घोड़े का चना यानी कुलथी में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं। यह एक तरह का फल है जो आमतौर पर सूखे क्षेत्रों में उगाया जाता है। इसे गरीबों का भोजन भी कहा जाता है। महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र और गोवा में इसे अक्सर कुलीथ उसल या फिर पिथला बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। वहीं कुलीथ हेल्दी होने के साथ-साथ न्यूट्रिशन से भरा हैं। अगर आप स्ट्रेसफुल और भागदौड़ भरी जिंदगी बिता रहे हैं तो कुलथी का सेवन जरूर करें।

आर्युवेद में यह अपने एस्ट्रिंजेंट ,एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण के लिए जाने जाते हैं। इसके सेवन से किडनी स्टोन से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन क्या आपको पता है यह खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कुलथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके अनगिनत फायदों के बारे में....

किडनी स्टोन

horse gram effects

पके हुए चनों के नियमित सेवन से किडनी की पथरी से निजात पा सकती हैं। रिसर्च के मुताबिक घोड़े के चने गुर्दे में कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन बनने से रोकता है। अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो अपनी डाइट में कुलथी को शामिल कर सकती हैं। यह मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है।

एनेमिया

इस बीन में आयरन की मात्रा की अधिक होती है और इससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। जब पीरियड के दौरान अधिक फ्लो होने लगे तो महिलाओं को कमोजरी की समस्या होने लगती हैं। जिसकी वजह से पीरियड समय पर नहीं आते हैं और अन्य शारीरिक समस्याएं शुरू होने लगती है। इस तरह की समस्या से राहत पाने के लिए कुलथी सबसे उपयुक्त है।

डायबिटीज

kulith dal benefits

नियमित कुलथी का सेवन करने से खून में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों को कुलथी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 

वेट लॉस

वेट लॉस करने के लिए अक्सर फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती हैं। वहीं कुलथी में लो कार्बोहाइड्रेट होता है और प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में यह वजन कम करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी करता है बूस्ट

kulith beans

कोल्ड, फीवर, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारी से राहत पाने के लिए कुलथी का सेवन करना फायदेमंद होगा। कंजेशन या फिर सांस लेने जैसी समस्या से राहत दिलाने के लिए कुलथी सबसे बेस्ट है। इसके नियमित सेवन से आप अपनी इम्यूनिटी को भी बूस्ट कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं प्याज के छिलके की चाय के ये अजब फायदे

आंतों में गड़बड़ी

घोड़े के चने में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अगर आपको कब्ज या फिर एसिडिटी की समस्या रहती है तो अपनी डाइट में कुलथी यानी घोड़े के चने को शामिल करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

त्वचा में आएगा निखार

kulith atta

खूबसूरत त्वचा और हेल्दी स्किन के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना जरूरी है। पौष्टिक आहार में दाल, फलियां या फिर दालें परफेक्ट ऑप्शन है। डार्क सर्कल की समस्या से छुटाकारा पाने के लिए कुलथी का इस्तेमाल करें। साथ ही, यह स्ट्रेच मार्क ,रिंकल्स, टोन्ड बॉडी और स्किन को मुलायम बनाने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें: तेज पत्ता की चाय रोजाना पीने से आप दिखेंगी सुंदर और फिट

Recommended Video

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको कुलथी का पाउडर तैयार करना होगा। अगर आपके पास कुलथी का पाउडर नहीं है तो मार्केट से खरीद सकती हैं। दो चम्मच कुलथी पाउडर लें और उसमें एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला दें। अब इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा के साथ गर्दन पर लगाएं और उसे करीबन 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो गीले हाथों से चेहरे की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें और सूखने पर मॉश्चराइजर लगा लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा न सिर्फ मुलायम हो जाएगी, बल्कि एंटी एजिंग, डेड स्किन से छुटकारा भी पाएगी। आपकी त्वचा पहले से और भी खूबसूरत हो जाएगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।