• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पाने के लिए घर पर झटपट बनाएं ये उबटन

अगर आप अपने चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पाना चाहती हैं तो घर पर आसानी से जूही परमार का बताया उबटन बनाकर लगाएं। 
author-profile
Published -27 Apr 2022, 19:49 ISTUpdated -28 Apr 2022, 10:14 IST
Next
Article
how to make ubtan at home

यदि आपने पहले से प्राकृतिक उबटन की अच्छाई के बारे में नहीं सुना है, तो आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं। उबटन, परंपरागत रूप से, कॉस्मेटिक का सबसे पुराना और सबसे शुद्ध रूप है जिसे कभी बनाया गया था। बहुत ही आसानी से उपलब्‍ध, लेकिन शक्तिशाली सामग्री के साथ बनाया गया, उबटन फेस पैक आपकी त्वचा को फिर से जीवंत कर देता है। 

यह इतना शक्तिशाली है कि एक पूरा विवाह समारोह इसे समर्पित है, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए आपको शादी करने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप अपने चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो चाहती हैं तो इसे ट्राई कर सकती हैं। इस होममेड उबटन के बारे में हमें जूही परमार का इंस्‍टाग्राम देखने के बाद पता चला है। 

टीवी एक्ट्रेस जूही परमार एक्टिंग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी काफी फेमस हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और फैन्‍स के साथ स्किन, हेयर और फिटनेस से जुड़े टिप्‍स केयर शेयर करती रहती हैं। जिससे पता चलता है कि वह नेचुरल चीजों पर कितना विश्‍वास करती हैं। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने अपने फैन्‍स के साथ एक ऐसी उबटन की रेसिपी शेयर की है जिसे आप घर पर झटपट बनाकर चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पा सकती हैं। अगर आप भी उनकी तरह ग्लोइंग फेस चाहती हैं तो उनके इन टिप्स को ट्राई कर सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Parmar (@juhiparmar)

जूही ने उबटन की रेसिपी शेयर करते हुए कैप्‍शन में लिखा, 'रविवार का दिन लाड़-प्यार करने का दिन होता है और इस मी टाइम को मैंने इस होममेड उबटन को लगाने के लिए खुद के लिए कुछ समय निकाला और अपने सीक्रेट को आप सभी के साथ तुरंत ग्‍लो पाने के लिए शेयर किया। इसे आप भी जरूर आजमाएं।' 

एक्ट्रेस के इस उबटन से त्वचा में चमत्कारी प्रभाव देखने को मिलते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ घर में मौजूद 3 चीजों की आवश्‍यकता होती है और आप इसे आसानी से बना सकती हैं। आइए इसे बनाने और लगाने के तरीके और साथ ही फायदों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें:घी की सिर्फ 1 चम्‍मच से रखें अपनी त्‍वचा और हेल्‍थ का ख्‍याल

उबटन की सामग्री 

  • बेसन- 1 चम्मच
  • हल्दी- 1 चुटकी
  • दही- 2 चम्मच
homemde ubtan by juhi parmar

विधि 

  • झटपट उबटन बनाने के लिए3 चीजों को एक बाउल में निकाल लें। 
  • फिर सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्स कर लें। 
  • अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर इस लगाएं।  
  • धीरे-धीरे रब करना शुरू कर दें। 
  • अब इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • फिर फेस वॉश कर लें।

जूही परमार का बताया यह उबटन बनाने और लगाने में आसान होने के साथ-साथ बेहद असरदार भी है।

homemde ubtan juhi parmar

बेसन, हल्‍दी और दही के फायदे

बेसन, हल्दी और दही तीनों ही चीजें त्‍वचा के लिए अच्‍छी मानी जाती हैं। इसकी मदद से त्‍वचा पर ग्‍लो आता है और टैनिंग से लेकर ओपन पोर्स तक की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

  • बेसन नेचुरल क्‍लींजर है जो टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। बेसन में एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं और यह अंदर से गंदगी और विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए जाना जाता है। बेसन का पैक त्वचा से सारा अतिरिक्त तेल सोख लेता है। इसमें मौजूद विटामिन ई की भरपूर मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की रक्षा करते हैं।
  • हल्‍दी हीलिंग में मदद करती है और इससे चेहरे पर ग्‍लो आता है। हल्दी त्वचा को एक से अधिक तरीकों से लाभ पहुंचाती है। यह सदियों पुराना घटक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा की कई चिंताओं जैसे मुंहासे और मुंहासे के निशान, झाइयों, उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षण और सन डैमेज से बचाता है। 
 

Recommended Video

 
  • यह आसानी से उपलब्ध होने वाला पीला मसाला मुख्य रूप से करक्यूमिन से त्वचा को बढ़ाने वाले गुण प्राप्त करता है, एक सक्रिय घटक जो त्वचा को ग्‍लो प्रदान करता है। मुंहासों से लेकर स्ट्रेच मार्क्स और सोरायसिस तक, हल्दी आपकी त्वचा के लिए एक चमत्कारी तत्व है।
  • दही नेचुरल मॉइश्चराइजर है जो त्‍वचा के पोर्स को टाइट करता है। लैक्टिक एसिड और अन्य एएचए एक्सफोलिएशन में मदद करने, सूजन को कम करने और नई त्वचा के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए जाने जाते हैं।

आप भी इस होममेड उबटन से चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पा सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Article & Image Credit: Instagram (@juhiparmar)
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।