खीरे को अगर हेल्‍थ का हीरा कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। जी हां सलाद के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला खीरा हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। कुछ महिलाओं के लिए तो खीरा वजन घटाने वाली डाइट का हिस्‍सा होता है। लेकिन खीरा ब्‍यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्‍व जैसे विटामिन के, सी और मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन बालों और स्किन को हेल्दी रखने में बहुत उपयोगी होते हैं। साथ ही खीरा नेचुरल क्‍लींजर की तरह भी काम करता है, जो स्किन को ग्‍लोइंग बनाता है। इसके अलावा खीरे में पाया जाने वाला सिलिकॉन तत्व स्किन को हेल्‍दी और सुंदर बनाने में हेल्‍प करते है। खीरे का जूस एक बेहतरीन टॉनिक है। इसे चेहरे पर लगाने से ताजगी का एहसास होता है। खीरा बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। खीरे में मौजूद आवश्‍यक पोषक तत्‍व जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, सल्‍फर, सिलिकॉन आदि हेल्‍दी बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आइए जानें खीरे का इस्‍तेमाल स्किन और बालों को सुंदर बनाने के लिए कैसे किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में चेहरे पर खीरे को इन 6 चीजों के साथ जरूर लगाएं

cucumber for skin hair 

ग्‍लोइंग स्किन के लिए

खीरा स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के साथ हेल्‍दी और जवां बनाए रखने में हेल्‍प करता है। खीरे का जूस एस्ट्रिंजेंट और टोनर के रूप में काम करता है। यह ऑयली स्किन से छुटकारा पाने और स्किन को ग्‍लोइंग बनाने का एक आसान उपाय है। खीरे से चेहरा धोने के लिए, बस खीरे के जूस को लेकर अच्‍छे से गर्दन और चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए ड्राई होने के लिए छोड़ दें। और इसके बाद चेहरा धो लें। आपको कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा। 

एंटी रिंकल मास्‍क 

खीरा स्किन को टाइट करने में बहुत फायेदमंद होता है। इसमें मौजूद मैगनीज और पोटेशियम उम्र बढ़ने के संकेत जैसे फाइन लाइन और रिंकल्‍स को दूर करते है। एंटी एजिंग ट्रीटमेंट के लिए खीरे के साथ अंडे की सफेदी का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। अंडे में प्रोटीन के साथ बायोटिन, बॉडी में डैमेज सेल्‍स की मरम्‍मत में हेल्‍प करता है। एंटी रिंकल मास्‍क बनाने के लिए 1 अंडे की सफेदी में 1 बड़ा चम्‍मच खीरे और नींबू का रस अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगा लें। फिर अपने चेहरे को धो लें।

cucumber for hair

हेल्‍दी और शाइनी बाल  

अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह रगड़ें। इससे बालों की जड़ें तो मजबूत होंगी ही, आपके बाल सॉफ्ट, शाइनी, घने, लंबे, काले और चमकदार भी बनेंगे। इसके अलावा खीरा, ऑलिव ऑयल और अंडे का मास्‍क बनाकर बालों में लगाने से डैमेज बालों में नई जान आती है। इसे बनाने के लिए 1 अंडे में 1/4 खीरे के गूदा और थोड़े सा ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर इसे बालों में 10 मिनट तक लगाकर बालों को धो लें। इस उपाय को कुछ दिन करने से आपको बालों में बदलाव महसूस होगा।

Recommended Video

डार्क सर्कल और पफी आंखों के लिए

बिजी लाइफस्‍टाइल और सारा दिन कंम्‍प्‍यूटर पर काम करने के कारण आंखे पफी और डार्क सर्कल की समस्‍या हो जाती है। लेकिन खीरा इन प्रॉब्‍लम्‍स के लिए बहुत ही आसान और असरदार तरीका है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और सिलिका स्किन में ग्‍लो लाने में हेल्‍प करता हैं। साथ ही वॉटर रिटेंशन को कम कर आंखों की पफीनेस को दूर करता है। डार्क सर्कल और पफी आंखों की समस्‍या से बचने के लिए आपको सिर्फ आंखों पर खीरे के स्‍लाइस को 10 मिनट तक लगाना होगा। या आप चाहे तो खीरे के रस में कॉटन को डूबोकर आंखों के आस-पास रख सकती हैं।

cucumber for skin card ()

सनबर्न से बचाए

खीरा का इस्‍तेमाल ब्‍लीचिंग के लिए किया जा सकता है। यह स्किन से टैन और निशान को कम करके स्किन टोन में बदलाव लाता है। फेस पैक बनाने के लिए खीरे के जूस में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जैल भी मिला सकती है। यह सनबर्न का सबसे अच्‍छा उपाय है। 

 

पिंपल्‍स दूर करें 

खीरे में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण स्किन पोर्स से अत्‍यधिक तेल को निकालकर स्किन को पिंपल्‍स फ्री रखने में हेल्‍प करता है। पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए खीरे में थोड़ी सी हल्‍दी और नींबू की कुछ बूंदें मिलायें। खीरे के साथ हल्‍दी मिलाने से ये एक अच्‍छा एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है, और पिंपल्‍स के साथ-साथ दाग और सूजन को कम करने में हेल्‍प करता है। साथ ही नींबू में विटामिन सी दाग को हल्‍का करने में हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: इन गर्मियों में तरबूज से ऐसे लाए अपनी स्किन पर instant glow

cucumber for skin hair

मजबूत बाल

अगर आप मजबूत बाल चाहती हैं और केमिकल युक्‍त चीजों के इस्‍तेमाल से भी बचना चाहती हैं तो मजबूत बालों के लिए आप आधा गिलास खीरे का जूस रेगुलर लें या फिर इनसे अपने बालों को धोने के लिए इस्‍तेमाल करें। यह कंडीशनर के रूप में काम करता है और डैमेज बालों के लिए बहुत अच्‍छा है।  

अगर आप भी ग्‍लोइंग स्किन और सुंदर बाल चाहती हैं तो खीरे को अपनी डाइट के साथ-साथ ब्‍यूटी रूटीन में भी शामिल करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़े रहें।