आपने अक्सर लोगों को वजन कम करने के लिए नींबू पानी में शहद डालकर पीने की सलाह देते हुए सुना होगा। हममें से ज्यादातर लोग इस नुस्खे को आजमाते भी हैं लेकिन इसका असर नज़र नहीं आता है। कई लोग सुबह खाली पेट नींबू पानी और शहद का सेवन करते हैं और कई लोग दिन में एक से ज्यादा बार भी इस ड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि वजन को कम करने वाले इस ड्रिंक का सेवन खाली पेट करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने की बजाय नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।

जी हां, खाने या पीने की किसी भी सामग्री के सेवन के जहां अपने फायदे होते हैं वहीं कई बार ये हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे ही ड्रिंक में से एक है नींबू और शहद के पानी का खाली पेट सेवन करना। एक तरफ जहां लोग इसे वेट लॉस के लिए बेस्ट ड्रिंक मानते हैं वहीं डाइट एक्सपर्ट्स इसके खाली पेट सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी बताते हैं। इस बात की जानकारी के लिए हमने फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से बात की उन्होंने हमें इस ड्रिंक के कुछ नुकसानों के बारे में बताया जो आपको भी जान लेने चाहिए। 

शरीर में एसिड का कारण 

lemon honey water

जब हम सुबह खाली पेट नींबू और शहद के पानी का सेवन करते हैं तो यह शरीर में एसिड का कारण बनता है।  जिससे सीने में जलन जैसी समस्याएं तो होती ही हैं और ये पेट में जलन और पेट खराब होने जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकता है। खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन पेट में दर्द के साथ लूज़ मोशन का कारण भी बन सकता है। इसलिए यदि आप वजन कम करने के लिए नींबू और शहद के पानी का सेवन खाली पेट करती हैं तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

इसे जरूर पढ़ें:जानिए, डायबिटीक महिला को प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण 

नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड पेट में गैस का कारण बन सकता है। खाली पेट नींबू और शहद का पानी गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण बन सकता है। जिससे शरीर थका हुआ महसूस करता है और डकार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार इसके सेवन से शरीर के साथ-साथ चेहरे पर भी सूजन आने लगती है जिससे चेहरा भी थका हुआ दिखाई देता है। 

वजन को बढ़ा सकता है 

weight gain lemon water

कई बार हम बाजार में मिलने वाली शहद का सेवन नींबू के साथ करते हैं, जो प्योर नहीं होती है। इसमें चीनी की अधिक मात्रा होने की वजह से ये  ज्यादा कैलोरी का कारण बनती है और इसके सेवन से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है। शिखा ए शर्मा बताती हैं कि यदि आप वजन घटाने के लिए नींबू और शहद के पानी का खाली पेट सेवन करती हैं तो ये आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकता है। 

दांतों के लिए हो सकते हैं दुष्प्रभाव 

खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने का दुष्प्रभाव आपके दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है और यह ड्रिंक आपके दांतों को गर्म या ठंडे के प्रति संवेदनशील बनाता है। इस तरह का ड्रिंक सेंसटिविटी का कारण भी बनता है जो दांतों को खराब कर सकता है। 

shikha a sharma quotes

हड्डियों को कमजोर कर सकता है 

जब लोग नींबू पानी और शहद के ड्रिंक का सेवन खाली पेट करते हैं तब ये ज्यादा एसिडिक होने की वजह से हड्डियों को कमजोर करके कई समस्याओं का कारण बनता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट फलों का सेवन हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

Recommended Video

त्वचा की समस्याओं का कारण 

नींबू और शहद के ड्रिंक का खाली पेट सेवन त्वचा संबंधी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। एक गिलास से अधिक शहद और नींबू पानी पीने से त्वचा के रूखेपन के साथ चेहरे में रिंकल्स जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। 

अगर आप भी वजन घटाने के लिए खाली पेट नींबू पानी और शहद के ड्रिंक का सेवन करती हैं तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ये शरीर की सूजन ,एसिड, हड्डियों की कमजोरी के साथ वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabay