आजकल डायबिटीज जैसी बीमारी से हर दूसरा इंसान पीड़ित है इसकी सबसे बड़ी वजह हमारी भागदौड़ और तनाव से भरी ज़िंदगी, खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें हैं। डायबिटीज होने के कारण हमें कई दूसरी बीमारियां जैसे- हृदय रोग, नर्वस सिस्टम से जुड़ी बीमारियां होने लग जाती हैं। डायबिटीज बीमारी में ब्लड शुगर लेवल घटता-बढ़ता रहता है जिसे स्थिर करना बहुत ज़रूरी है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बहुत ज़्यादा दवा लेने की ज़रुरत नहीं है हम आसानी से घर में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

इसको लेकर हमने न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल से बात की, उन्होंने हमें बताया कि कैसे घर में दालचीनी के 5 चमत्कारी इस्तेमाल से शुगर लेवल को कम या सामान्य किया जा सकता है। डायबिटीज के इलाज के लिए दालचीनी को बेस्ट इसलिए माना जाता है क्योंकि यह शरीर में चीनी के असर को कम करती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। तो चलिए हम आप के साथ  न्यूट्रिशनिस्ट और डाइट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के द्वारा बताए गए टिप्स को शेयर करते हैं कि कैसे आप अपनी डायबिटीज डाइट में सीलोन दालचीनी को शामिल कर सकते हैं। 

दूध

inside  blood sugar control

कई तरह की दालचीनी मार्केट में उपलब्ध होती है इनमें सीलोन दालचीनी ( मैक्सिकन दालचीनी),  कोरंटजे दालचीनी, कैसिया दालचीनी और साइगॉन दालचीनी आदि शामिल हैं। सीलोन दालचीनी डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहतर उपचार है। अगर आप रोज़ाना एक गिलास दूध पीते हैं तो उसमें एक चुटकी या 1/4 छोटा चम्मच सीलोन दालचीनी  मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको बहुत फायदा होगा और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा। 

दही 

inside   diabetes eating tips

दही में सीलोन दालचीनी मिलाकर खाना भी बहुत लाभकारी है। अगर आप घर का दही इस्तेमाल करती हैं तो दही को जमाते समय उसमें सीलोन दालचीनी को मिला दें। दही अगर 4 लोगों के लिए है तो उसमें आप सीलोन दालचीनी की मात्रा 1 छोटा चम्मच डाल सकती हैं। ध्यान रखें, दालचीनी की ज़्यादा मात्रा नुकसान दे सकती है। 

Recommended Video

सामान्य ड्रिंक 

inside  , cinnamon powder

डायबिटीज डाइट में अगर आप किसी भी तरह की ड्रिंक (तरल पदार्थ) जैसे - काढ़ा आदि ले रहे हैं तो उसमें एक चुटकी या 1/4 छोटा चम्मच सीलोन दालचीनी को मिलाकर पी सकते हैं। इसको पीने के बाद आप अच्छा महसूस करेंगे। साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल में भी उतार चढ़ाव नहीं होगा। 

 

चावल 

inside  , Health tips

आप चावल खाने के शौकीन हैं तो किसी भी तरह के चावल को बनाते समय (जैसे पुलाव या बिरयानी) उसमें एक चुटकी या 1/4 छोटा चम्मच सीलोन दालचीनी को मिला दें। अगर चावल की मात्रा ज़्यादा है तो आप उसके हिसाब से सीलोन दालचीनी की मात्रा बढ़ा सकती हैं। चावल में दालचीनी मिलाने से आपका ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहेगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें-स्वाद से भरपूर ब्लूबेरी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में कितना जानती हैं आप, जरूर करें डाइट में शामिल

माउथ फ्रेशनर

inside  cinnamon uses tips

खाने के बाद या चलते फिरते माउथ फ्रेशनर खाने की आदत सबको होती है। क्या आपको पता है माउथ फ्रेशनर भी आपके ब्लड शुगर को सामान्य करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप माउथ फ्रेशनर में एक चुटकी सीलोन दालचीनी को मिला दें और इसका नियमित रूप से सेवन करें।

इन तरीकों से आप अपनी डायबीटीज डाइट में सलोन दालचीनी को शामिल कर सकते हैं। जो आपके ब्लड शुगर लेवल को सामान्य करने में आपकी मदद करेंगे। साथ ही आपको यह तरीके दूसरी बीमारियों से भी बचाने का काम करेंगे। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com