खासकर सुबह और शाम को चाय पीने की आदत लगभग हर किसी को होती है। लेकिन, सामान्य चाय के मुकाबले आसपास कुछ ऐसी चाय है जो एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती है। केले की चाय, ग्रीन टी, हिबिस्कस टी या फिर माचा चाय हो, ये सभी कई रूप में हेल्थ के लिए बेहद ही गुणकारी होती है। इन्हीं में से एक है 'ऊलांग चाय/ओलॉन्ग टी'। ये चाय सेहत से लेकर रिंकल्स की समस्या तक को दूर करने में बेहद ही मदद करती है। ऊलांग चाय डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक रखने में मदद करती है। इस लेख में हम आपको ओलॉन्ग चाय के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद आप भी इसे अपनी डाइट में नियमित रूप में शामिल करना चाहेंगी। तो आइए जानते हैं।

वजन कम करने के लिए बेस्ट 

oolong tea health benefits inside

आजकल के बदलते खानपान के चलते या फिर एक्सरसाइज नहीं करने की वजह से हर दस में दो से तीन महिलाएं बढ़ते हुए वजन से ज़रूर परेशान रहती हैं। कभी कुछ तो कभी अधिक तला या फिर फ़ास्ट फ़ूड खाने के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे में वजन कर करने के लिए ये चाय आपकी काफी मदद कर सकती है। इस चाय में एंटी ओबेसिटी के गुण होते हैं, जो मोटापा को कम करते हैं। इसके अलावा इसके सेवन से शरीर में वसा की मात्रा कम होती है, जिसके चलते तेजी से वजन कम होता है।

इसे भी पढ़ें: अरबी, जिमीकंद और भिंडी काटने से हाथों में हो जाए खुजली तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

फायदेमंद है त्वचा के लिए

oolong tea benefits inside

गर्मियों के मौसम के साथ-साथ बरसात के मौसम में भी त्वचा संबंधी कई परेशानियां निकलकर बाहर आती है। कभी दाग, मुंहासे तो कभी खुजली भी होने लगती है। ऐसे में सुबह और शाम के टाइम ऊलांग चाय के सेवन से कुछ ही दिनों में ये समस्या दूर हो जाती है। इस चाय में मौजूद एंटी-एलर्जिक गुण त्वचा पर खुजली, जलन और रैशेज को आसानी से दूर देते हैं। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद दाग भी आसानी से मिट जाते हैं।

Recommended Video

एक बेहतरीन एनर्जी ड्रिंक

oolong tea health benefits inside

जी हां, ऊलांग चाय एक बेस्ट एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी काम करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस चाय में कैफीन की मात्रा होती है और कैफीन शरीर में एनर्जी की तरह काम करता है। अगर नियमित और सही मात्रा में चाय का सेवन करती हैं, तो शरीर में कभी भी एनर्जी की कमी नहीं होती है। अगर शरीर में एनर्जी लेवल कम है, तो आप इसका सेवन कर सकती हैं। ये चाय रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी एक बेस्ट उपचार है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना महामारी के दौर में काम आएंगे ये मेडिकल गैजेट्स, आप भी रखें घरों में

बालों की समस्या करें दूर 

oolong tea health benefits inside

ऊलांग चाय सिर्फ वजन कम करने या फिर त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि, इसके सेवन से बालों की समस्या भी आप आसानी से दूर कर सकती हैं। चाय के अर्क में मौजूद पोषक तत्व कई कॉस्मेटिक बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके सेवन से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा दिमाग तेज करने और सूजन की समस्या कम करने में भी काफी मदद करती है ऊलांग चाय।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)