जब हम भारतीय भोजन की बात करते हैं तो उसमें रोटी और सब्‍जी के साथ ही दाल का नाम टॉप में आता है। यह खाने में स्‍वादिष्‍ट होती है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बेस्‍ट बात तो यह है कि भारत में दाल की कई वैरायटी आती हैं और सभी की अपनी-अपनी खूबियां और स्‍वाद होता है। 

सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्‍ट शेयर की है, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि भारत में 65 हजार से भी अधिक वैरायटी की दालों की पैदावार होती हैं, मगर कुछ दालें अब लुप्‍त होती जा रही है। 

इतना ही नहीं, रुजुता ने यह भी बताया कि गर्मियों के मौसम में कौन सी दाल खाने के सबसे ज्‍यादा फायदे है। वह कहती हैं, ' कोवडि-19 के इस दौरा में लोग कम से कम घर से बाहर निकल रहे हैं। कई बार जब घर में सब्‍जी खत्‍म हो जाती है तो लोग सोचते हैं कि अब क्‍या बनाएं और क्‍या खाएं। मगर गर्मियों में आप दाल को कई तरह से पका कर उसका सेवन कर सकते हैं। आप इसे लंच, डिनर और ब्रेकफास्‍ट के साथ-साथ शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं।'

pulses good in summer season

गर्मियों में कौन सी दालें खाएं- 

रुजुता बताती हैं कि इस सीजन में मूंग, मोठ और तुवर की दाल खाना सबसे बेस्‍ट होता है क्‍योंकि इनमें वह सभी पोषक तत्‍व मौजूद हैं, जो इस समय के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी होते हैं। रुजुता कहती हैं, ' जिंक इस वक्‍त लाइमलाइट में है। आपको ये 3 तरह की दाल खाने से जिंक की भरपूर मात्रा मिल जाएगी और आपको कोई दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।' इतना ही नहीं, रुजुता ने दाल के सेवन के कई तरीके भी बताए हैं। वह कहती हैं, ' दाल को स्‍प्राउट्स बना कर आप उसका सेवन कर सकते हैं। इन स्‍प्राउट्स की चाट बना सकते हैं या फिर शाम की चाय के साथ इन्‍हें कच्‍चा ही खा सकते हैं। आप दाल से डोसा भी बना सकते हैं और इसे ब्रेकफास्‍ट के तौर पर खा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप दही के साथ भी स्‍प्राउट्स को खा सकते हैं।'

दालों में मौजूद पोषक तत्‍व 

  1. आयरन 
  2. जिंक 
  3. सेलेनियम 
  4. अमीनो एसिड 
  5. प्रोटीन 
 
pulses health benefits

दाल खाने के फायदे 

1. पीसीओडी में फायदेमंद 

पीसीओडी की समस्‍या महिलाओं में बहुत आम हो चुकी है। अगर आपको पीरियड्स सही से नहीं आ रहे या फिर बहुत अधिक ब्‍लीडिंग हो रही है तो आपको पीसीओडी की समस्‍या हो सकती है। इस समस्‍या से निजात पाने के लिए आपको अपनी डाइट में इन तीनों में से एक दाल को नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। 

2. बालों के लिए फायदेमंद 

बालों के झड़ने के कई कारण होते हैं। मगर यदि आप कोविड-19 के इस दौर में ज्‍यादा स्‍ट्रेस ले रही हैं और आपका लाइफस्‍टाइल बहुत अधिक बदल गया है तो इसका प्रभाव आपके बालों पर भी पड़ रहा होगा। यदि आपको हेयर फॉल की शिकायत हो गई है तो आपको अपनी डाइट में दाल को नियमित रूप से शामिल कर लेना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Ladies के लिए किसी magic से कम नहीं है ये 5 तरह की दालें

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

3. पेट की समस्‍या होती है दूर 

अगर आपकी खान-पानी की आदतें ठीक नहीं हैं तो जाहिर है, आपको पेट से जुड़ी समस्‍याएं हमेशा रहती होंगी। मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सही डाइट लेते हैं मगर फिर भी उन्‍हें गैस, बदहजमी, भारीपन लगना आदि की शिकायत रहती है। यदि आपको भी शाम होते-होते इस तरह की समस्‍या हो जाती है तो आपको दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपकी पेट से जुड़ी बीमारियां दूर हो जाएंगी। 

4. स्‍ट्रेस होता है दूर 

कोविड-19 संक्रमण की वजह से आस-पास के हालातों को देखते हुए और घर में ही पूरा दिन बिता कर अगर आप को स्‍ट्रेस हो रहा है तो आपको दाल का सेवन जरूर करना चाहिए क्‍योंकि इसमें स्‍ट्रेस लेवल को कम करने की क्षमता होती है। दाल शरीर में बनने वाले कॉर्टिसोल हारमोन को कंट्रोल में करती है, जिससे तनाव कम होता है। 

उम्‍मीद है कि आपको रुजुता दिवेकर के द्वारा बताए गए टिप्‍स पसंद आए होंगे। इसी तरह हेल्‍थ से जुड़ी और भी रोचक जानकारी के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik