हममें से कई लोग दिन की शुरुआत चाय-कॉफी के साथ ही करते हैं। पर दिन की शुरुआत करना और दिन भर में बहुत सारी चाय-कॉफी पीना बहुत अलग बात है। सिर्फ चाय-कॉफी ही नहीं आप किस तरह से दिन भर में लिक्विड लेते हैं वो भी काफी मायने रखता है। दिन भर में अगर आप चाय या कॉफी पीने के बारे में कुछ सोचते हैं? आखिर दिन में कितने कप चाय या कॉफी आपके लिए बेहतर होती है या फिर कितने कप पीने के बाद आपको परेशानी नहीं होनी चाहिए। 

हम बिना सोचे समझे दिन भर में कई बार चाय पी लेते हैं, लेकिन ये शरीर के लिए अच्छी नहीं होती। अगर देखा जाए तो शरीर के लिए लिक्विड जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा लिक्विड अच्छा भी नहीं होता है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट, डायटीशियन और डायबिटीज एजुकेटर स्वाति बथवाल से हमने इस बारे में बात की और जानने की कोशिश की कि आखिर कितनी चाय-कॉफी या जूस दिन के लिए अच्छा होता है। 

स्वाति जी ने हमें कई सारी बातें बताईं जो सेहत का ख्याल रखने के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं। 

swati bathwal tea and coffee

इसे जरूर पढे़ं- अगर नहीं खाते हैं नॉनवेज तो प्रोटीन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें सत्तू

दिन में इतना फ्लूइड ही होगा काफी-

अगर हम साइंस के हिसाब से देखें तो दिन भर में 35ml*शरीर का वजन बराबर लिक्विड ही काफी होगा। यानि अगर किसी के शरीर का वजन 50 किलो है तो 35*50 = 1750 ml लिक्विड दिन भर में पीना होगा। यानि लगभग 1.7 लीटर। 

अगर आप कॉफी या चाय ज्यादा पीते हैं तो हर कप कॉफी के लिए आपको 2 कप पानी पीना चाहिए ताकि शरीर डिहाइड्रेटेड न हो। 

इससे ज्यादा कॉफी दिन भर में करेगी नुकसान-

अगर आप दिन भर में ज्यादा कॉफी पीने के बारे में सोच रहे हैं तो ये न करें। सबसे पहली बात तो आपको ब्लैक कॉफी ही पीनी चाहिए और वो भी दिन में 3 कप से ज्यादा अगर आपने पी ली तो वो लिवर के लिए टॉक्सिक बन जाएगी। दिन में दो कप ब्लैक कॉफी से ज्यादा न पिएं तो ही अच्छा है। 

coffee and tea for drinking

दिन में इतने कप चाय से ज्यादा पीना सही नहीं- 

अगर आप दिन भर में 3 कप से ज्यादा ब्लैक टी, ग्रीन टी आदि पीते हैं तो वो भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ये भी लिवर के लिए खराब ही साबित होगी। ये तो थी ब्लैक टी की बात, लेकिन क्या आपको पता है कि दूध वाली चाय के असल में कोई भी स्वास्थ वर्धक फायदे नहीं होते हैं।  

जब हम चाय पीते हैं तो दिन में 70 कैलोरी प्रति मिनट के हिसाब से पी जाती है। यानि 1 कप खत्म करते-करते हमें 350-400 कैलोरी मिल जाती हैं। ये 1.5 घंटे चलने के जैसा है।  

दिन में 1 कप से ज्यादा दूध वाली चाय पीना सही नहीं होता है। आप चाहें तो ब्लैक टी ज्यादा पी सकते हैं, लेकिन वो भी दिन में 3 कप से ज्यादा लिवर को नुकसान ही करेगी। दूध वाली चाय पीने से चाय के अंदर के एंटीऑक्सिडेंट्स खत्म हो जाते हैं और ब्लैक टी उस हिसाब से फिर भी थोड़ी बेहतर होगी।  

इसे जरूर पढे़ं- खाना पचाने में होती है समस्या तो जीरा, धनिया और सौंफ से बनी ये मसाला चाय करेगी मदद 

दिन में कितने कप जूस होगा फायदेमंद? 

अगर वेजिटेबल जूस की बात करें तो दिन में 1 ग्लास जूस ही ठीक होगा। फ्रूट जूस शक्कर से भरे हुए होते हैं तो उसकी जगह अगर आप फ्रूट खा पाएं तो बेहतर होगा। इसी के साथ, वेजिटेबल जूस अच्छे तो होते हैं, लेकिन ये ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकते हैं। इसलिए ये भी ज्यादा नहीं पीना ही ठीक है।  

सबसे बेस्ट होता है पानी और इसलिए आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए सिप-सिप कर पानी पीना चाहिए।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।