जब शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की बात हो तो उसमें प्रोटीन एक बेहद महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट है। प्रोटीन ना केवल मसल्स बिल्डअप में मदद करता है, बल्कि आपके शरीर को लगातार एनर्जी भी प्रदान करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी बॉडी को लंबे समय तक फुलर होने का अहसास करवाता है और ओवर ईटिंग से बचाता है। अगर आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी होती है तो इससे आपका शरीर भी सही तरह से फंक्शन नहीं कर पाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लें।

avoid these mistakes while taking protein shake graphic

हालांकि, कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनकी डाइट में प्रोटीन की कमी होती है तो वह प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन करती हैं। हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन करना एक अच्छा आईडिया है। लेकिन कई बार महिलाएं गलत तरीके से प्रोटीन शेक का सेवन करती हैं और इसलिए उन्हें लाभ की जगह नुकसान होता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें लोग प्रोटीन शेक लेते समय कर बैठते हैं-

स्टेराइड को प्रोटीन समझना

these mistakes while taking protein shake inside

मार्केट में कई तरह के प्रोटीन शेक मिलते हैं। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो मार्केट में मिलने वाले हेल्थ पाउडर्स को अपनी डाइट में बिना सोचे समझे शामिल करते हैं। उन्हें लगता है कि इसमें प्रोटीन है, जबकि वास्तव में उसमें स्टेराइड्स होना, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा या गलत तरीके से प्रोटीन का सेवन करने हेल्थ को भारी नुकसान होता है। यह किडनी फेलियर की वजह बन सकता है, इतना ही नहीं, यह लिवर से लेकर बॉडी की अन्य फंक्शनिंग को भी डिस्टर्ब कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: बस एक चुकंदर के दम पर होगा वेट लॉस, इस तरह से करें आहार में शामिल

खुद से ही प्रोटीन शेक लेना

avoid these mistakes while taking protein shake tips

कुछ महिलाएं हेल्दी रहने के चक्कर में खुद से ही प्रोटीन शेक का सेवन करना शुरू कर देती हैं। जबकि यह तरीका गलत है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके शरीर की दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता आपके फूड से कंप्लीट नहीं हो रही हैं और आपको अतिरिक्त प्रोटीन के लिए प्रोटीन शेक लेने की आवश्यकता है तो कभी भी खुद से ही इसे शुरू ना करें। बेहतर होगा कि आप पहले एक न्यूट्रिशनिस्ट या डायटीशियन से मिलें। इसके बाद अपना हेल्थ चेकअप करवाने के बाद ही आप डॉक्टर की सलाह पर प्रोटीन शेक लें। खुद से कभी भी प्रोटीन शेक का सेवन शुरू ना करें।

Recommended Video

पानी पर फोकस ना करना

avoid these mistakes while taking protein shake inside

अगर आप सोचती हैं कि सिर्फ प्रोटीन शेक का सेवन करने से ही आप खुद को अधिक हेल्दी रख सकती हैं तो यह भी गलत है। अगर आप प्रोटीन शेक का सेवन करती हैं तो यह बेहद आवश्यक है कि आप अपने वाटर इनटेक को भी बढ़ाए। दरअसल, जब आप प्रोटीन शेक लेती हैं तो यह आपके शरीर में गर्मी पैदा करता है। जिसके कारण आपको एक्ने से लेकर यूरिनेशन में जलन जैसी अन्य समस्याएं होती है। इसलिए, उस गर्मी को बैलेंस करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: ये छोटी-छोटी चीजें मेडिटेशन को सफल बनाने में करेंगी आपकी मदद, जानिए कैसे

गलत समय पर प्रोटीन शेक का सेवन करना 

avoid these mistakes while taking protein shake by expert

यह भी एक बहुत बड़ी गलती है जो अक्सर लोग कर बैठते हैं। अगर आप प्रोटीन शेक को अपनी डाइट में शामिल कर रही हैं तो कोशिश करें कि आप वर्कआउट के बाद ही इसे पीएं। दरअसल, जब आप हैवी वेट ट्रेनिंग या वर्कआउट के बाद प्रोटीन शेक लेती हैं तो इससे आपकी बॉडी के टिश्यू को रिपेयर करने और उसकी रिकवरी करने में मदद मिलती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@frepik)