एक ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक ने एक ऐसी एंटीऑक्सिडेंट डाइट discover करने का दावा किया है, जिससे excess वजन घटाया जा सकता है।  ये डॉक्टर हैं विंसेंट केंड्राविंटाला, जिनका कहना है कि इससे वजन घटाने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाई जा सकती है। डॉक्टर केंड्राविंटाला का कहना है कि एंटीऑक्सिडेंट्स हमारी overall health के लिए बहुत important हैं । उनकी यह renewal diet आपको ज्यादा फ्रूट्स और वेजीस खाने के लिए प्रेरित करेगी।

Read more: जैकलीन अपनी cheat diet को कैसे बनाती हैं हेल्दी

इस डाइट के फायदे

डॉ. विंसेंट केंड्राविंटाला, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई apples से दुनिया की सबसे प्रभावशाली एंटी-ऑक्सिडेंट डाइट तैयार की है, का कहना है कि उनकी renewal diet के कई फायदे हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स पूरे शरीर में घूमते हैं और फ्री-रेडिकल्स को खत्म करते हैं। फ्री-रेडिकल्स हमारी कोशिकाओं को नष्ट करते हैं, जिसके ill effects से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इसीलिए हमें जितना ज्यादा संभव हो, एंटी-ऑक्सिडेंट्स का सेवन करना चाहिए।


Renewal diet inside

लेकिन यह भी सच है कि हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और शरीर की कोशिकाओं के renewal के लिए जितने एंटी ऑक्सिडेंट्स का सेवन करना चाहिए उतना हम नहीं करते। डॉ. विंसेंट केंड्राविंटाला का कहना है कि इस डाइट से क्रॉनिक डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है।

ये है Renewal Diet

इस डाइट में हफ्ते के 6 दिन हेल्दी डाइट और ड्रिंक्स के सेवन की सलाह दी जाती है और एक दिन cheat diet लेने के लिए कहा जाता है। cheat डाइट ऐसी डाइट को कहा जाता है, जो आदर्श रूप में आपको नहीं खानी चाहिए, लेकिन वह आपकी फेवरेट है, इसीलिए आप उसे कुछ क्वांटिटी में लेकर अच्छा फील करते हैं। इसमें ब्रेकफास्ट मील्स की जगह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्मूदीज लेने की सलाह दी जाती है। साथ ही ड्रिंक्स में एक्टिवेटेड फेनोलिक्स भी शामिल किए जाते हैं। लंच और डिनर में वेजिटेबल्स और लीन मीट लेने की सलाह दी जाती है।

Recommended Video

Read more: मेडिटेरेनियन डाइट अपनाएं, मजबूत हड्डियां पाएं और वजन घटाएं