आपका पसंदीदा फ्रूट पाइनेप्पल टेस्टी स्मूदी और ड्रिंक्स बनाने के साथ आपकी हेल्थ बनाए रखने में भी है मददगार। पाइनेप्पल से आपका immune system, respiratory health, digestion अच्छा रहता है। साथ ही यह हड्डियां मजबूत रखने, जलन कम करने, खांसी और सर्दी-जुकाम ठीक रखने में  भी कारगर है। यह न्यूट्रिएंट्स का खजाना है। इसमें  vitamins और minerals जैसे कि potassium, copper, manganese, calcium, magnesium, vitamin C, beta-carotene, thiamin, vitamin B6, folate और bromelain पाए जाते हैं। साथ ही इसमें soluble और insoluble fiber भी होता है। आइए जानें इस फ्रूट के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

अर्थराइटिस में मिलता है आराम

पाइनेप्पल खाने से मांसपेशियों और जोड़ों में जलन का अहसास कम होता है, खासतौर पर अर्थराइटिस की परेशानी में इसे खाने से बहुत फायदा मिलता है। पाइनेप्पल में पाए जाने वाले एक rare enzyme bromelain से कॉम्प्लेक्स प्रोटीन को ब्रेक डाउन करने और जलन शांत करने में बहुत कारगर माना गया है। इसके नियमित सेवन से अर्थराइटिस के लक्षणों में भी कमी आती है।

pineapple benefit inside

बढ़ती है इम्यूनिटी

पाइनेप्पल की एक सर्विंग से आपकी विटामिन सी की  daily requirement 130 फीसदी तक पूरी हो जाती है। यह एसकॉर्बिक एसिड का अच्छा स्रोत है। विटामिन सी बीमारियां दूर रखने और व्हाइट ब्लड सेल्स की एक्टिविटी को stimulate करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है। साथ ही यह फ्री रेडिकल्स को भी दूर करता है, जो आपके वाइटल organs को डैमेज कर सकते हैं और हेल्दी सेल्स को कैंसर सेल्स में तब्दील कर सकते हैं। 

जल्दी ठीक हो जाती है चोट

विटामिन सी का एक अहम काम है शरीर में कोलेगन का निर्माण करना। इसीलिए इसे हीलिंग विटामिन भी कहा जाता है। कोलेगन  blood vessel walls, skin, organs और bones के लिए essential प्रोटीन बेस बनाने का काम करता है। विटामिन सी शरीर में हाई क्वांटिटी में मिलने से चोट और घाव जल्दी ठीक होते हैं, साथ ही शरीर इन्फेक्शन से भी सुरक्षित रहता है।

कैंसर से बचाव

पाइनेप्पल से मुंह, गले और ब्रेस्ट के कैंसर से बचाव होता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। इसमें vitamin A, beta carotene, bromelain, flavonoid compounds और  manganese हाई क्वांटिटी में होता है। 

डाइजेशन में करता है मदद

पाइनेप्पल रोजाना खाने से आपको कई तरह की मुश्किलों से राहत मिलत सकती है जैसे कि constipation, diarrhea, irritable bowel syndrome, atherosclerosis, blood clotting, high blood pressure आदि। पाइनेप्पल  में फाइबर भरपूर मात्रा में होने से यह डाइजेस्टिव ट्रेक्ट में खाने को सामान्य तरीके से आगे बढ़ाने का काम करता है। साथ ही यह गैस्ट्रिक और डाइजेस्टिव जूस रिलीज करने में भी मदद करता है, जिससे खाना बेहतर तरीके से पचता है। यही नहीं इससे loose stool इकट्ठा होने में मदद मिलती है, जिससे डायरिया और आइबीएस में भी आराम मिलता है। 

ओरल हेल्थ रहती है बढ़िया

pineapple benefit inside

पाइनेप्पल के एंटिऑक्सिडेंट कंपाउंड ओरल कैंसर से आपकी सुरक्षा करते हैं। इसमें एस्ट्रिंजेट के गुण भी होते हैं, जो मसूड़ों और दांतों को मजबूत रखते हैं। एस्ट्रिंजेंट आपके टिशुज में कसाव बनाए रखता है और बॉडी को भी टोन्ड रखता है, जिससे tooth loss, hair loss, muscle weakness और skin loosening जैसी प्रॉब्लम्स नहीं होती। 

खांसी और सर्दी में राहत

bromelain and vitamin C से युक्त पाइनेप्पल खाने से respiratory system से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है। अगर  respiratory system की बीमारी है तो उसे ठीक करने में भी मदद मिलती है। अगर आपको सर्दी और खांसी है तो विटामिन सी में पाया जाने वाला bromelain तत्व शरीर में बलगम कम करता है। इससे रेस्पिरेटरी ट्रेक्ट्स और साइनस कैविटी को खुला रखने में मदद मिलती है और आपको मिलता है सर्दी-जुकाम में आराम।

हड्डियां रहती हैं मजबूत

पाइनेप्पल में कैल्शियम अच्छी क्वांटिटी में होता है, जो हड्डियां मजबूत रखने के लिहाज से बहुत कारगर है। इसमें पाया जाने वाला मैंगनीज हड्डियों के विकास और उनकी रिपेयरिंग में बहुत मददगार है। पाइनेप्पल में पाया जाने वाला यह सबसे अहम मिनरल है, जिससे आपकी रोजाना की मिनरल्स की जरूरत 70 फीसदी तक पूरी हो जाती है।

 

Read More : जानिए पीरियड्स से पहले क्यों होता है ब्रेस्ट में पेन?