हम समय-समय पर आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं और हमारी कोशिश रहती है कि हम हमेशा एक्‍सपर्ट की राय लेकर ही आपको इन फूड्स के बारे में बताए। इसलिए आज हम आपको ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने कुछ दिनों पहले अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैंन्‍स के साथ शेयर किया है। 

जी हां सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर हमेशा इस बात पर जोर देती हैं कि हमें ताजा और मौसमी खाना ही खाना चाहिए। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने एक ऐसी सब्जी के बारे में बताया है जिसका नाम सुनकर ही कुछ लोग नाक सिकोड़ने लगते हैं और इस सब्‍जी का नाम कद्दू है। लेकिन रुजुता ने हमें बताया है कि हमारे भोजन में इसे शामिल करना क्यों जरूरी है और यह हमें कैसे लाभ पहुंचाती है।

रुजुता ने बताए कद्दू के फायदे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

इस सब्‍जी की फोटो शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, ''इस मौसम में खांसी, कोल्‍ड और मौसम के कारण थोड़ा लो महसूस करना बहुत ही आम बात है। यहां आपकी सभी परेशानियों का जवाब कद्दू या भोपला है। विटामिन ए, कैरोटीन, ज़ैंथिन और ज़ेक्सैंथिन का सबसे समृद्ध स्रोत, कद्दू इंफेक्‍शन से लड़ने, आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने और तेजी से ठीक होने में मदद करता है। विटामिन बी और बी-6 विशेष रूप से, सूजन को कम करने और पीएमएस दर्द को दूर करने में मदद करते हैं। फोलेट आयरन के आत्मसात में सुधार करने में मदद करता है और एचबी के स्तर में सुधार करता है और आपको इस मौसम में होने वाले मुंहासों और डैंड्रफ से मुक्त महसूस करता है।'' 

आगे उन्‍होंने लिखा, ''कद्दू आप कल्पना कर सकते हैं -
पूरी जो बच्चों को पसंद है।
सब्जी, करी, सांभर - यह बड़ों को पसंद है।
हलवा- जो सभी को पसंद होता है।

फिर आपको क्या रोक रहा है?

हालांकि विटामिन ए की बात आने पर हमारा पूरा ध्‍यान गाजर की तरफ जाता है, लेकिन मैं आपको बता दूं कि कद्दू विटामिन एक के सबसे अच्‍छे स्रोतों में से एक है। अगली बार जब आपको लगे कि गाजर विटामिन ए, पालक फोलेट और संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैंं तो खुद से पूछें कि क्या यह सच है या क्योंकि यह आपने पढ़ा है?'' आइए कद्दू के फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं सफ़ेद कद्दू के सेहत से जुड़े ये फायदे

आयरन से भरपूर

kaddu benefits inside

जैसा कि रुजुता ने बताया कि कद्दू आयरन से भरपूर होता है। आयरन एक आवश्‍यक तत्‍व है और हम इसे अपने भोजन विकल्पों से प्राप्त करते हैं। आयरन के कम लेवल से एनीमिया हो सकता है जिससे एनर्जी का लेवल कम होना, चक्कर आना, त्वचा और नाखूनों का पीला होना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। आप इस पौष्टिक नारंगी सब्जी को खाकर आयरन को सबसे स्वादिष्ट तरीके से प्राप्त कर सकती हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

कद्दू इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। कद्दू का गूदा और बीज विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन दोनों से भरपूर होते हैं। इसमें पोषक तत्वों का शक्तिशाली कॉम्बिनेशन होने के कारण इम्‍यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। बीटा-कैरोटीन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। यह वाइट ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण को ट्रिगर करता है जो इंफेक्‍शन्स से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा जैसे कि रुजुता ने बताया है कि कद्दू विटामिन ए, कैरोटीन, ज़ैंथिन और ज़ेक्सैन्थिन का सबसे अच्‍छा स्रोत है, जो जल्‍दी ठीक होने में मदद करता है।

वजन होता है कम

kaddu benefits for weight loss inside

इस पौष्टिक सब्‍जी में फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम और फैट बिल्‍कुल भी नहीं होता है। फाइबर की मौजूदगी वजन कम करने में मदद करती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि फाइबर से भरपूर फूड्स तृप्ति को बढ़ावा देते हैं; चूंकि आपका शरीर उन्हें पचाने में अधिक समय लेता है। यह आपके भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है और आप अगले भोजन में ज्यादा खाना नहीं खाती हैं। इसलिए, आपको अपनी डाइट में कद्दू को शामिल करना चाहिए क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है।

Recommended Video

मौसमी बीमारियों से बचाएं

इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम और गले में खराश की समस्या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करती है। ऐसे में कद्दू आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन ए, ई, सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत करता है और आप छोटी-मोटी बीमारियों से बची रहती हैं।

आंखों के लिए अच्‍छा

kaddu benefits for eyes inside

विटामिन ए से भरपूर होने के कारण कद्दू आंखों के लिए फायदेमंद होता है। सही पोषक तत्व लेने से आंखें के कमजोर होने का खतरा कम हो सकता है। कद्दू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ आपकी आंखों का ध्‍यान रखतेे हैंं। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन आपके शरीर को आवश्यक विटामिन ए प्रदान करती है। शोध से पता चला है कि विटामिन ए की कमी अंधापन का एक बहुत ही सामान्य कारण है। एक कप कद्दू का रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं डाइट में कद्दू के बीज शामिल करें और वेट लॉस और इम्‍यूनिटी बूस्‍ट जैसे ये 5 फायदे पाएं

त्वचा और बालों के लिए वरदान

कद्दू विटामिन ए का एक अद्भुत स्रोत है। विटामिन ए एक एंटी-एजिंग पोषक तत्व है जो आपकी त्वचा की कोशिका नवीकरण प्रक्रिया में मदद करता है और स्‍मूथ और ग्‍लोइंग त्‍वचा के लिए कोलेजन का उत्पादन बढ़ाता है। इसके अलावा, सब्जी में हीमोग्लोबिन का लेवल आपको ताजा महसूस कराता है और मुहांसों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इस सब्जी को खाने से आपको सर्दियों में होने वाली डैंड्रफ भी परेशान नहीं करती है। कद्दू का गूदेे से आप एक अच्‍छा नेचुरल फेस मास्‍क बना सकती हैं जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। 

अगर आप भी कद्दू को देखकर मुंह बना लेती हैं तो इन फायदों को जानने के बाद मुझे विश्‍वास है कि आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगी। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com