महिलाओं में हेयर फॉल की समस्या बेहद आम है। अमूमन देखने में आता है कि जब महिलाओं को हेयर फॉल की समस्या शुरू होती है तो वह तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। इतना ही नहीं, हेयर फॉल के लिए हीट स्टाइलिंग टूल्स से लेकर पॉल्यूशन व तनाव आदि को जिम्मेदार ठहराया जाता है। जबकि इसमें आपका खानपान भी काफी हद तक जिम्मेदार हो सकता है।

आपका आहार सिर्फ आपके स्वास्थ्य को ही प्रभावित नहीं करता, बल्कि नेचुरल सुदंरता को बढ़ाने में भी काफी अहम् भूमिका निभाता है। अगर आप हेयर फॉल की समस्या से जूझ रही हैं तो सिर्फ हेयर प्रॉडक्ट्स को स्विच करने से कुछ नहीं होने वाला। बल्कि जरूरी है कि आप अपने खानपान पर भी उतना ही ध्यान दें। दरअसल, कुछ ऐसे फूड्स होते हैं, जो आपकी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं और हेयर फॉल को स्पीड अप कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपके बालों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है-

शुगर फूड्स

sugar foood

अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं तो आपको बहुत अधिक शुगर या शुगर फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, शुगर फूड्स का अधिक सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं होता। इतना ही नहीं, आपकी स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से ना होने से हेयर ग्रोथ में समस्या पैदा होती है। कुछ महिलाओं को इस कारणवश हेयरफॉल का भी सामना करना पड़ता है।

अल्कोहल 

ritu

जब आप आवश्यकता से अधिक अल्कोहल का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में जिंक का अब्जार्बशन कम होता है। जिंक आपकी हेयर हेल्थ व हेयर ग्रोथ के लिए एक बेहद ही आवश्यक पोषक तत्व है। इसलिए, अगर शरीर में जिंक का अब्जार्शन कम होगा तो इससे आपके आपको हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, अल्कोहल का अधिक सेवन आपके शरीर को निर्जलीकृत कर सकता है, जिससे आपके बाल कमजोर होने लगते हैं।

स्टार्च फूड आइटम्स

fall

अगर आप स्टार्च फूड आइटम्स जैसे मैदा, व्हाइट पास्ता, व्हाइट ब्रेड आदि में सिंपल कार्ब्स अधिक पाया जाता है। जो आपके शरीर में शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा देते हैं। इतना ही नहीं, यह इंसुलिन और एण्ड्रोजन में स्पाइक की वजह भी बनते हैं। इसलिए, अगर इन आप स्टार्च फूड आइटम्स का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं तो इससे आपको बालों के झड़ने की समस्या कभी दूर नहीं होगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- मैग्नीशियम से पैक होते हैं यह फूड्स, जानिए इनके बारे में

मर्करी रिच फूड्स

best food to remove hair problems

अगर आप ऐसी डाइट लेती हैं, जिसमें मर्करी बहुत अधिक मात्रा में होती है तो इससे भी आपको हेयर फॉल की समस्या हो सकती हैं। उदाहरण के तौर पर कुछ सी-फूड्स व फिश आदि में मर्करी बहतु अधिक होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप टूना फिश या मैकग्रिल आदि का सेवन सीमित मात्रा में करें।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

  • क्रैश डाइट ना करें। अगर आप बहुत कम कैलोरी इनटेक करती हैं तो इससे आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और हेयर फॉल शुरू हो जाता है।
  • अपनी डाइट में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड को जरूर शामिल करें। 
  • अगर आप अल्कोहल का सेवन कर रही हैं तो उसे बेहद ही सीमित रखें। आप दिन दिन में एक पैक से अधिक ना लें। 
  • इसके अलावा, आप अल्कोहल का सेवन करने वाली महिलाओं को जिंक रिच फूड्स का सेवन करना चाहिए और पानी अपेक्षाकृत अधिक पीना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)