दही स्वाद में तो लाजवाब होता ही है और कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी है। दही का सेवन किसी भी रूप में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है और इससे कई बीमारियों से राहत पाने में भी मदद मिलती है। शरीर में पाचन को दुरुस्त करने के साथ आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग करने के लिए दही एक मुख्य खाद्य सामग्री है। लैक्टोबैसिलस डेलब्रुइकी नामक जीवाणु कल्चर द्वारा दूध के साथ प्रक्रिया करके दही तैयार किया जाता है। 

बैक्टीरिया से लैक्टिक एसिड उत्पन्न होता है, जो दूध को गाढ़ा बना देता है और सही का निर्माण होता है। वैसे तो दही का सेवन किसी भी समय के लिए काफी लाभदायक है। लेकिन जब आप खाली पेट यानी कि सुबह के समय दही का सेवन करती हैं तो ये कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा जानें खाली पेट दही खाने के कुछ फायदों के बारे में। 

पाचन के लिए अच्छा है 

improve digestion curd

दही एक अच्छा प्रोबायोटिक है जिसमें पाचन को सुचारु करने वाले जीवित बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। इन महान और उपयोगी सूक्ष्म जीवों को आंत की क्रिया में सुधार, उत्तेजित पेट से संबंधित ढांचे को शांत करने और खराब पाचन का इलाज करने के लिए जाना जाता है। जब आप खाली पेट दही का सेवन करते हैं तब यह कमजोर पाचन वाले लोगों के लिए भी एक अच्छी खाद्य सामग्री की तरह काम करता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट फलों का सेवन हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

त्वचा और बालों को स्वस्थ करे 

दही आपकी त्वचा पर संतृप्त प्रभाव डालता है और यह आपकी शुष्क त्वचा को सामान्य रूप से ठीक करता है। कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मुद्दों के कारण कई व्यक्ति त्वचा की सूजन के दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं। दही आंतों के मूमेंट को सुचारु करने में मदद करता है जो सुंदर त्वचा को बढ़ावा देता है। खाली पेट दही खाने से त्वचा के कई विकारों को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके अलावा कैल्शियम से भरपूरहोने की वजह से ये बालों को भी मजबूती प्रदान करता है। 

हड्डियों के लिए अच्छा है 

healthy bones

एक कप दही (250 ग्राम) में लगभग 275 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इतनी मात्रा में कैल्शियम का रोजाना सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और उनका घनत्व बनाए रखने में मदद करता है। इसका खाली पेट सेवन करने से हड्डियों की कई बीमारियों से राहत पाने में मदद मिलती है। इसके सेवन से आर्थराइटिस जैसी बीमारी में भी काफी हद तक फायदा होता है और हड्डियों को मजबूती मिलती है। विटामिन डी, कैल्शियम, प्रोटीन और स्वस्थ बैक्टीरिया से भरपूर, यह आपको फाइबर की एक अच्छी खुराक देता है और समग्र रूप से मजबूत शरीर के साथ ऊर्जा को बढ़ावा देता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट छाछ पीने के ये 10 फायदे

इम्युनिटी को स्ट्रांग करे 

दही में पाई जाने वाले बैक्टीरिया की कॉलोनियां मुख्य रूप से आंतों को सुरक्षित रखती हैं। दही में मौजूद पोषक तत्व कई तरह से शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं। इसलिए खाली पेट दही का सेवन करने से कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। 

Recommended Video

वजन नियंत्रित करे

कोर्टिसोल नामक हार्मोन में अनियमितता के कारण कमर के आसपास अधिक चर्बी जमा हो जाती है जो एक तनाव हार्मोनऔर अस्वास्थ्यकर जीवनशैली भी है। दही में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो कम कोर्टिसोल उत्पादन को ट्रिगर करता है और अधिक फिट होने में मदद करता है। खाली पेट दही खाने से आपको काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप भोजन की अति से बचे रहते हैं जिससे वजन नियंत्रित होता है। यह कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

इन सभी कारणों की वजह से खाली पेट दही का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या होने पर इसके सेवन से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik