Expert Tips: क्या आप जानती हैं खाली पेट छाछ पीने के ये 10 फायदे

अगर आप गर्मियों में छाछ का सेवन करती हैं तो इसके खाली पेट सेवन करने के फायदों के बारे में जरूर जान लें।
butter milk benefits for health

गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है अपने आपको हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखना। इसलिए इन दिनों में ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। कई तरह के पेय कार्बोनेटेड पानी, शीतल पेय आदि होने के साथ स्वस्थ और पौष्टिक भी होने चाहिए। इस मौसम में सबसे प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन पेय में से एक है छाछ। छाछ का सेवन सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद तो होता ही है ये स्वाद में भी लाजवाब होता है। गर्मियों के मौसम में छाछ व्यापक रूप से पसंद किया जाता है और लोग इसे अपनी डाइट में मुख्य रूप से शामिल करते हैं।

कई लोग इसे सुबह नाश्ते के साथ लेना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे रात के खाने के साथ पीते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि छाछ पीने का सबसे अच्छा समय कब का है? आइए हम आपको बताए हैं कि छाछ के सेवन के लिए सबसे अच्छा समय सुबह यानी खाली पेट होता है। खाली पेट इसका सेवन करने से यह पाचन में सहायता करती है, चयापचय में सुधार करती है और इस भीषण गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखती है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा  से जानें खाली पेट छाछ पीने के कुछ अन्य फायदों के बारे में।  

1पेट की जलन कम करें

freepikstomach problem buttermilk

अगर आपके पेट में दर्द या एसिडिटी की समस्या हो तो छाछ का इस्तेमाल आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता हैं। नियमित रूप से छाछ को खाली पेट पीने से इस समस्या से जल्द ही निजात पाया जा सकता है। यह पेट की जलन को कम करने में भी मदद करता है।  

 

2डिहाइड्रेशन कम करें

dehaidration butter milk

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या एक आम समस्या है। लेकिन खाली पेट छाछ पीने से जहां एक तरफ डिहाइड्रेशन से छुटकारा मिलता है वहीं इस ड्रिंक में थोड़े किचन के मसाले जैसे अजवाइन और काला नमक मिलाकर पीने से पाचन भी दुरुस्त होता है।

3पोषण से भरपूर

butter milk nutrition

कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर छाछ का सेवन शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसका खाली पेट सेवन करने से शरीर को लम्बे समय तक ऊर्जावान बनाए रखने में मदद मिलती है।

4दस्त की समस्या कम करे

loose motion control

यदि आपको दस्त को समस्या है तो खाली पेट एक कप छाछ लें और उसमें आधा चम्मच अदरक का चूर्ण मिलाकर इसके स्वाद को बढ़ाएं। इसका सेवन दिन में कई बार किया जा सकता है जिससे दस्त की वजह से शरीर में होने वाली पानी की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।

 

5वजन नियंत्रित करे

weight control buttermilk

खाली पेट एक गिलास छाछ का सेवन शरीर के वजन और  कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा, छाछ में सक्रिय प्रोटीन में एक एंटीकैंसर, जीवाणुरोधी और एंटीवायरस की प्रभावकारिता होती है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है।

 

6पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाए

stomach problem butter milk

यदि आपको पेट से संबंधित कोई भी समस्या है तो इसकी दवा की जगह खाली पेट छाछ का सेवन करें। यह पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ पाचन को ठीक करने में मदद करती है। छाछ पेट को ठंडा रखने और पेट के एसिड को बेअसर करने के लिए सबसे अच्छा पेय है।

7त्वचा को ग्लोइंग बनाए

glowing skin benefits buttermilk

छाछ में विटामिन- बी, प्रोटीन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने से ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करके त्वचा को भीतर से साफ़ करने में मदद करती है। यही नहीं छाछ का इस्तेमाल अन्य कई त्वचा समस्याओं जैसे मुहांसों, रिंकल्स आदि को कम करने के लिए भी किया जाता है।

8ह्रदय को स्वस्थ रखे

healthy heart butter milk

उच्च रक्तचाप से खुद को बचाने का एक आसान तरीका नियमित रूप से छाछ पीना है। डाइट एक्सपर्ट्स बताते हैं कि छाछ को खाली पेट पीने से उच्च रक्तचाप के खतरे को कम किया जा सकता है और ये शरीर की धमनियों को मजबूती प्रदान करती है।

9लीवर के लिए फायदेमंद

liver problem butter milk

छाछ में ग्लोब्यूल मेम्ब्रेन बटरफैट या एमएफजीएम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी है। खाली पेट छाछ का सेवन शरीर को हृदय रोग से बचाता है और लीवर के लिए लाभदायक है। ये लिवर की कई समस्याओं को कम करने में मदद करती है।

 

10सीने की जलन कम करे

heart burn butter milk benefits

यदि आपको सीने में जलन जैसी कोई भी समस्या है तो छाछ का खाली पेट सेवन करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। इसमें आप भुना पिसा जीरा मिलाकर पाचन क्रिया को भी ठीक कर सकती हैं।

इस प्रकार छाछ का खाली पेट सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसलिए इसे अपनी नियमित डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।