स्वस्थ रहने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आहार में फ्रूट डिटॉक्स, जूस, स्मूदी, मिल्कशेक और सलाद आदि शामिल करें। आप चाहें तो व्हीट जर्म और चिया सीड्स जैसे सुपरफूड्स डालकर इनसे और अन्य फायदे पा सकती हैं। ऐसी चीजों को अपने आहार में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी।

स्वस्थ आहार के साथ-साथ रोजाना एक्सरसाइज, अच्छी नींद, योग और मेडिटेशन भी करना चाहिए। दरअसल, हमारी प्रतिरोधक क्षमता हमें स्वस्थ रखने के लिए वायरस से लड़ती रहती है, इसलिए जरूरी है कि सही और मजबूत इम्यूनिटी के लिए हम अपनी देखभाल करें। पोषक तत्वों से भरपूर खानपान हमारी इम्यूनिटी के लिए अच्छा होता है, तो फिर आइए आपको ऐसे फल और सब्जियों के जूस के बारे में बताते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करेंगे।

ग्रीन एप्पल, केल और लेट्यूस का जूस

green apple kale juice for immunity

केल, हरे सेब और लेट्यूस में आयरन, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, और के आदि जैसे महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। हरे पत्ते वाली सब्जियों और फलों का जूस इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। आप इसमें अदरक, पालक और सेलेरी भी डाल सकती हैं। ग्रीन जूस न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को, बल्कि आपकी पाचन शक्ति में भी सुधार करता है और पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है।

टमाटर और पुदीने का जूस

tomotao jucie for immunity

टमाटर में विटामिन-सी, ई और बीटा कैरोटीन जैसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और हमारे सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं। टमाटर में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके इंफेक्शन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह पेट में जलन और सूजन जैसी समस्या में राहत पहुंचा सकता है। वहीं पुदीना एक कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है, यह पेट को ठंडक पहुंचाता है।

ऑरेंज और ग्रेपफ्रूट का जूस

orange and grapefruit juice for immunity

अगर शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाए, तो इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर पड़ जाता है। आपका इम्यूनिटी सिस्टम एकदम मजबूत रहे इसके लिए आपको विटामिन-सी सहित अन्य पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। ग्रेपफ्रूट और ऑरेंज विटामिन-सी के साथ-साथ, पोटेशियम, विटामिन-ए, बी-6, जिंक और फोलेट जैसे तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। इस जूस का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी के साथ दिल की सेहत भी एकदम तंदुरुस्त रहेगी।

इसे भी पढ़ें :सर्दी-जुकाम की समस्या से बचाएगा कुणाल कपूर का ये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक

ग्रीन एप्पल, कैरट और ऑरेंज का जूस

green apple carrot juice for immunity

अगर आप चाहती हैं कि आपका शरीर किसी भी संक्रमण से लड़ने में सक्षम हो, तो आपको अपने आहार में हरे सेब, गाजर और संतरे का जूस जरूर शामिल करना चाहिए। सेब और संतरे में विटामिन-ए और विटामिन-सी जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ये स्वस्थ इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं। वहीं, गाजर में विटामिन-बी-6 होता है, जो एंटीबॉडी के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसे भी पढ़ें :इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ हाइड्रेट रखेंगे ये 3 तरह के मॉकटेल

तरबूज और पुदीने का जूस

watermelon mint juice for immunity

तरबूज और पुदीना दोनों ही शरीर को ताजगी प्रदान करते हैं। चूंकि तरबूज में वॉटर कंटेंट ज्यादा होता है तो आप हाइड्रेट भी रहती हैं। तरबूज सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन और विटामिन-सी से भरपूर होता है। बुखार होने के बाद मसल्स में जो खिंचाव आता है, इसे पीने से उसमें आराम मिलता है। आप इसमें नींबू का रस डालकर भी पी सकती हैं।

Recommended Video

चुकंदर और गाजर का जूस

beetroot carrot juice immunity drinks

चुकंदर और गाजर का जूस आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। इन सब्जियों में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाचन तंत्र को बूस्ट करने में मदद करते हैं। आयरन, कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, ई से भरपूर यह जूस आपकी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है। बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाले इंफेक्शन से पेट में जलन और सूजन संबंधी परेशानियों से निजात पाने के लिए इस जूस का सेवन करना चाहिए।

आप भी अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इन जूस का सेवन कर सकती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह स्वास्थ्यवर्धक भी हैं। आहार और पोषण से जुड़े ऐसे ही आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit: freepik.com