मौसम कोई भी हो मगर बालों की उचित देखभाल न की जाए तो वह रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्‍या भी बढ़ जाती हैं।अक्‍सर महिलाएं हेयर फॉल होने पर अपना शैंपू बदल लेती हैं या फिर बालों को नेचुरल ट्रीटमेंट देना शुरू कर देती हैं। मगर जब तक आप अंदर से फिट नहीं होंगी और अच्‍छा आहार नहीं लेंगी तब तक बालों तक पोषण नहीं पहुंच पाएगा और बालों का झड़ना भी बंद नहीं होगा। 

फेमस न्यूट्रिशनिस्ट पूजा माखेजा ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर भी एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह बता रही हैं कि बालों की केयर करने के लिए वह खुद अपने आहार में नियमित रूप से क्‍या-क्‍या लेती हैं। 

अगर आपके बाल भी बहुत अधिक झड़ रहे हैं और किसी भी ट्रीटमेंट से आपको कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आप भी एक बार अपने आहार में इन 4 चीजों को शामिल करके देखें- 

how  to  prevent  hair  loss

अंडा 

अपने आहार में हर दिन 1 पूरा अंडा और 3 अंडों के सफेद भाग को शामिल करें। आपको बता दें कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। आपके बाल भी प्रोटीन से ही बने हुए होते हैं और इस वजह से जब आप अंडा खाती हैं तो बालों को और भी अधिक प्रोटीन मिलता है।

 इसके अलावा अंडा खाने से बालों को कैराटीन मिलता है, जिससे बाल थिक होते हैं और जल्‍दी टूटते नहीं है।अंडा बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद है। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

नट्स 

जब बात कमजोर याददाश्‍त की आती है तो हम हमेशा बादाम खाने की बात करते हैं, मगर केवल याददाश्‍त को तेज करने के लिए ही बादाम खाना उपयोगी नहीं है बल्कि बालों को मजबूत बनाने के लिए बादाम खाना बहुत जरूरी है। 

पूजा बताती हैं कि अगर रोज 7 भीगे हुए और छिले हुए बादाम खाए जाएं और उनके साथ 2 अखरोट का सेवन किया जाए तो बालों को सभी जरूरी पोषण मिल जाता है।आपको बता दें कि बादाम प्रोटीन, विटामिन और टोकोफेरोल का अच्‍छा सोर्स होता है। यह सभी तत्‍व बालों को जरूरी पोषण पहुंचाते हैं। इससे बालों का टेक्‍सचर मुलायम हो जाता है और जड़ें मजबूत बनती हैं। वहीं अखरोट में बायोटीन होता है, जो बालों की अच्‍छी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है।   

इसे जरूर पढ़ें: इस ओवरनाइट हेयर मास्‍क से दूर हो जाएगी 'Split Ends' की समस्‍या

pooja  makhija  tips  to  stop  hair  loss

वर्जिन नारियल ऑयल 

बालों में कोकोनट ऑयल लगाने के खूब फायदे आपने सुने होंगे। मगर कोकोनट ऑयल का इनटेक करने के भी फायदे हैं। आप वर्जिन कोकोनट ऑयल को अपने आहार का हिस्‍सा बना सकती हैं। 

पूजा बताती हैं कि वह रोज सुबह 1 छोटा चम्‍मच वर्जिन कोकोनट ऑयल खाली पेट पीती हैं। इससे उनके बालों में रूखेपन की समस्‍या दूर हो गई है। वैसे अगर आप खाली पेट नारियल का तेल न पी पाएं तो आप नारियल के तेल में भोजन को पका सकती हैं। इससे न केवल बालों के झड़ने की समस्‍या दूर होती है बल्कि आपको और भी सेहत से जुड़े फायदे मिलते हैं। 

Recommended Video

सीड्स 

बालों की अच्‍छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने आहार में सरसों के बीज, अलसी के बीज (अलसी के बीज के फायदे), और चिया सीड्स को शामिल करें। इन सीड्स से बालों को सीलियम, ओमेगा 3, जिंक, विटामिन-बी और विटामिन-ई मिलता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और उन्‍हें झड़ने से रोकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: चावल के आटे से इस तरह से करें बालों को स्‍ट्रेट

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik