बॉलीवुड एक्टर्स विद्या मालवडे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने फैन्‍स के साथ अपने फिटनेस, ब्‍यूटी और डाइट टिप्स शेयर करती रहती हैं। विद्या की फैन फॉलिंग बहुत ज्यादा है। कुछ दिनों पहले उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से एक फिटनेस मंत्र शेयर किया है।

बॉलीवुड में चक दे गर्ल के नाम से फेमस एक्ट्रेस विद्या मालवडे को देखकर कोई भी उनकी असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। वो अक्सर अपने वर्कआउट वीडियो शेयर करती रहती हैं। उन्होंने कुछ दिनों पहले एक फोटो इंस्‍टग्राम के माध्‍यम से शेयर की है जिसमें पेठे का जूस पीते हुए देखा जा सकता हैं। अगर आप भी खुद को बढ़ती उम्र में फिट और सुंदर दिखना चाहती हैं तो इसे अपने रूटीन में शामिल करें। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by VidyaMMalavade (@vidyamalavade)

विद्या ने कैप्‍शन में लिखा, ''सुबह की शुरुआत एक गिलास पेठे के जूस के साथ। दुधी परिवार से संबंधित इस सब्‍जी के जूस को पीएं और आपको अब कोलन की सफाई सेक्‍शन्‍स के लिए नहीं जाना पड़ेगा! यह आंतों और कोलन की दीवारों से चिपके हुए बासी भोजन को खत्म करने की क्षमता रखता है। इसे प्रभावी ढंग से साफ करता है। यह शरीर के लिए बेहद एल्कलाइन होता है। सुबह किसी और चीज से पहले मैं यह लेती हूं। इसे आप भी आज़माएं और मुझे बताएं, आप कैसा महसूस करते हैं?'' आइए इसके फायदों के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं सफ़ेद कद्दू के सेहत से जुड़े ये फायदे

पेठे के फायदे

पेठे में विटामिन-ए, सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक समेत कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। पेठे में पोटेशियम की मात्रा मूत्रवर्धक के रूप में काम करती है, इसलिए यह शरीर को अंदर से डिटॉक्‍स करने का काम भी करता है। 

इसमें पाया जाने वाला विटामिन-बी 2 एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए अच्छा है। पेठे में 96 प्रतिशत पानी होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है। फल में थोड़ी मात्रा में फास्फोरस, कॉपर और मैंगनीज भी होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

वेट लॉस में मददगार

peetha for weight loss

सही डाइट और एक्‍सरसाइज करना वजन घटाने के दो बुनियादी नियम हैं। इनमें से किसी एक से परहेज करने से आप अपना वजन कम नहीं कर पाएंगी। रातोंरात कुछ हासिल नहीं किया जा सकता है क्योंकि वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है। लेकिन कुछ छोटे-छोटे टिप्स और ट्रिक्स हैं जो पूरी प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। ऐसी ही एक चीज है सफेद पेठे से बना यह खास जूस है।

कम फाइबर और पानी से भरपूर होने के कारण, पेठा आपके पाचन को बेहतर बनाने और वजन कम करने में प्रभावी रूप से मदद करता है। यह घुलनशील फाइबर का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन प्रक्रिया को कम करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की मौजूदगी के कारण पेठा आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

रखता है हाइड्रेटेड

पेठे का जूस पोटेशियम की भरपूर मात्रा होता है। पेठा शरीर में पानी की कमी को दूर कर डिहाइड्रेशन से बचाता है।

बॉडी को करता है डिटॉक्‍स

सुबह के समय में एक गिलास पेठे का जूस पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इस जूस को पीने से एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है। अगर आपको एसिडिटी, अल्सर और हार्टबर्न जैसी समस्‍याएं रहती हैं तो  आपको इस सब्जी के जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:कद्दू को देखकर मुंह बनाती हैं तो इसके 6 अद्भुत फायदे जानें

बालों और त्‍वचा के लिए अच्‍छा

health benefits of peetha for glowing skin

लौकी में मौजूद विटामिन्‍स और मिनरल्‍स आपके बालों को बहुत जरूरी पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प को हेल्‍दी और बालों को मजबूत और स्‍मूथ रखने में मदद करता है। साथ ही पेठे में स्मूदनिंग गुण और विटामिन ई नेचुरली मौजूद होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसके सेवन से त्‍वचा हमेशा ग्‍लो करती है।

 

Recommended Video

जूस बनाने की विधि

  • इस सब्‍जी का छिलका उतारकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  • इसके सभी बीज निकालना न भूलें। 
  • पेठे के छोटे-छोटे स्लाइस को मिक्सर या ब्लेंडर में डालकर मुलायम होने तक पीस लें। 
  • एक साफ कॉटन का कपड़ा लें और इस मिश्रण को छानकर इसका गूदा और जूस अलग कर लें। 
  • आप स्वाद के लिए जूस में नींबू का रस या 2-3 पुदीने की पत्तियां मिला सकती हैं।
  • अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पिएं।

आप भी एक गिलास पेठे के जूस को डाइट में शामिल करके यह सारे फायदे पा सकती हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock.com

Article Credit: Instagram.com (@vidyamalavade)