• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 5 नेचुरल तरीकों से पाएं क्लियर स्किन

स्किन की कई सारी समस्याएं होती हैं जो सिर्फ स्किन केयर रूटीन से नहीं जाती बल्कि इनके लिए डाइट में भी सुधार करना पड़ता है। 
author-profile
Published -28 Apr 2022, 17:49 ISTUpdated -28 Apr 2022, 17:55 IST
Next
Article
different skin care and spotless skin

आप क्या खाते हैं और कैसी लाइफस्टाइल रखते हैं इसका असर आपकी स्किन पर जरूर दिखता है। अगर आप जो खा रहे हैं वो सही है और फिजिकल एक्सरसाइज से लेकर सही सोने और जागने का रूटीन बनाए हुए हैं तो आपकी स्किन में रौनक अलग दिखेगी। डाइट में सही न्यूट्रिशन अगर आते हैं तो इससे हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हमारे शरीर का हर सेल उससे प्रभावित होता है। 

अगर बात स्किन पर समस्याओं की करें तो उसके कई कारण हो सकते हैं। पहली बात को भारतीय स्किन टोन जिस तरह की होती है उसमें थोड़ा बहुत पिगमेंटेशन तो होता ही है। इसके अलावा, अगर बात करें स्किन में रौनक आने की तो उसके लिए स्किन केयर रूटीन सही होने के साथ-साथ डाइट का सही होना भी बहुत जरूरी है। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसी ही टिप्स शेयर की हैं जिनकी मदद से आपकी स्किन ज्यादा क्लियर हो सकती है। एडल्ट एक्ने, इररेगुलर पीरियड्स, वजन का बढ़ना, स्किन में रौनक ना दिखना आदि सब कुछ सिर्फ स्किन केयर रूटीन से ठीक नहीं होता बल्कि इसके लिए आपको डाइट में भी बदलाव करना होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- नारियल की मलाई से बने फेस पैक से निखारें सुंदरता

अगर आपको भी लगता है कि आपकी स्किन ज्यादा क्लियर नहीं है तो ये 5 टिप्स जरूर फॉलो करें- 

spotless skin care for home

1. कच्चे फल और सब्जियों के जूस पिएं-

फलों और सब्जियों में जितना न्यूट्रिशन होता है वो उन्हें पकाने के बाद लगभग आधा रह जाता है। आप अपनी डाइट में कुछ मात्रा में कच्चे फल और सब्जियों के जूस रख सकते हैं। हां, आपको हाइजीन का ख्याल रखना होगा कि आप बिना धोए इसका जूस ना बनाएं। पालक का जूस, खीरे का जूस, आंवले का जूस आदि आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

2. होल ग्रेन्स को थोड़ा कम खाएं-

होल ग्रेन्स सेहत के लिए अच्छे होते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि उसे पूरा ही अपनी डाइट में शामिल किया जाए। एक लिमिट के बाहर सब कुछ खराब होता है और अगर लिमिट से ज्यादा इसे लिया जाए तो डाइजेशन में समस्या हो सकती है। इससे स्किन प्रॉब्लम्स भी होंगी। 

3. कम मीठे फल खाएं-

हम दिन भर में बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं और अगर आप बहुत ज्यादा मीठे फल खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। आम, चीकू जैसे बहुत मीठे फल अगर आप ज्यादा खाते हैं तो शरीर का शुगर कंटेंट बढ़ता है और इससे स्किन पर भी समस्याएं होती हैं। 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

इसे जरूर पढ़ें- चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पाने के लिए घर पर झटपट बनाएं ये उबटन  

4. चीज़ और चॉकलेट से दूर रहें- 

यकीनन ये स्वाद में बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन चीज़ और चॉकलेट जैसे फूड्स आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं। ये स्किन की समस्याओं और खासतौर पर एक्ने के लिए तो बहुत खराब साबित हो सकते हैं और अगर आप उनमें से हैं जिन्हें ये फूड्स खाने पसंद हैं तो इसे थोड़ा लिमिटेड ही खाएं।  

Recommended Video

5. एप्पल साइडर विनेगर लें- 

अगर आपको अपना डाइजेशन बेहतर बनाना है तो उसके लिए एप्पल साइडर विनेगर अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। ये डाइट की समस्याओं को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इसके लिए आपको एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर कर लेना चाहिए।  

ये सारे टिप्स स्किन को क्लियर बनाने के लिए जरूरी हैं, लेकिन डाइट से जुड़े कुछ भी बड़े बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।