आजकल नट्स एक पॉपुलर क्रंची और न्यूट्रीशियस स्नैक बनते जा रहे हैं। नट्स न सिर्फ खाने में अच्छे लगते हैं, बल्कि इनके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। पीकन नॉर्थ अमेरिका और मेक्सिको में खाया जाने वाला पापुलर नट्स हैं। इसका शेल बाहर से गोल्डन ब्राउन होता है और अंदर से यह नट्स बेज रंग के होते हैं। अन्य नट्स के मुकाबले इसमें 70 प्रतिशत अधिक फैट होता है। प्रसिद्ध पीकन पाई एक क्लासिक दक्षिण अमेरिकी व्यंजन है, जिसमें पीकन एक प्राइमरी सामग्री होती है। कच्चा पीकन मीठा और नमकीन दोनों तरह का हो सकता है और इसे परफेक्ट स्नैक के रूप में खाया जाता है। कुछ जगहों पर डेसर्ट, विशेष रूप से आइसक्रीम के ऊपर पीकन नट्स डाले जाते हैं। वहीं बिस्कुट, मिठाई और केक में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। पीकन बटर ब्रेड और टोस्ट में लगाकर बड़े चाव से खाया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए कई तरीके से लाभदायक है। अन्य नट्स की तरह, पीकन में विभिन्न पोषक तत्व, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन होते हैं जो कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं।

हड्डियों और दांतों के लिए

healthy bones

कैल्शियम के बाद, शरीर में फॉस्फोरस अच्छी मात्रा में होना बेहद जरूर है। लगभग 85 फॉसफोरस हड्डियों और दांतों में पाया जाता है जबकि अन्य 15 प्रतिशत सेल्स और टिशू में पाया जाता है। शरीर से गंदगी साफ करने के अलावा, फॉस्फोरस, कैल्शियम के साथ, आपकी हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। यह सेल्स और टिशूज की वृद्धि और मरम्मत के साथ-साथ डीएनए और आरएनए के उत्पादन के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। 

इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

immune system healthy pecans

पीकन मैंगनीज और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। एक मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता आपको कई बीमारियों से बचाए रखने में मदद कर सकती है।  यह ट्रेस खनिज आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है और आपके तंत्रिका कोशिकाओं को फ्री-रेडिकल डैमेज से बचाता है। मैंगनीज का पर्याप्त सेवन ब्रेन फंक्शन, और नर्व कंडक्शन के लिए बहुत जरूरी है। आप इसे बादाम की तरह दूध में भिगो कर भी खा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :Expert Tips: गर्मी के मौसम में जरूर खाएं ये 3 दालें

स्किन प्रॉबलम्स को रखें दूर

skin problems

स्वस्थ त्वचा और त्वचा की समस्याओं से बचने के लिए पर्याप्त पोषण बहुत जरूरी है। आपके शरीर के अंदर के टॉक्सिन्स आपकी स्किन में कई समस्या पैदा कर सकते हैं, जिसके कारण ब्रेकआउटस, एक्ने और ऑयली स्किन हो सकती है। चूंकि पीकन नट्स में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो त्वचा पर जादू कर सकता है। पीकन का सेवन, आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा में भी सुधार होता है। जिससे आपकी त्वचा की उपस्थिति में सुधार होता है।

दिल को रखता है स्वस्थ 

happy healthy heart

जैसा कि पीकन में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करके आपके दिल के स्वस्थ रखता है। यह oleic acid जैसा मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और phenolic एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हार्ट के लिए अच्छा है और यह कोरोनरी आर्टरी डिजीज और स्ट्रोक्स के जोखिम से बचाता है। 

इसे भी पढ़ें :Jalapeno pepper कई तरह से है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर

pecan nuts health benefits

पीकन नट्स में एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर है। यह सूजन संबंधी परेशानियों से बचाता है। कुछ अध्ययनों में साबित हुआ है कि मैग्नीशियम का सेवन से शरीर में इंफ्लामेटरी इंडिकेटर्स जैसे सीआरपी (सी-रिएक्टिव प्रोटीन), टीएनएफ (ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर अल्फा) और आईएल 6 (इंटरलुकिन 6) को कम करता है। यह आर्टेरियल वॉल्स की सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

Recommended Video

बालों का झड़ना रोकता है

healthy hairs

शरीर में आयरन की कमी के कारण भी बाल झड़ते हैं। पीकन नट्स में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें l-arginine नामक अमीनो एसिड होता है, जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। इससे पूरे शरीर और बालों की जड़ों में अच्छी तरह रक्त का प्रवाह होता है, जो हेल्थी बालों के लिए जरूरी भी। बालों के विकास और अच्छी देखभाल के लिए भी पीकन नट्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

एंटी-एजिंग प्रोपर्टीज

pecan nuts good for health

पीकन नट्स में में ellagic acid, विटामिन- ए और विटामिन-ई सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और उन्हें खत्म करते हैं। यही फ्री रेडिकल्स आपके चेहरे पर झांइयों और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। पीकन के सेवन से एंटी-एजिंग की समस्या जैसे कि चेहरे पर रेखाएं, झुर्रियों और पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit : freepik images