कई लोगों की ये समस्या होती है कि उन्हें बार-बार मीठा खाने का मन करता है और वो खुद को रोक ही नहीं पाते और बिना सोचे समझे मीठा खा लेते हैं। अगर देखा जाए तो मीठा खाना सेहत के लिए इतना बुरा नहीं, लेकिन अगर आप दिन भर में कुछ न कुछ मीठा खा रहे हैं तो ये सिर्फ वजन बढ़ने के लिए नहीं बल्कि ये हमारे दिल और शरीर के लिए भी अच्छा नहीं है। ज्यादा मीठा खाना डायबिटीज की समस्या पैदा कर सकता है और इसे रोकना बहुत जरूरी है। 

सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस शुगर क्रेविंग का इलाज भी बताया है कि आखिर कैसे लोग अपनी इस समस्या का हल आसानी से निकाल सकते हैं। ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है और अगर आपका शरीर ज्यादा मीठा मांग रहा है तो इसका मतलब ये भी हो सकता है कि वो किसी वजह से प्रोटीन की कमी से जूझ रहा हो। 

एक रिपोर्ट कहती है कि शक्कर का असर हमारे दिमाग पर उसी तरह से होता है जैसा कोकीन का होता है क्योंकि हमारा दिमाग वैसे ही सिग्नल भेजता है कि शरीर को इस तत्व की और ज्यादा जरूरत है। हालांकि, इनकी इंटेसिटी कम होती है, लेकिन फिर भी ये सिग्नल वैसे ही होते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि अपनी शुगर क्रेविंग्स को दूर किया जाए। 

sugar and cravings

इसे जरूर पढ़ें- मेडिटेशन से कम करें शक्कर की क्रेविंग, एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आएंगे काम

शक्कर की क्रेविंग को कम करने के लिए एक्सपर्ट टिप्स-

पूजा मखीजा ने इस बारे में बताया कि अगर शरीर में शुगर क्रेविंग हो रही है तो एक तरह से आपका शरीर आपको ये बता रहा है कि उसे प्रोटीन की जरूरत है। तो आपका सबसे आसान तरीका हो सकता है-

  • अपने मील्स में प्रोटीन जरूर शामिल करें। ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर आदि में नेचुरल प्रोटीन सोर्स से भरपूर डाइट लें। 
  • प्रोटीन से लेप्टिन (Leptin) हार्मोन का प्रोडक्शन होता है जिससे बार-बार भूख लगना भी कम होता है। 
  • यही कारण है कि आपकी क्रेविंग्स बहुत ही कम हो जाती हैं। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

इस कारण से भी होती है शुगर क्रेविंग- 

एक कारण तो पूजा मखीजा ने बता दिया जिसकी वजह से शुगर क्रेविंग हो सकती है, लेकिन इसका दूसरा कारण भी है। दरअसल, जब भी हम शक्कर खाते हैं हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और शरीर से इंसुलिन निकलता है। ये इंसुलिन फिर हमारे ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। ऐसे में अगर शुगर लेवल बहुत ज्यादा कम हो जाए तो हमारी बॉडी शुगर क्रेव करने लगती है। अगर इस कारण शुगर क्रेविंग हो रही है तो उसे ठीक करने के लिए भी प्रोटीन कारगर साबित हो सकता है। ऐसे में अपनी डाइट में- 

  • प्रोटीन का सोर्स रखें जिससे ज्यादा इंसुलिन रिलीज न हो।
  • डाइट में हेल्दी फैट्स लाएं।
  • अगर आप शुगर खा रहे हैं तो बहुत ही कम मात्रा में इसे खाएं।  
sugar craving expert hacks

ये बहुत जरूरी है कि आप रेगुलर मील्स लें। इसका कारण ये है कि अगर आप एक बार भी खाना नहीं खाते तो आपका ब्लड शुगर लेवल काफी गिर सकता है और इससे समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss Hacks: चाय में शक्कर की जगह इस्तेमाल की जा सकती हैं ये 5 चीज़ें 

शुगर क्रेविंग्स को कम करने के लिए और आसान हैक्स- 

शुगर क्रेविंग्स को कम करने के लिए और भी कुछ हैक्स हो सकते हैं जैसे- 

  • दिन की शुरुआत बहुत अच्छे ब्रेकफास्ट से करें जहां आप दिन में कम शक्कर खाएं और पूरे दिन में शुगर कम खाएं। 
  • अपने मील्स पहले से ही प्लान करें। इससे ब्लड शुगर लेवल कम नहीं होगा। 
  • डिहाइड्रेशन से भी भूख लग सकती है और इसलिए आपको बहुत सारा पानी पीना चाहिए और ऐसी चीज़ें डाइट में शामिल करनी चाहिए जिसमें पानी ज्यादा हो। 
  • जब भी शुगर क्रेविंग्स हों तो 10 मिनट तक इंतज़ार करें और अपनी जगह बदल लें जैसे कहीं वॉक पर चले जाएं। 
  • नेचुरल शुगर लें जैसे फल, सब्जियां आदि। 
  • शुगर क्रेविंग्स को कम करने के लिए स्मूदीज भी मदद कर सकती हैं।  

ये सभी टिप्स आपकी शुगर क्रेविंग्स के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।