कभी हॉलिडे पर तो कभी ऑफिस वर्क के चक्कर में हम सभी ट्रेवलिंग करते हैं। यूं तो कई मायनों में ट्रेवलिंग को काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे आपको नई जगहों व नए कल्चर का एक्सपोजर मिलता है। लेकिन ट्रेवलिंग के दौरान सबसे ज्यादा एक समस्या यह होती है कि आपको पता ही नहीं होता कि नई जगह पर आपको कैसा फूड मिलेगा। जिसके चलते आपको कई बार अपनी डाइट या फिर न्यट्रिशन के साथ भी समझौता करना पड़ सकता है।

हो सकता है कि आपका काम भी कुछ ऐसा हो कि आपको लगातार ट्रेवल करना पड़ता हो। ऐसे में आपके लिए अपनी डाइट पर बने रहना यकीनन काफी मुश्किल होता होगा। इसी वजह से शायद आपकी डाइट भी बार-बार गड़बड़ाती जाए। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपको ट्रेवलिंग के दौरान भी अपनी डाइट या हेल्थ के साथ किसी तरह का समझौता ना करना पड़े तो इसके लिए आप कुछ आसान टिप्स का सहारा ले सकती हैं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

पानी को करें स्टॉक

water in hindi

जब आप ट्रेवलिंग पर हैं तो यह सबसे पहला और जरूरी नियम है। आप कोशिश करें कि आप ट्रेवलिंग के दौरान अपने पास पर्याप्त पानी रखें और हर थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीती रहें। यह कई मायनों में जरूरी है। सबसे पहले तो इस तरह से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और प्यास लगने पर आप बार-बार कोल्ड ड्रिंक व पैकेज्ड फ्रूट जूसेस नहीं पीएंगी। अमूमन, जब हम ट्रेवलिंग कर रहे होते हैं तो इस तरह के पेय पदार्थ अधिक पीते हैं, जिससे हमारी सारी डाइट गड़बड़ा जाती है। वहीं दूसरी ओर, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने पर आपको बहुत अधिक फूड क्रेविंग्स भी नहीं होगी और यह भी आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

पैक करें खाना

pank

यह सच है कि आपके लिए पूरा मील पैक करना शायद संभव ना हो लेकिन दो मील के बीच हेल्दी स्नैकिंग के लिए आप कुछ आइटम्स पैक करके अपने बैग या एक बिग लंच बॉक्स में रख सकती हैं। मसलन, आप होल ग्रेन ब्रेड के सैंडविच, कुछ फल या लो-फैट स्ट्रिंग या फिर लो फैट दही को ट्रेवलिंग के दौरान अपने पास रखें। इससे आपको जब भी हल्की भूख लगेगी तो आप अधिक हेल्दी फूड खा पाएंगी और आपको बाहर का अनहेल्दी फूड खाने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- कमर, बाजुओं और पेट की चर्बी कुछ दिनों में होगी छूमंतर, घर पर करें ये एक्‍सरसाइज

मिनी फ्रिज के लिए करें रिकवेस्ट

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आपको अपनी डाइट में पर बने रहने में मदद मिलेगी। मसलन, जब आप होटल में चेक इन करती हैं तो अपने रूम के लिए मिनी फ्रिज की रिकवेस्ट कर सकती हैं। इससे आप अपनी डाइट के अनुसार कुछ फूड आइटम्स को आसानी से फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं और अपने शेड्यूल के अनुसार इन्हें खा सकती हैं। यदि आप गाड़ी से होटल जा रही हैं, तो आप इन फूड आइटम्स को पहले से खरीद सकती हैं।

Recommended Video

प्लॉन करें मील

mini breakfast

यह एक स्मार्ट ट्रिक है जो आपको अधिक हेल्दी व अपनी डाइट पर स्टिक रहने में मदद करेगी। अमूमन ऐसा होता है कि जब आप घर से बाहर होते हैं तो आप खाने पर बहुत अधिक फोकस नहीं करते। आपको जब भी भूख का अहसास होता है तो आपको जो कुछ भी मिलता है, उसे आप खा लेते हैं। जिससे आपका पूरा डाइट प्लॉन बिगड़ जाता है। इसकी जगह बेहतर होगा कि आप पहले से ही अपना मील प्लॉन कर लें। जब आपको सुबह ही यह पता होगा कि आप लंच में क्या खाने वाले हैं, तो उसके अनुसार आप फूड रेस्त्रां ढूंढ सकते हैं या फिर आप लोकल भोजनालयों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। इन जगहों पर आपको अधिक हेल्दी और लो कैलोरी फूड मिल सकता है। इसके अलावा, आप जिस होटल में ठहरे हैं, वहां पर भी अपनी मील के अनुसार फूड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानती हैं मोठ बीन्स के स्प्राउट्स खाने के ये फायद

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)