वेट लॉस की जर्नी का सबसे मुश्किल हिस्सा यह तय करना है कि कहां से शुरू किया जाए? ऑनलाइन इतनी सारी जानकारी उपलब्ध है कि महिलाओं को अक्सर सही और गलत के बीच अंतर करना मुश्किल हो जाता है। हर दूसरे दिन एक नया डाइट ट्रेंड और सप्‍लीमेंट तेजी से वजन घटाने के परिणाम का वादा करता है।

लेकिन सच्चाई यह है कि वजन कम करना एक धीमी जर्नी है और हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने के लिए, आपको अपनी डाइट और वर्कआउट रूटीन के साथ अपनी जीवनशैली की आदतों को बदलने की जरूरत है। यह आपको अपना वजन कम करने में मदद करेगा, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करेगा और पुरानी बीमारियों को दूर रखेगा। 

इसलिए आज हम आपके लिए डाइट रूल्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद अपना वजन हेल्‍दी तरीके से कम कर सकती हैं। इसके बारे में हमें डाइटीशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।

diet ruls for weight loss by expert

हाइड्रेटेड रहें 

वेट लॉस के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। इसलिए दिन भर में बहुत सारा पानी पिएं। यह न केवल आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है, बल्कि यह आपको तृप्ति का एहसास दिलाने में भी मदद करता है ताकि आपको अवांछित भूख न लगे।

महिलाएं कभी-कभी प्यास को भूख समझ लेती हैं। आप अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं जब एक गिलास पानी वास्तव में आपको चाहिए। इसलिए इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखें।

इसे जरूर पढ़ें:जिम के बिना तेजी से वेट लॉस के लिए हाउसवाइफ्स ये डाइट प्‍लान अपनाएं

फल और सब्जियां खाएं

अपनी डाइट में सलाद के रूप में फलों और सब्जियों को शामिल करें। भरपूर मात्रा में फाइबर युक्त भोजन करने से आपको पेट भरा हुआ रखने में मदद मिलती है। यह आपके डाइजेशन को साफ रखने में मदद करता है और सूजन को रोकता है। साथ ही नाश्ते के लिए सबसे अच्छी चीज पोषक तत्‍वों से भरपूर फल को जरूर शामिल करें।

सफेद चीनी से दूरी 

avoid sugar  to lose weight

हो सके तो अपनी डाइट से सफेद चीनी को पूरी तरह से काट लें। वजन घटाने के स्‍टेप को आसान बनान के लिए यह सबसे अच्‍छा उपकरण हो सकता है। सभी रूपों में सफेद चीनी से बचें, चाहे पेय पदार्थों में या व्यंजन में।

बेकरी स्‍नैक्‍स से दूरी

बेकरी स्नैक्स, चिप्स और नमकीन जैसे स्नैक्स से दूर रहने की कोशिश करें। इसके लालच में न आएं। हालांकि, डाइट स्नैक्स खाना थोड़ा सुरक्षित होता है। जहां तक भी संभव हो, डाइट में नमकीन को सीमित करने का प्रयास करें। चूंकि ये सबसे हानिकारक कैलोरी है। 

Recommended Video

प्रोटीन का सेवन

diet rules for weight loss

प्रोटीन कोशिकाओं का निर्माण खंड है और वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। न केवल मांसपेशियों के निर्माण के लिए बल्कि सामान्य रूप से हेल्‍दी वजन को बनाए रखने के लिए भी प्रोटीन जरूरी है। एक हाई प्रोटीन डाइट खाने से तृप्ति को बढ़ावा देकर, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और अधिक खाने को रोकने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:40 की उम्र के बाद महिलाओं को डाइट में क्‍यों शामिल करनी चाहिए ये 6 चीजें, जानिए

छोटे हिस्से में खाएं

वजन कम करने के लिएअपने हिस्से को कम करना एक आवश्यक नियम है। 2 घंटे का अंतराल भोजन करें लेकिन छोटे हिस्से में। यह वेट लॉस में बहुत प्रभावी होता है।

आप भी एक्‍सपर्ट के बताए इन डाइट रूल्‍स को फॉलो करके वजन को कम कर सकती हैं। हालांकि, यह उपाय बहुत आसान और असरदार है लेकिन हर किसी पर पूरी तरह से असर करते हैं, यह जरूरी नहीं है क्‍योंकि हर किसी की बॉडी चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। इसलिए इसे फॉलो करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से जरूर बात कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।    

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com