संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि हमारे शरीर की कार्यप्रणाली सही तरह से काम करे। इस लिहाज से आपके पाचन तंत्र का बेहतर तरीके से काम करना बेहद आवश्यक है। पाचन तंत्र ना केवल खाए गए भोजन को पचाने में मददगार होता है, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों के अब्जार्बशन और वेस्टेज को बाहर निकालने में मददगार है। इतना ही नहीं, जब व्यक्ति का पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं करता है या फिर पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानियों को इग्नोर किया जाता है तो इससे उसके कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे आईबीएस जैसे इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, हार्ट बर्न, अपच आदि का सामना करना पड़ सकता है।

अब सवाल यह उठता है कि पाचन तंत्र प्रणाली को बेहतर तरह से काम करने के लिए किस तरह प्रोत्साहित किया जाए। इसमें आपका खानपान बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपने यकीनन कई तरह के फूड्स के बारे में सुना होगा, जो पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसे कई ड्राई फ्रूट्स भी हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रही हैं, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करेंगे-

सूखा आलूबुखारा

 dry alou bukhara 

अगर किसी को डाइजेशन संबंधी समस्या है और आप उसे इंप्रूव करना चाहती हैं तो आपको प्रून्स या सूखा आलूबुखारा खाना चाहिए।यह डाइजेशन के लिए एक बेहतरीन नट्स या ड्राई फ्रूट्स माना गया है। दरअसल, एक बीफीडो बैक्टीरिया होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाता है और उसे बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। जब आप प्रून्स या सूखा आलूबुखारे का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में यह बैक्टीरिया एन्हॉन्स होते हैं। जिससे आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है।

फाइबर रिच ड्राई फ्रूट्स 

protien

अगर आप अपने पाचन तंत्र को बेहतर तरीके से काम करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में ऐसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें, जो फाइबर रिच हो। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए कितना अहम् है और अगर आप सही मात्रा में फाइबर नहीं लेती हैं तो इससे पाचन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। आप बादाम, हेजल नट्स, ब्राजील नट्स, मूंगफली व अखरोट आदि का सेवन करके अपने पाचन तंत्र को बूस्ट अप कर सकती हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इन नट्स को कुछ देर भिगोने के बाद ही इनका सेवन करें। आप पानी या दूध में इन्हें सोक कर सकती हैं।

सीड्स का भी करें सेवन

seeds

नट्स के अलावा सीड्स का सेवन भी पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आप सीड्स में चिया सीड्स व फ्लेक्स सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकती हैं। दरअसल, इनमें साल्यूबल फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसलिए इसका सेवन करने से आपको गट इंप्रूव होता है। हालांकि, इसका सेवन करते समय ध्यान रखें कि आप चिया सीड्स को पानी में भिगोकर सेवन करें, जबकि फ्लेक्स सीड्स को आप रोस्ट व ग्राइंड करके ले सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें-उपवास के समय दिनभर शरीर में रहेगी ताकत, व्रत के लिए बेस्ट हैं ये 5 चीज़ें

इसलिए होते हैं फायदेमंद

आप यकीनन यह सोच रही होंगी कि पाचन तंत्र के लिए नट्स व सीड्स किस तरह लाभदायक है। सबसे पहले तो इनमें फाइबर कंटेंट रिच होता है, जिसकी वजह से यह डाइजेशन को बेहतर बनाता है। वहीं इसके अलावा, यह ओमेगा 3 रिच होते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड का मुख्य काम बॉडी फंक्शन को सही तरह से काम करने में मदद करना है। यह पाचन तंत्र को भी बूस्ट अप करता है। इसलिए हर किसी को बेहतर डाइजेशन के लिए नट्स व सीड्स का सेवन करना चाहिए।

Recommended Video

कितनी हो मात्रा

नट्स व सीड्स के सेवन से आपका डाइजेशन बेहतर होता है। साथ ही साथ इससे सेहत को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। लेकिन यह केवल तभी संभव है, जब आप सही तरह से और सीमित मात्रा में इनका सेवन करें। मसलन, आप हर दिन दस ग्राम ड्राई फ्रूट्स ले सकती हैं। प्रतिदिन 5 बादाम भिगोकर या दो अखरोट का सेवन करना आपके लिए पर्याप्त है। इसी तरह आप एक से दो टीस्पून सीड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसे आप फालूदा से लेकर दही आदि किसी के साथ भी मिक्स करके खा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-कोविड के बाद झड़ते बालों के लिए क्या करें और क्या न करें, एक्‍सपर्ट से जानें

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)