सर्दियों का मौसम वास्तव में खाने-पीने का मौसम है। इस मौसम में आप स्वाद से साथ-साथ सेहत का भी बेहद अच्छी तरह से ख्याल रख सकती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए वरदान समान मानी जाती हैं और ठंड के मौसम में आपको मेथी से लेकर पालक, बथुआ, साग तक कई हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती हैं।

 भारत में साग कही जाने वाली ये पत्तेदार सब्जियाँ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं और फोलेट का एक बेहतरीन स्रोत है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। लेकिन इनका आपको अधिकतम लाभ तभी मिलता है, जब आप साग को सही तरह से चुनें व स्टोर करें। 

जहां कुछ घरों में महिलाएं साग खरीदकर उसे उसी दिन बनाकर खा लेते हैं तो कुछ घरों में साग को एकसाथ नहीं बनाया जाता, बल्कि महिलाएं इसे खरीदकर स्टोर करती हैं। हो सकता है कि आप भी साग का स्वाद लंबे समय तक यूं ही बरकरार रखना चाहती हों तो आपको साग को सही तरह से खरीदना व स्टोर करना आना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: इस तरह करें करी पत्‍ते को स्‍टोर, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

Store Saag

यूं खरीदें साग

सबसे पहले, जब आप साग खरीदती हैं तो यह सुनिश्चित करें कि वे बहुत ताजा हैं। आपके द्वारा खरीदा गया साग फ्रेश ही हो, इसके लिए आप डार्क ग्रीन पत्तियों को देखें। उनकी पत्तियां पीली या भूरी नजर ना आएं। साथ ही वे क्रिस्पी और फुल हो, ना कि फ्लॉपी या पीली। यहां तक कि अगर पत्तियों में से एक में भूरे या पीले रंग का पैच होता है, तो पूरे गुच्छा को छोड़ देना चाहिए। ध्यान रखें कि एक दिन पुरानी साग कुछ पोषण मूल्यों को खो देती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल ताजा सब्जियां खरीदें।

इन पत्तेदार सब्जियों को खरीदते समय यह सुनिश्चित कर लें कि साग की पत्तियाँ सड़ी हुई ना हों। वैसे तो साग सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन आपको इसका वास्तविक लाभ तभी मिलता है, जब वह आर्गेनिक हो, क्योंकि गैर-ऑर्गेनिक साग में कीटनाशक पाए जाते हैं। हालांकि साग में कुछ सब्जियां थोड़ी महंगी हो सकती हैं, लेकिन अच्छी हेल्थ के लिए आप थोड़ा अतिरिक्त तो खर्च कर ही सकती हैं। साग को खरीदने के बाद आप उसे प्लास्टिक की थैली, विशेष रूप से गीले प्लास्टिक की थैली में न खरीदें या न रखें।

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: पालक को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करने के आसान टिप्‍स

Buy Saag

यूं करे स्टोर

साग को खरीदने के बाद दूसरा स्टेप है उसे सही तरह से स्टोर करना। साग को स्टोर करने से पहले, इसे कम से कम 4-5 बार अच्छी तरह धो लें। इसके पीछे कारण यह है कि पत्तियों में बहुत सारी गंदगी मौजूद होती है और यह आपके भोजन में नहीं आनी चाहिए। साग को धोने के लिए आप उन्हें ठंडे पानी के एक बर्तन में डुबो दें। अब किसी भी मिट्टी और गंदगी को हटाने के लिए अपने हाथों की मदद लें। फिर पानी को हिलाएं और साग को सलाद स्पिनर को हस्तांतरित करें।

Recommended Video

आप साग से पानी निकालने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन सलाद स्पिनर सबसे प्रभावी है। अब आप साग को पूरी तरह से सूखने दें, फिर जिप लॉक या पेपर बैग में ट्रांसफर करें, लेकिन बैग खुला रखें। यदि आपके पास ज़िप लॉक नहीं है, तो आप एक अखबार में पत्तेदार सब्जियां भी रख सकती हैं। साग को ठंडे तापमान में स्टोर करें। केले और सेब जैसे फलों के साथ इन पत्तेदार सब्जियों को न रखें, क्योंकि ये साग को जल्दी खराब कर देंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अनय लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit: i.ytimg.com, 4.bp.blogspot.com