• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Expert Tips: प्रेग्‍नेंसी में खाएंगी ये फूड्स तो जच्‍चा-बच्‍चा दोनों रहेंगे स्‍वस्‍थ

डाइट में एक्‍सपर्ट के बताए कुछ फूड्स को शामिल करने से प्रेग्‍नेंसी में मां और होने वाला बच्‍चा दोनों हेल्‍दी रहेंगे। 
author-profile
Published -06 Jul 2022, 18:47 ISTUpdated -06 Jul 2022, 19:25 IST
Next
Article
foods for  pregnancy

Verified by Mrs. Simran Saini, Dietician And Nutritionist  

किसी भी महिला के लिए मां बनना एक सुखद अहसास होता है, लेकिन साथ वह जिम्‍मेदारियां लेकर भी आता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिला को अपनी खास देखभाल करने की जरूरत होती हैं क्योंकि यदि महिला अपनी सेहत का ध्यान नहीं रखेगी तो इसका बुरा असर उसके आने वाले बच्‍चे पर भी होगा। इसीलिए इस समय के दौरान हर महिला को खुश रहना चाहिए और इसके साथ ही अपने खाने-पीने का भी खास ख्याल रखना चाहिए ताकि प्रेग्‍नेंसी में वह और बच्चा दोनों ही स्वस्थ रहें। 

आपने सुना होगा कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान खाने की आदतें बदल सकती हैं। ठीक है! लेकिन आपको ऐसे फूड्स खाने को मिलेंगे जो आपको पसंद हैं और जो आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए स्वस्थ हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान, अच्छा पोषण पहले से कहीं ज्‍यादा जरूरी है। पौष्टिक फूड्स खाने से आपको अपनी प्रेग्‍नेंसी और आपके शरीर में होने वाले नए परिवर्तनों का समर्थन करने में मदद मिलेगी।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान स्वस्थ खाने में यह जानना शामिल है कि कितना खाना चाहिए और कौन से फूड्स हेल्‍दी हैं। यह आपके बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने और आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन रखने के बीच संतुलन में मदद करता है। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट जैसे पोषक तत्व शरीर के निर्माण खंड हैं। 

एक स्वस्थ प्रेग्‍नेंसी और अपने बच्चे के विकास का समर्थन करने के लिए, अपनी प्रेग्‍नेंसी डाइट में भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन खाद्य पदार्थ और फैट रहित या कम फैट वाले डेयरी उत्पाद शामिल करें। 

आज हम आपको अपनी सीरिज 'प्रेग्‍नेंसी और फूड' के अंतर्गत कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अपनी और बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके बारे में हमें डाइटिशियन सिमरन सैनी जी बता रही हैं।     

एक्‍सपर्ट की राय

foods for healthy pregnancy expert

स्‍वस्‍थ भोजन का अर्थ है एक स्वस्थ खाने के पैटर्न को फॉलो करना जिसमें विभिन्न प्रकार के पौष्टिक फूड्स और ड्रिंक शामिल हैं। यह न केवल आसानी से गर्भधारण करने में मदद करता है बल्कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान बच्चे के स्वस्थ विकास में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: प्रेग्नेंसी के दौरान क्या आपका भी मन ललचाता है? तो इन फूड्स से करें क्रेविंग कंट्रोल

प्रेग्‍नेंसी के लिए हेल्‍दी फूड्स (foods to eat in pregnancy)

  • उबली हुई और भूनी हुई दोनों तरह की सब्जियां खाएं। जितने अधिक रंग, उतने अधिक पोषक तत्व। फोलिक एसिड से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों की अधिक सलाह दी जाती है।
  • रोजाना 2 बार मौसमी फल खाएं, खासतौर पर खट्टे फलों की सलाह दी जाती है। पपीते और पाइनएप्‍पल को खाने से बचें जो प्रेग्‍नेंसी के दौरान बहुत ज्‍यादा अनुशंसित नहीं हैं।
  • मुख्य भोजन में साबुत अनाज और बाजरा लें। मल्टीग्रेन दलिया और पोहा स्वस्थ नाश्ते के विकल्प हैं।
  • स्वस्थ आंत बैक्टीरिया सुनिश्चित करने के लिए लो फैट डेयर प्रोडक्‍ट्स का सेवन करें और पनीर, टोफू, दही और छाछ को शामिल करें।
healthy pregnancy food by expert
  • यदि आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो फिश, अंडे और चिकन का विकल्प चुनें और डाइट में अपने प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए स्प्राउट्स, फलियां जैसे काला चना और राजमा, और पनीर आधारित वस्तुओं को शामिल करें।
  • कम चीनी, सेचुरेटेड फैट और सोडियम वाले फूड्स और ड्रिंक्‍स चुनें, जिसका अर्थ है नमक का नियंत्रित सेवन।
  • रिफाइंड ग्रेन और स्टार्च को सीमित करें, जो कुकीज़, सफेद ब्रेड और कुछ स्नैक फूड जैसे खाद्य पदार्थों में होते हैं।

Recommended Video

  • खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें और अपनी डाइट में नारियल पानी और नींबू पानी को शामिल करें।
  • चाय/कॉफी/एरेटेड ड्रिंक्स के रूप में कैफीन का सेवन सीमित करें। चीनी और जंक फूड का सेवन सीमित मात्रा में करें। प्रोसेस्‍ड फूड्स से बचने की कोशिश करें और ताजा और घर का बना खाना खाने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।

आप भी प्रेग्‍नेंसी में इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके खुद के साथ-साथ अपने आने वाले बच्‍चे को भी हेल्‍दी रख सकती हैं। डाइट से जुड़ी ऐसी ही जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।