एक तरफ कई लोग मोटापे से परेशान रहते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने दुबलेपन से भी परेशान रहते हैं। कभी-कभी दुबलेपन की वजह से कई लोगों का मजाक भी उड़ जाता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए वे खूब खाते-पीते रहते हैं, लेकिन उनका वजन ही नहीं बढ़ता है। वजन बढ़ाने के लिए सिर्फ अधिक खाना-पीना ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि इसमें आपकी डाइट काफी मायने रखती है। अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आप आसानी से वजन को बढ़ा सकते हैं और अगर डाइट सही नहीं है तो कितना भी खाना खा लीजिए शरीर में कोई फर्क नहीं दिखने वाला। अगर आप भी दुबलेपन से परेशान है तो आज हम आपको कुछ डाइट चार्ट बताने जा रहे हैं, अगर आपने इन फूड्स को नियमित रूप से डाइट में शामिल किया तो बेशक वजन में बढ़ोतरी दिखेगी।

अंडा-

some best foods for weight gain inside

प्रोटीन का सबसे बड़ा भंडार। वजन बढ़ाना हो या फिर अपने आपको फिट एंड फाइन रखना हो तो उसके लिए रोजाना कम से कम दो अंडा ज़रूर खाने चाहिए। अंडे में प्रोटीन के साथ फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर जल्द ही दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसे डाइट में ज़रूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: मानसून में रखें अपनी सेहत का ध्यान और किचन में इन फल और सब्जियों को करें शामिल

केला-

foods for weight gain inside

केला कई समस्याओं का हाल चुटकी में कर देता है। केले में कैलोरी काफी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। यह सिर्फ वजन ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसे खाने से कमजोरी भी दूर होती है। अगर आप रोजाना 2 से 3 केले खाते हैं तो कुछ ही दिन में वजन में फर्क आपको ज़रूर देखने को मिलेगा। इसे आप दूध के साथ भी ले सकते हैं। (कैलोरी बर्न कर सकती हैं आप)     

ड्राई फ्रूट्स-

best foods for weight gain inside

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में ज़रूर शामिल करें। किशमिश और बादाम को दूध में भिगोकर खाने से वजन में काफी फर्क देखने को मिलता है। रोज रात को दूध में ड्राई फ्रूट्स को डाल के रख दीजिए और सुबह होते ही इसे खा लीजिए। (वेट लॉस के लिए नहीं जाना पड़ेगा जिम)

Recommended Video

घी और पीनट बटर-

some best foods for weight gain inside

ऐसे कई न्यूट्रिशनिष्ट होते हैं जो घी का सेवन करने की सलाह देते हैं क्यूंकि यह हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। घी वजन बढ़ाने के लिए सही है। अगर आप नियमित रूप से घी को डाइट में शामिल करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको वजन में फर्क मालूम चलने लगेगा। इसी तरह पीनट बटर भी वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: रोजाना खाली पेट सिर्फ 1 टुकड़ा कच्‍चा नारियल खाना आपकी हेल्‍थ के लिए है अद्भुत


इसे भी ध्यान रखें-

खाने-पीने के साथ कुछ ऐसे भी पॉइंट्स है जिन्हें आपको लाइफस्टाइल में ज़रूर शामिल करना चाहिए। जैसे- सही नींद लेना, तनाव और डिप्रेशन से दूर रहना, नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते रहना। अगर आप इन सभी पॉइंट्स को सही से करते हैं तो बेशक आप बहुत जल्द ही दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media1.popsugar-assets.com,st1.thehealthsite.com)