सर्दियों के मौसम में, गर्मागर्म मक्के की रोटी और सरसों के साग से अच्‍छा खाना कुछ और हो नहीं सकता हैं। इसे देखते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है। कुछ इसे घर पर ही बनाते हैं तो कुछ इसे रेस्तरां या ढाबों से मंगवाते हैं। यह टेस्‍टी होने के साथ-साथ सभी का पसंदीदा भी होता है और इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। जी हां मक्के के आटे में फाइबर होता है साथ ही इसमें ग्लूटेन नहीं होता है इसलिए इसे खाने से बॉडी डायबिटीज और हाइपरटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों से बची रहती है। इसके अलावा जिन प्रेग्‍नेंसी में एनीमिया से बचाता है, वजन बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही इससे आपकी स्किन भी हेल्‍दी रहती है। क्‍या आप जानती हैं कि करीना कपूर को भी मक्‍के की रोटी और सरसों का साथ बेहद पसंद है और वह खुद को फिट रखने के लिए इसका सेवन करती हैं। तो आइए बिना देरी किये मक्‍के की रोटी के फायदों के बारे में जानते हैं।   

इसे जरूर पढ़ें: करीना कपूर की तरह फिट रहना चाहती हैं तो सर्दियों में लें मक्‍की की रोटी और साग का पूरा मजा

एनर्जी

benefits makki ki roti inside

अगर वर्कआउट करना आपका पैशन है तो मक्के की रोटी के साथ दोस्त कर लें। कारण यह है कि इसमें कार्ब्स होते हैं जिन्हें पचने में समय लगता है जो हमें लंबी समय के लिए एनर्जी देता है।

हेल्‍दी स्किन

मक्‍के की रोटी हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छी होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कॉर्न में मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और यूवी से उत्‍पन्‍न होने वाले फ्री रेडिकल्‍स से हमारी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है।

वजन बढ़ाने में मददगार

makki ki roti for weight gain

अगर आपका वजन कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं तो मक्‍के की रोटी से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकती हैं। ये हेल्‍दी होता है और आपको उन एक्‍स्‍ट्रा किलो को बढ़ाने के लिए जंक फूड खाने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको विटामिन और अच्छी गुणवत्ता वाले फाइबर इससे आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप घर बैठे अच्‍छी क्‍वालिटी का मक्‍के का आटा खरीदना चाहती हैं तो आप ग्‍लुटेन फ्री आटा यहां से खरीद सकती हैं।  

Recommended Video

एनीमिया

मक्‍के की रोटी एनीमिया के जोखिम को कम करने में हेल्‍प करता है। इसमें विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और आयरन होता है जो हमारी रेड सेल्‍स के लिए अच्‍छा होता है। यह एनीमिया को दूर रखने में आपकी मदद करता है।

प्रेग्‍नेंसी में फायदेमंद

makki ki roti for pregnant women

मां और बच्चे दोनों के लिए, मक्‍के की रोटी बहुत अच्‍छी होती है! इसमें फोलिक एसिड, ज़ेक्सैन्थिन और पैथोजेनिक एसिड होता है जो बच्चे में जन्म दोष के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह मूल रूप से भ्रूण को मसल्‍स की विकृति और शारीरिक समस्याओं से बचाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Dadi Maa Ke Nuskhe: सर्दियों में इन 3 कारणों से अपने बच्‍चों को बेसन का हलवा जरूर खिलाएं

ब्‍लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल

स्वीट कॉर्न और कॉर्न ऑयल के सेवन से ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को भी कम करता है और इंसुलिन को नियंत्रित करता है, जो कोलेस्ट्रॉल के रोगियों और डायबिटीज रोगियों के लिए किसी वरदान की तरह है।

अगर आप भी ये सारे फायदे चाहती हैं तो इन सर्दियों में मक्‍के की रोटी को अपने डाइट में शामिल करें।