गोल, नरम और स्पंजी आकार का कुछ देखा है? क्या आप इस दुविधा में हैं कि आपको इसे खाना चाहिए या नहीं? अगर हां, तो आपको इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानने की जरूरत है।

 

coconut embryo benefits ()

नारियल का फूल

नारियल का फूल तब बनता है जब नारियल झाड़ी से गिरता है और महीनों के बाद उसके अंदर का पानी स्पंज में बदल जाता है, जो पोषण देता है और एक नए पौधे को अंकुरित करने में मदद करता है जो एक और नारियल का पेड़ बन जाएगा, नारियल का फूल रसदार है और जब यह निविदा होती है तो यह मीठी होती है लेकिन हमेशा कुछ मिठास का संरक्षण करती है और सभी प्रकृति में मौजूद खजानों की तरह बहुत अच्‍छा है। इसे प्रांत में कच्चा खाया जाता है। हम सभी जानते हैं कि नारियल पानी और नारियल बहुत पौष्टिक होते हैं इसलिए इसे भी कम मत समझिए।

इसे जरूर पढ़ें: नारियल पानी से सिर्फ गर्मी से ही राहत नहीं मिलती, बल्कि स्किन और हेयर भी करते हैं शाइन

Recommended Video



सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने भी अपने इंस्‍टाग्राम पर नारियल के फूल का पोस्‍ट शेयर किया है और  इस पोस्‍ट में लिखा है कि ''इसे मैंने बीच में से खोला है ताकी आप देख सकें कि यह सब क्या है। यह कमल या गुलाब नहीं, बल्कि नारियल का फूल है। पोषक तत्‍वों और स्‍वाद से भरपूर ये भारत के तटीय भागों के लिए अति स्थानीय हिस्‍सों में पाया जाता है। यह छोटा फूल आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने, ब्रेन और हड्डियों के लिए अच्छा है।'' यही कारण है कि हम आपको नारियल के फूल के सबसे अच्छे 10 हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

नारियल के फूल के फायदे

1. इसमें मौजूद एंटीवायरल, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीफंगल और एंटी-परासाइट गुणों के कारण यह आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है जिससे आप बीमारियों से बचे रहती हैं। 
2. नारियल का फूल खाने से आपको तुरंत एनर्जी का अहसास होता है क्‍योंकि यह एनर्जी का प्राकृतिक स्रोत है और शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है।
3. पोषक तत्वों, विटामिन्‍स, और मिनरल्‍‍‍स के पाचन और अवशोषण में सुधार करता है। 
4. इंसुलिन स्राव और डायबिटीज से जुड़े लक्षणों में सुधार करता है।
5. इंसुलिन की कमी, समय से पहले उम्र के बढ़ने और बीमारी का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्‍स को हटाकर शरीर को कैंसर से बचाने में मदद करता है।

coconut embryo benefits ()

6. हार्ट हेल्‍थ के जोखिम को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) में सुधार करता है।
7. नारियल का फूल थायरॉयड से परेशान लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह थायरॉयड के काम को पुनर्स्थापित और समर्थन करता है।
8. नारियल की तरह इसका फूल भी किडनी की बीमारी और ब्‍लैडर इंफेक्‍शन से बचाने में मददकरता है। गर्मियों में इसे खाना तो बेहद फायदेमंद होता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में आपको ठंडा-ठंडा, कूल-कूल रखेगा नारियल पानी

9. अगर आप वजन कम करने के उपायों की खोज कर रही हैं तो नारियल फूल के साथ इसका जूस आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है इसलिए इसे खाने से आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसे खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता है।


10. बालों और त्वचा को हेल्‍दी और जवां दिखाने में मदद करता है, झुर्रियों को रोकता है, त्वचा पर झाइयां, उम्र के धब्बे, और धूप से सुरक्षा प्रदान करता है।


तो देर किस बात की आपको जब भी मौका मिले, नारियल के फूल को जरूर खाएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।