कोविड-19 संक्रमण को वायरस की आक्रामक प्रकृति के कारण श्वसन प्रणाली पर हमला करने के अलावा कई मुद्दों के कारण जाना जाता है। बहुत से लोग जो हाल के दिनों में ठीक हुए हैं, उन्होंने कोविड के बाद बालों के झड़ने की शिकायत की है।

लेकिन इसके बारे में चिंता करने की बजाय आपको ऐसे उपायों के बारे में जानना चाहिए, जो आपको इस समस्‍या से आसानी से बाहर निकाल सकें। करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर बालों के झड़ने को रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए क्या करें और क्या न करें? इसके बारे में एक वीडियो भी शेयर किया। 

करीना कपूर खान अपनी फिटनेस का बेहद ध्यान रखती हैं और बेस्ट सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट से जुड़ी हुई हैं। करीना कपूर खान की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर काफी फेमस हैं क्‍योंकि रुजुता ना सिर्फ सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट हैं, बल्कि अपने फैन्‍स के साथ सोशल मीडिया के माध्‍यम से जुड़ी हैं और उनके साथ डाइट से जुड़े टिप्‍स शेयर करती रहती हैं। अब उन्होंने बाल झड़ने को लेकर टिप्स दिए हैं।

रुजुता दिवेकर की राय

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

 

वीडियो में उन्‍होंने बताया, ''यदि आप कोविड के बाद झड़ते बालों की समस्‍या से गुजर रही हैं, तो झल्लाहट, पैकेज्स और प्रोडक्‍ट्स के लिए साइन अप करना और ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई और फोलिक एसिड के लिए औषधि और पाउडर की इंटरनेट पर खोज करना बंद करो। इसके बजाय बस अपनी किचन को फिर से देखें।

झड़ते बालों के लिए क्या करें?

न्यूट्रिशनिस्ट ने झड़तेे बालों की समस्या से निपटने और नए बालों की ग्रोथ में आपकी मदद करने के लिए तीन आसान टिप्स शेयर किए।

  1. अपने नाश्ते में एक चम्मच मक्खन को शामिल करें।
  2. रोज एक हलीम के बीज का लड्डू खाएं।
  3. रात के खाने में दाल-चावल और घी लें, या रात के खाने में पनीर का पराठा लें।

इन चीजों के फायदे

homemade butter for post covid hair loss

  • घर का बना सफेद मक्‍खन प्रोटीन और संतृप्त वसा, विटामिन-ए और डी से भरपूर होता है और यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा है। इसके साथ ही, यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होता है, जो आगे चलकर झड़ते बालों का मुकाबला करने में मदद करता है। 
  • हलीम के बीज के लड्डू कैल्शियम से भरपूर होते हैं, इनमें विटामिन ए, सी और ई जैसे विटामिन्‍स होते हैं। इसलिए ये स्कैल्प को पोषण देते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं। 
  • चावल और दाल, खाने के लिए सबसे सरल और स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं। विटामिन ए, सी, ई, और के से भरपूर, ये सभी न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके बालों के लिए भी उत्तम खाद्य पदार्थ हैं।
  • आप रात के खाने में चावल और दाल की जगह पनीर के परांठे भी खा सकती हैं। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है, जो स्कैल्प को पोषण देकर उसे हेल्‍दी बनाने में मदद करता है। यह नए बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। यह विटामिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भी एक स्रोत है जो बालों के झड़ने को रोकने के काम आता है।

Recommended Video

झड़ते बालों के लिए क्या न करें?

skip breakfast

इसके साथ ही ये तीन काम करना बंद कर दें-

  1. अपना नाश्ता न छोड़ें। यही कारण है कि इसे सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है।
  2. चावल को अपनी डाइट से न हटाएं।
  3. देर से न सोएं।

ऐसा करने से आपके बालों को जरूरी पोषण मिलेगा और बालों का झड़ना बंद होगा, साथ ही नए बाल आना शुरू होंगे।


 

इसे जरूर पढ़ें: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, बचाव के ये 8 टिप्‍स अपनाएं


दिवेकर ने वीडियो में कहा, "आप सभी को हेयर डे की शुभकामनाएं।"

जबकि यह अनिवार्य रूप से उन लोगों पर लक्षित है, जो अभी-अभी कोविड संक्रमण से उबरे हैं, यदि आप हेयर फॉल को कम करके हेल्‍दी बाल पाना चाहती हैं, तो आप भी इन चीजों को करने की कोशिश कर सकती हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं? ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

 Article Credit: Rujuta (@Instagram)

Image Credit: Freepik.com