शारीर को नियमित समय पर एक नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। जिस तरह से विटामिन-बी, विटामिन-ई, प्रोटीन और कैल्शियम आदि की ज़रूरत होती है, ठीक वैसे ही पोटेशियम की भी ज़रूरत होती है। पोटेशियम युक्त फूड्स के सेवन से घर बैठे-बैठे कई बीमारियां शरीर से अपने आप दूर रहती हैं। ये फूड्स मांसपेशियों में दर्द कम करने से लेकर तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। अगर आप पोटेशियम युक्त फूड्स के फायदों के बारे में नहीं जानती हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको पोटेशियम फूड्स के कुछ बेहतरीन शारीरिक फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फायदों को जानने के बाद आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं-

मांसपेशियों के दर्द के लिए बेस्ट 

know potassium rich foods benefits

चलने, दौड़ाने वक्त या किसी अन्य काम को करने वक्त मांसपेशियों में दर्द का होना आज एक आम बात है। इस दर्द के चलते कई बार किसी भी काम को करने का मन भी नहीं करता है, बस विस्तर पर बैठे रहने का ही मन करता है। ऐसे में पोटेशियम युक्त फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। ये फूड्स मांसपेशियों की कोशिकाओं की खिंचाव से दूर करने में हेल्प करते हैं, जिसकी वजह से मांसपेशियों में दर्द होने की संभावना दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: सेब की चाय एक नहीं बल्कि कई बीमारियों से रखती है दूर, जानें इसके फायदे

थकान से रखते हैं दूर

know potassium rich foods health benefits

खाना बनाना, घर की सफाई करना, ऑफिस का काम आदि ऐसे हजारों काम हैं जिसे महिलाएं हर रोज करती है। ऐसे में शाम के टाइम थकान महसूस करना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन, अगर आप नियमित समय पर पोटेशियम युक्त फूड्स का सेवन करती हैं, तो थकान आपको कभी भी परेशान नहीं कर सकती है। इसके लिए पोटेशियम युक्त फूड्स जैसे-पालक, केला, आलू आदि का सेवन कर सकती हैं। इन फूड्स में मौजूद पोटेशियम के गुण थकान से दूर रखने में हेल्प कर सकते हैं।

तनाव को दूर करने के लिए बेस्ट 

potassium rich foods health benefits

आधुनिक दुनिया में लोगों के जीवन में सबसे आम घटनाओं में से एक है तनाव की समस्या। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल है। घर के काम का दबाव, ऑफिस के काम का दबाव आदि कई कारण हो सकते हैं। लेकिन, इस परेशानी को कुछ ही दिनों में दूर करने के लिए पोटेशियम युक्त फूड्स बेस्ट साबित हो सकते हैं। दही, एवोकाडो, अखरोट, मीट और तरबूज आदि की सेवन से आप आसानी से  तनाव को दूर कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये 6 तरह के जूस, डाइट में करें शामिल

Recommended Video


पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों के नाम 

about potassium rich foods benefits

वैसे तो पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों के नाम की लिस्ट बहुत लंबी हो सकती है। लेकिन, हम आपको सामान्य रूप से मिलाने वाले फूड्स के ही बारे में बताने जा रहे हैं। जैसे- टमाटर, मटर, सीफ़ूड, अनार, चुकंदर, किशमिश और बीन्स आदि हजारों फूड्स हैं, जिनमें पोटेशियम मौजूद होते हैं।

नोट: ये लेख सिर्फ आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए है। इसके लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सहती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstok)