नींबू का इस्तेमाल आप सभी ने कभी न कभी जरूर किया होगा। आपके खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नींबू सेहत के लिए भी बेहद लाभदायक है। पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में तीखा स्वाद और सुगंध जोड़ने के अलावा, नींबू मानव स्वास्थ्य के लिए अनगिनत लाभ भी प्रदान करता है, जैसे कि गुर्दे की पथरी को खत्म करना, त्वचा की बनावट को परिष्कृत करना और शरीर को हाइड्रेट करना। नीम्बू का इस्तेमाल कोल्ड जैसी कई बीमारियों से निजात पाने में किया जाता है। 

नीम्बू की चाय के अपने अलग फायदे हैं। नीम्बू विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसलिए इसका इस्तेमाल इम्युनिटी को स्ट्रांग करने और वजन कम करने जैसी कई समस्याओं को नियंत्रित करने में किया जाता है। फैट टू स्लिम ग्रुप की जानी मानी सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा बता रही हैं नीम्बू की चाय के फायदे और इसे डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए। 

वजन घटाए 

weight control

जिस तरह से  नींबू पानी पीने से वजन घटता है उसी तरह लेमन टी पीने से भी वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। नींबू में कैलोरी की बहुत कम होती है। यही वजह है कि लेमन टी का उपयोग वजन घटाने में मदद करता है।

इम्युनिटी स्ट्रांग करे 

strong immunity

नींबू की चाय प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। नीम्बू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए ये इम्युनिटी स्ट्रांग करने में मदद करता है। यह एक संयंत्र एंटीऑक्सिडेंट है जो विषाक्त मुक्त कणों को समाप्त करता है और पाचन को भी बढ़ावा देने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: नेचुरल तरीके से ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करे 

blood pressure control

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी लेमन टी बेहद फायदेमंद है। लेमन टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसमें पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यह ब्लड प्रेशर को सामान्य रूप से बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लेमन टी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

जुखाम से राहत दिलाये 

cold relief

नीम्बू की चाय कफ जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती है। जुखाम होने पर नीम्बू की चाय का सेवन करने से बहुत जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलता है। 

ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाए 

नीम्बू की चाय का सेवन कोरोना काल में भी ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी जैसे गुणों से भरपूर होने की वजह से नीम्बू की चाय सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। 

एजिंग के संकेतों को कम करे 

aging symptoms

लेमन टी पीने से आप स्लो एजिंग की समस्या से बचे रहते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्लो एजिंग यानी कि बढ़ती उम्र की प्रक्रिया से होने वाले प्रभाव को कम कर देता है और इसके सेवन से त्वचा निखरी हुई लगती है। 

Recommended Video

नींबू की चाय कैसे बनाएं 

आवश्यक सामग्री 

  • चाय पत्ती -1 /4 चम्मच 
  • नीम्बू का रस -1 /2 
  • पानी -1 गिलास 
  • सेंधा नमक -1 चुटकी 

बनाने का तरीका 

lemon tea health

  • एक गिलास पानी में चाय पत्ती डालकर एक बर्तन में अच्छी तरह से उबालें। 
  • उबलने पर इसका रंग बदल जाने पर गैस बंद कर दें। इसमें एक चुटकी नमक मिलाएं। 
  • उबली हुई चाय में नीम्बू का रस मिलाएं और इसे छानकर इसका सेवन करें। 
  • यदि आप चाहें तो इसमें गुड़ भी मिला सकती हैं। 

इस तरह नीम्बू की चाय का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और कोरोना काल में भी आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:pintrest and freepik