Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    प्रेग्नेंसी में मशरूम खाना कितना है सेफ? एक्सपर्ट से जानें

    अगर आप यह जानना चाहती हैं कि प्रेग्नेंसी में मशरूम खाना सेफ होता है या नहीं, तो एक बार पढ़ें ये लेख।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,14:29 IST
    Next
    Article
    Pregnancy eating tips in hindi

    प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के जीवन का एक ऐसा दौर होता है, जब उसे अपना जरूरत से ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। खासतौर से, अपने खान-पान को लेकर तो महिला को बहुत अधिक सतर्कता बरतनी होती है। अमूमन ऐसे कई फूड्स होते हैं, जिन्हें लेकर महिला के मन में एक असमंजस की स्थिति होती है। उन्हें यह समझ नहीं आता है कि वे प्रेग्नेंसी में इनका सेवन कर सकती हैं या नहीं। इन्हीं में से एक है मशरूम।

    मशरूम एक लो कैलोरी फूड है, जिसमें कई तरह के विटामिन्स व मिनरल्स पाए जाते हैं। मशरूम को हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना गया है। लेकिन फिर भी प्रेग्नेंट वुमन के लिए यह सेफ है या नहीं, यह एक बड़ा सवाल है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डाइटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि प्रेग्नेंसी में महिला को मशरूम खाना चाहिए या नहीं-

    प्रेग्नेंसी में मशरूम के फायदे

    benefits of mushroom in pregnancy

    मशरूम का सेवन करना प्रेग्नेंसी के दौरान काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि मौजूद होते हैं, जो प्रेग्नेंट वुमन और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों को लाभ पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन डी प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के लिए बेहद ही आवश्यक माना गया है। इससे महिला की हड्डियों को मजबूती मिलती है। मशरूम को सेवन करने से महिला प्रेग्नेंसी के दौरान बार-बार बीमार नहीं होती है, क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मददगार है। वहीं, मशरूम में मौजूद आयरन प्रेग्नेंसी में महिला को हीमोग्‍लोबिन बनाने में मदद करता है। प्रेग्नेंसी में महिला को अतिरिक्त हीमोग्लोबिन की जरूरत होती है। साथ ही इसमें मौजूद जिंक, पोटेशियम और सिलेनियम गर्भस्थ शिशु के विकास पर सकारात्मक असर डालता है।

    Dietician expert

    प्रेग्नेंसी में मशरूम खाएं या नहीं

    प्रेग्नेंसी के दौरान मशरूम का सेवन किया जा सकता है। लेकिन यह आवश्यक होता है कि महिला मशरूम खाते समय थोड़ी सावधानी बरतें। मसलन, मार्केट में कई तरह के मशरूम मिलते हैं, लेकिन आपको पैरासोल मशरूम और फॉल्‍स मोरेल्‍स मशरूम आदि का सेवन प्रेग्नेंसी में करने से बचना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें-मानसून में मशरूम खाना सेफ है या नहीं, एक्सपर्ट से जानिए

    मशरूम खाते समय किन बातों का रखें ध्यान

    mushroom is safe or not during pregnancy

    • प्रेग्नेंसी में मशरूम का सेवन करने में कोई समस्या नहीं है। बस इसे अधिक सुरक्षित तरीके से खाया जाना चाहिए। मसलन-
    • आप मशरूम का सेवन करें, लेकिन इसे केवल सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।
    • मशरूम का सेवन कभी भी कच्चा नहीं करना चाहिए। आप इसे अच्छी तरह धोकर व पकाकर ही इसे खाएं।
    • मशरूम को आप ताजा खरीदकर ही पकाकर खाएं। इसे बनाने से पहले एक बार यह अवश्य ध्यान रखें कि इसमें किसी तरह का कोई दाग या कीड़ा लगा हो। 
    • जब भी आप मशरूम का सेवन कर रही हैं तो पहले एक बार डॉक्टर से इस विषय में सलाह अवश्य लें। दरअसल, हर महिला का शरीर व प्रेग्नेंसी पीरियड अलग होता है और ऐसे में कुछ महिलाओं को मशरूम का सेवन करने से समस्या हो सकती है।
    • अगर मशरूम का सेवन करने से आप खुद को असहज महसूस करती हैं या फिर आपको पेट में दर्द, उल्टी या अन्य किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ता है तो तुरंत इसका सेवन करना बंद करें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।