हम सभी फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं। इसके लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। फिर चाहे बात कैल्शियम की हो या आयरन की। प्रोटीन की हो या फिर फाइबर की। सभी विटामिन्स, मिनरल्स व अन्य पोषक तत्व शरीर की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। लेकिन इन पोषक तत्वों का सेवन करते समय आपको इस बात का भी ध्यान देना होता है कि आप इनका सही तरह से सेवन करें। मसलन, कुछ पोषक तत्व ऐसे होते हैं, जिनका अगर एक साथ सेवन किया जाए तो उससे शरीर को पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

जहां तक बात कैल्शियम की है तो यह शरीर के लिए बेहद जरूरी है। यह आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने में मददगार  होता है। हालांकि, सिर्फ कैल्शियम का सेवन करना ही पर्याप्त नहीं है। बल्कि जरूरी है कि आप यह भी सुनिश्चित करें कि शरीर में कैल्शियम का अब्जार्बशन अच्छी तरह से हो। दरअसल, ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें अगर कैल्शियम के साथ लिया जाए तो इससे बॉडी में कैल्शियम अब्जार्बशन कम हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको कैल्शियम के साथ नहीं लेना चाहिए-

आयरन रिच फूड्स

iron rich food

कैल्शियम के साथ आयरन का सेवन करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। दरअसल, जब आप कैल्शियम फूड्स के साथ आयरन रिच फूड्स को लेती हैं या फिर कैल्शियम व आयरन सप्लीमेंट्स को एक साथ लेती हैं, तो इससे बॉडी में कैल्शियम का अब्जॉर्बशन में रूकावट आती है। इसलिए जब भी आप कैल्शियम फूड्स को लें तो उसके बाद कम से कम एक घंटे का गैप रखें और उसके बाद ही आयरन फूड्स को लें।  

इसे भी पढ़ें:क्या आप जानती हैं सूखे बेर फल के ये फायदे, डाइट में करें शामिल

फाइटेट

fitate

हाई फाइबर फूड्स सेहत के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं, लेकिन एक सत्य यह भी है कि उनमें फाइटेट्स होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वे शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने से रोकते हैं। इसलिए आपको हमेशा दूध, मैकरोनी और पनीर के साथ बेक्ड बीन्स का सेवन करने से बचना चाहिए। यह एक साथ खाने में भले ही अच्छे लगें, लेकिन वास्तव में यह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

Recommended Video

कैफीन युक्त प्रॉडक्ट

caffine drinking

अगर आप कैल्शियम रिच फूड ले रही हैं तो उसके साथ आपको चाय या कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए। दरअसल, इनमें कैफीन होता है, जो शरीर में कैल्शियम के अब्जार्बशन में बाधा पैदा कर सकता है। मसलन, खाने के साथ आप चाय ना लें। या फिर आप दूध को चाय में शामिल ना करें, क्योंकि इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलता। इसके अलावा, कॉफी, चाय व अधिकांश सोडा में मौजूद कैफीन एक हल्के डायरूटिक के रूप में भी कार्य करते हैं, जिसके कारण इनका सेवन करने से कैल्शियम शरीर से बाहर निकल जाता है। आप कम मात्रा में इनका सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से कैल्शियम के अवशोषण में परेशानी होगी।  

इसे भी पढ़ें: सेलिब्रिटीज की तरह स्किन और हेल्‍थ चाहती हैं तो ब्‍लैक एल्‍कलाइन वॉटर लें

ऑक्सालेट्स से नहीं होगा कैल्शियम अब्जार्ब

calcium rich foods

अगर आप ऐसे फूड्स मसलन पालक आदि का सेवन करती हैं, जिसमें ऑक्सालेट्स की मात्रा उच्च होती है, तो इससे भी शरीर में कैल्शियम सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है। ऑक्सालेट्स वाले अन्य खाद्य पदार्थ हैं चुकंदर का साग, शकरकंद और कुछ बीन्स। इन खाद्य पदार्थों में अन्य स्वस्थ पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इन फूड्स के साथ कैल्शियम रिच फूड्स नहीं लेने चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।