वजन कम करना चाहती हैं? तो रोज सुबह एक चम्‍मच शहद के साथ एक गिलास गर्म पानी पिएं। आपको आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे। आपको यह परिचित लग रहा है, है ना! यह सबसे लोकप्रिय सुझावों में से एक है और शहद का इस्‍तेमाल हम सभी ने सुना है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि शहद का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटी-एलर्जिक, एंटीकैंसर्स, और एंटीडायबिटिक गुण होते हैं जो इसे हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जादुई पेय बनाते हैं। 

क्‍या शहद का पानी हमारी हेल्‍थ के लिए इतना फायदेमंद हो सकता है। यह जानने के लिए हमने शालीमार स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की तब उन्‍होंने हमें इसके फायदों के बारे में विस्‍तार से बताया। उनका कहना है, ''गर्म पानी में शहद मिलाकर लेने से यह एंटी-माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण हो जाता है जो खांसी और सर्दी और साइनस संक्रमण से लड़ सकता हैं। यह शरीर को भी गर्म रखता है। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए खाली पेट पर सुबह उठते ही शहद और गर्म पानी का मिश्रण पिएं।'' 

''यह आपके पेट को साफ रखने और बैक्टीरिया के संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है और इस तरह वजन कम करने में मदद करता है। चूंकि शहद एक प्राकृतिक स्वीटनर है, आप शहद के साथ भोजन और पेय पदार्थों को मीठा कर सकती हैं। शहद में एमिनो एसिड, मिनरल और विटामिन होते हैं जो त्वचा को ग्‍लोइंग और बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। जब शहद को पानी में घोलकर सेवन किया जाता है, तो यह अपच और पेट फूलने से राहत देने में मदद करता है।'' आइए इस अद्भुत पेय के लाभों पर एक नज़र डालने से पहले, इसे बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ 1 चम्‍मच शहद इन 20 बीमारियों को करता है दूर

शहद का पानी बनाने का तरीका

honey water for energy inside

सामग्री:

  • पानी
  • शहद 
  • नींबू (वैकल्पिक)

बनाने का तरीका 

  • एक कप गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 
  • प्रभावी परिणाम के लिए आप 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

सेवन: इसे रोज सुबह खाली पेट पिएं।

वेट लॉस में मददगार  

honey water for weight loss inside

शहद का पानी वजन बढ़ाने के कारणों जैसे खराब डाइजेशन, कब्ज, धीमी मेटाबॉलिज्‍म और अन्य पाचन समस्याओं में सुधार करके वजन कम करने में मदद करता है। गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाने से पानी की फैट-बर्न करने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके अलावा शहद का पानी डाइजेशन में सुधार करता है, सूजन कम करता है और मल त्याग को आसान बनाता है।

एलर्जी को रोकता है

शहद की एंटी-एलर्जिक गुण न केवल एलर्जी को कम करते हैं, बल्कि आपके शरीर को पराग जैसे एलर्जी के अनुकूल बनाने में भी मदद करते हैं। शहद के पानी का नियमित सेवन धीरे-धीरे आपको पर्यावरण एलर्जी के प्रति कम संवेदनशील बनाता है जिससे एलर्जी विकसित होने की संभावना कम हो जाती है।

Recommended Video

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं

एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुणों के साथ, शहद विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का एक समृद्ध स्रोत है। शहद के पानी का सेवन आपको बैक्टीरिया और वायरस पैदा करने वाली बीमारी से बचा सकता है और साथ ही हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़ सकता है जो कई बीमारियों का कारण बनते हैं।

एनर्जी बढ़ाएं

honey water benefits inside

अगली बार जब आपको दोपहर के समय एनर्जी बूस्टर की आवश्यकता हो, तो अपने कैफीनयुक्त या शुगर युक्त पेय को शहद के पानी से बदलें। न केवल यह तुरंत आपकी एनर्जी को बढ़ाएगा, यह आपके हाइड्रेशन लेवल को भी बढ़ाएगा।

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं रोजाना ये जादुई पानी पीएंगी तो तेजी से वजन कम होगा और मिलेंगे ये 4 फायदे

डिटॉक्सिफिकेशन

शहद पानी एक बेहतरीन डिटॉक्सिफायर है। इसे खाली पेट पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, मल त्याग में सुधार होता है और आपकी त्वचा ग्‍लोइंगहो जाती है।

इन सभी फायदों को पाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट शहद का पानी जरूर पिएं। आहार व पोषण से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com