कहते हैं किसी की आंखें मन का आईना होती हैं, लेकिन अगर आंखों में ही सूजन, काले घेरे और थकावट दिखने लगे तो क्या किया जाए? चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए ही नहीं बल्कि आंखों की खूबसूरती को नेचुरली बढ़ाने के लिए कितने भी ब्यूटी टिप्स आजमा लिए जाएं, लेकिन अगर कोई असर नहीं होता है तो इसका मतलब सीधा ये है कि शरीर के अंदर ही कोई कमी है। अगर हमारे शरीर में न्यूट्रिशन्स से भरपूर कुछ चीज़ें नहीं होती हैं तो ये समस्या बड़ी हो जाती है और इसके कारण आंखों में सूजन से लेकर कई बीमारियों तक हो सकती हैं। 

अगर आपको भी इस तरह की समस्या से दो-चार होना पड़ता है और बार-बार आंखों में सूजन आदि आती है तो क्यों न उसे ठीक करने के लिए आप अपनी डाइट में ही थोड़ा बदलाव लाएं। सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसी टिप्स शेयर की हैं जो आपको ये बताएंगें कि कैसे अपनी डाइट के जरिए आप आंखों में आने वाली सूजन को कम कर सकती हैं। 

1. पानी पीने का ख्याल ज्यादा रखें-

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के मुताबिक अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो आपका शरीर ये बताएगा कि उसे पानी स्टोर करने की जरूरत है और न सिर्फ आंखों में बल्कि हाथ-पैरों में भी सूजन आ सकती है। अगर आप दिन में 2.5-4 लीटर तक पानी पीती हैं तो ये समस्या कम हो जाएगी और आपका दिमाग ये सिग्नल देगा कि उसे पानी स्टोर करने की जरूरत नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें- बार-बार होता है मीठा खाने का मन तो एक्सपर्ट का बताया ये नुस्खा आएगा काम

2. खीरा आंखों पर न लगाएं बल्कि खाएं-

अक्सर ये कहा जाता है कि खीरा आंखों पर लगाना आंखों के लिए अच्छा होता है, लेकिन अगर आप इन्हें आंखों पर लगाने के साथ-साथ खाएंगे भी तो ये ज्यादा अच्छा होगा। खीरे का इस्तेमाल आप जितना खाने के लिए करेंगे उतना ही वो आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी को पूरा करेगा। 

nutrition hacsk

3. Diuretics से रहें दूर-

डायूरेटिक्स ऐसे फूड्स होते हैं जिससे यूरीन ज्यादा बनती है और शरीर में हाइड्रेशन कम होता है। इतना ही नहीं ये वाटर रिटेंशन और सूजन को भी बढ़ाते हैं जिससे आंखों में पफीनेस होती है। 

1. कैफीन (चाय या कॉफी)

2. एनर्जी ड्रिंक्स

3. अलकोहल 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

4. पार्सले (अजमोद) को अपनी डाइट में करें शामिल- 

पार्सले का हिंदी नाम अजमोद है, लेकिन अब अक्सर लोग इसे पार्सले के नाम से ही जानते हैं। ये पत्तीदार साग किडनी से टॉक्सिन फिल्टर करने में मदद करता है और इससे शरीर में डिहाइड्रेशन, वाटर रिटेंशन और ऐसी कई समस्याएं नहीं होती हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में पार्सले शामिल करना चाहिए।  

इसे जरूर पढ़ें- इन 5 चीज़ों को खाने से तुरंत मिल सकती है गैस से राहत, एक्सपर्ट से जानें टिप्स  

5. ये जूस करेगा न्यूट्रिशन की जरूरत को पूरा- 

पूजा मखीजा ने एक DIY जूस भी बताया है जो आपके शरीर के न्यूट्रिशन की जरूरत को पूरा करेगा।   

सामग्री- 

  • 1 मीडियम खीरा
  • 1-2 स्ट्रैंड्स सेलेरी
  • 1 मीडियम टमाटर
  • थोड़ा सा पार्सले
  • नींबू का रस 

इन सभी सामग्री को अच्छे से ब्लेंड करें और आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें। ऐसे में आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी कभी नहीं होगी और आपके न्यूट्रिशन्स भी पूरे होंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।