पेट की कई सारी समस्याओं में एक बहुत ही बड़ी समस्या है जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं और वो है गैस की समस्या। पेट खराब होता है तो गैस भी बढ़ने लगती है और इससे ब्लोटिंग, पेट दर्द, सीने में जलन, हाजमे की गड़बड़ी और यहां तक कि गैस्ट्रिक अटैक्स तक हो जाते हैं। पेट की समस्या को हमें किसी भी हालत में नजरअंदाज़ नहीं करना चाहिए और गैस तो वैसे भी बहुत ही ज्यादा परेशान करने वाली समस्या होती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हम गैस की परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं। 

आयुर्वेद में नेचुरल तरीके से गैस से राहत पाने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन ध्यान इस बात का रखना होता है कि आखिर वो चीज़ें हम किस तरह से खाएं और किस तरह से उन्हें अपने शरीर के लिए फायदेमंद बनाएं। आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने हमें गैस्ट्रिक ट्रबल्स से जुड़ी समस्याओं के बारे में बताया और साथ ही साथ उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी इससे जुड़े हर्ब्स शेयर किए हैं। 

gas and ayurved

दीक्षा का कहना है कि आयुर्वेद में काफी चीज़ें ऐसी होती हैं जिनसे आप पेट की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। तो चलिए उन्हीं कुछ हर्ब्स के बारे में बात करते हैं और जानते हैं कि कैसे आप अपनी गैस की समस्या को कम कर सकते हैं। 

1. सौंफ-

सौंफ पेट की मसल्स को रिलैक्स करती है और साथ ही साथ वो कॉन्सटिपेशन की समस्या को भी हल कर सकती है। मसल्स को आराम मिलने से गैस की समस्या खत्म हो सकती है। 

gastric cures

इसे जरूर पढ़ें- Weight Loss: पेट की इन 7 समस्‍याओं के कारण कम नहीं होता है आपका वजन

2. इलाइची-

इलाइची को अक्सर अन्य चीज़ों के साथ मिलाकर खाया जाता है। इलाइची पर की गई एक रिसर्च कहती है कि ये कुछ हद तक पेट के अल्सर्स से भी छुटकारा दे सकती है। 

3. जीरा-

जीरा डायरिया ठीक करने के लिए सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है। ये पेट में गैस की समस्या को भी ठीक करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और इससे पेट के बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। 

4. अजवाइन-

अगर इनमें से किसी हर्ब का सबसे ज्यादा इस्तेमाल डायजेशन के लिए होता है तो वो है अजवाइन। स्टडीज कहती हैं कि इससे पेप्टिक अल्सर तक की समस्या ठीक हो सकती है। 

gas problems and cures

5. हींग-

डाइजेस्टिव एंजाइम्स की एक्टिविटी को बढ़ाकर हींग से डाइजेशन ठीक होता है। इस तरह से हींग भी गैस की समस्या को ठीक कर सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर लगातार बनी हुई है गैस की समस्या तो ये आसान घरेलू नुस्खे करेंगे मदद 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar (@drdixa_healingsouls)

 

गैस को खत्म करने के लिए कैसे खाएं ये 5 चीज़ें? 

देखिए गैस की समस्या के लिए क्या ठीक रह सकता है ये तो हमने आपको बता दिया, लेकिन आपको ये भी देखना चाहिए कि इन्हें खाना किस तरह से है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप गैस की समस्या को खत्म कर सकती हैं।  

  • आप इन्हें सीधे खा सकती हैं या फिर इन्हें चाय के रूप में पी सकती हैं। जीरा, इलाइची, अजवाइन, सौंफ आदि की चाय अलग तरह से बनाई जा सकती है। 
  • सौंफ बहुत अच्छे माउथ फ्रेशनर की तरह काम करती है। खाने के बाद आप इसे खा सकती हैं। 
  • जीरा, इलाइची, अजवाइन आदि को पानी के साथ मिलाकर पिया जा सकता है। रात में एक चम्मच इनमें से कोई भी 1 ग्लास पानी में मिलाकर सुबह उस पानी को पिएं। ब्लोटिंग, गैस्ट्रिक समस्या और अपच से ये आराम दे सकता है। 
  • इसी के साथ आप 1 छोटा चम्मच अजवाइन को काले नमक के साथ गुनगुने पानी में पीकर गैस की समस्या से आराम पा सकती हैं। 
  • हीं का इस्तेमाल भी वायु दोष को कम करने के लिए होता है। इसलिए आप हींग को खाना पकाते समय जरूर इस्तेमाल करें। सब्जियों आदि में हींग मिलाएं जिससे सही डायजेशन हो। 
  • बच्चों की नाभी के नीचे आप हींग का पेस्ट भी लगा सकती हैं जिससे गैस और ब्लोटिंग से छुटकारा मिले।  

ये सभी नुस्खे गैस को कम करने में आपकी मदद करेंगे। आखिर किचन में अगर आपको सामान मिलेगा तो आपको किसी भी तरह की दवा की जरूरत क्यों होगी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।