सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है पालक पनीर की सब्जी। ये सब्जी स्वाद में लाजवाब होने के साथ हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। पोषण से भरपूर ये सब्जी सर्दियों के मौसम में एक परफेक्ट सुपर फ़ूड है जिसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

पालक पनीर एक ऐसी सब्जी है जो शायद बच्चों और बड़ों सभी को पसंद होती है। यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो स्वाद और पोषण दोनों का खजाना हैं । लोग इस सब्जी को मुख्य रूप से सर्दियों के मौसम में रोटी या चावल के साथ खाते हैं और इसके स्वाद का भपूर मज़ा उठाते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि स्वाद से भरपूर ये स्वादिष्ट भोजन हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें पालक पनीर में छिपे हुए पोषक तत्वों और इससे मिलने वाले फायदों के बारे में। 

पोषण से भरपूर

पालक पनीर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, फोलेट, विटामिन- ए, विटामिन -के, पोटेशियम, कैल्शियम और बहुत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चूंकि पालक पनीर कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है इसलिए यह हृदय और मांसपेशियों के सुचारु रूप से कार्य करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पनीर में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन -बी2 और बी-12 भोजन को उपयोगी ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं। यह एक ऐसा भोजन है जो पोषण से भरपूर होने की वजह से शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है। 

रक्तचाप नियंत्रित करे 

blood pressure control

चूंकि पालक पनीर में मुख्य सामग्री पालक होती है, इसलिए यह आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। पालक में  भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हैं और आपके दिल में उन धमनियों को खोलते हैं जिन्हें अवरुद्ध किया जा सकता है। इसमें फोलेट भी होता है जो हृदय प्रणाली के लिए बहुत अच्छा होता है। पालक में मैग्नीशियम की मात्रा उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। हालांकि इसे पूरी तरह से रक्तचाप की औषधि के रूप में नहीं देखा जा सकता है लेकिन अपने पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से ये रक्तचाप को काफी हद तक नियंत्रित करने में मदद करती है। 

प्रेग्नेंसी में लाभदायक 

पालक पनीर एक ऐसी सब्जी है जो प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं के लिए लाभदायक है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन और प्रोटीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी लाभदायक होते हैं और पालक में मौजूद विटामिन -ए मां और बच्चे दोनों की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाने में मदद करता है। पालक में पाया जाने वाला फोलेट बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, पनीर में कैल्शियम बच्चे की हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान यदि आप इस सब्जी का सेवन करती हैं तो डॉक्टरी परामर्श जरूर लें। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips:जानें पीतल के बर्तनों में खाना पकाने के सेहत के लिए फायदे

पाचन में सुधार करता है

palak paneer for health diet

पालक पनीर शरीर के पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में फायदेमंद करता है। पनीर में प्रोटीन कैसिइन होता है जो शरीर में आसानी से पच जाता है। पालक पेट की पाचन संबंधी विकारों को दूर रखता है और भोजन को अच्छी तरह से पचाने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट से संबंधित कई समस्याओं से राहत मिलती है और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसके सेवन से मल त्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाया जा सकता है।  

Recommended Video

प्रोटीन से भरपूर

पनीर में मुख्य रूप से प्रोटीन तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए पालक पनीर की यह सब्जी आपके प्रोटीन सेवन में भी योगदान दे सकती है। प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और शरीर के ऊतकों की मरम्मत के लिए आवश्यक तत्व है। पनीर आपको वे सभी अमीनो एसिड प्रदान करता है जिनकी आपको इसे एक संपूर्ण प्रोटीन बनाने की आवश्यकता होती है। प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से यह सब्जी हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करती है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: बदल दें रोज़ाना की ये 8 चीज़ें, तेज़ी से कम होगा वजन

वजन नियंत्रित करे 

weight control

पालक पनीर की सब्जी कैलोरी में बहुत कम होती है, कम वसा होने की वजह से इसे खाने के बाद शरीर बहुत देर तक भरा हुआ महसूस होता है और बहुत देर तक कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है जिससे भोजन की अति से आप बचे रहते हैं और वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। 

इस प्रकार पालक पनीर आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इस पोषण से भरपूर सब्जी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या है तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik