• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दुबलेपन के कारण दिखती हैं हड्डियां, सुडौल शरीर के लिए खाएं ये 2 चीजें

अगर दुबलेपन के कारण लोग आपका मजाक उड़ाते हैं तो वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इन 2 फूड्स को शामिल करें।  
author-profile
Published -31 Aug 2022, 13:15 ISTUpdated -31 Aug 2022, 17:30 IST
Next
Article
weight gain tips at home

क्या आप वेट लॉस के टिप्‍स सुन-सुनकर थक गई हैं, खासतौर पर तब जब आप अपना वजन थोड़ा बढ़ना चाहती हैं? 

दुर्भाग्य से, यह सच है कि वजन कम करने के तरीके के बारे में बहुत अधिक जानकारी है लेकिन वजन बढ़ाने के बारे में कुछ भी नहीं है, खासकर हेल्‍दी और और संतुलित तरीके से। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप वजन को सही तरीके से बढ़ाने के लिए कुछ उपायों को अपना सकती हैं। 

अगर आप भी अपना वजन बढ़ाने के देसी उपायों की खोज कर रही हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज हम आपको एक ऐसे डाइट कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जो आपकी किचन में मौजूद हैं और इसे आप बहुत ही आसानी से इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं है। आयुर्वेद एक्‍सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने अपने हाल के इंस्टाग्राम पोस्‍ट में इस कॉम्बिनेशन की जानकारी अपने फैन्‍स के साथ शेयर की हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'वजन को हेल्‍दी तरीके से बढ़ना चाहती हैं? तो आप अपनी डाइट में सिर्फ घी और गुड़ को शामिल करके ऐसा कर सकती हैं।' आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि यह कैसे काम करता है?

वजन बढ़ाने के लिए घी के फायदे (Ghee Benefits for Weight Gain)

हम सभी जानती हैं कि घी वजन बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन यहां कुछ दिलचस्प है जिसे आपको जानने की जरूरत है कि इसे अन्य वजन बढ़ाने वाली चीजों से अलग बनाता है-

  1. घी (हर भारतीय रसोई में मौजूद) एक प्राकृतिक वजन बढ़ाने वाला है।
  2. घी मीठा, कूलिंग और वात और पित्त को कम करने वाला होता है।
  3. यह डाइजेशन में सुधार करता है, आपके टिश्‍यू को पोषण देता है, मसल्‍स को मजबूत करता है और आवाज, याददाश्त, बाल, त्वचा, रिप्रोडक्टिव सिस्‍टम, इम्‍यूनिटी, बुद्धि आदि में सुधार करने में मदद करता है।

घी हेल्‍दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करता है। स्वस्थ दिनचर्या का पालन करते हुए गुड़ के साथ सेवन करने पर यह न केवल शरीर में बल्कि मसल्‍स में भी फैट बढ़ाता है।

इसे जरूर पढ़ें:दुबली महिलाएं ये 5 सुपरफूड्स खाएं, वजन बढ़ेगा और दिखेंगी स्‍मार्ट 

कौन सा घी इस्तेमाल करना चाहिए? (Best Ghee for Weight Gain) 

ghee for weight gain

  • अच्छे मेटाबॉलिज्म वाली महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने के लिए भैंस के घी की सलाह दी जाती है।
  • खराब मेटाबॉलिज्म वाली महिलाओं के लिए देसी गाय के घी की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह भैंस के घी की तुलना में पचने में आसान होता है।

वजन बढ़ाने के लिए गुड़ के फायदे (Jaggery Benefits for Weight Gain)

गुड़ हेल्‍दी स्‍वीटनर में से एक है जो सफेद चीनी से बेहतर है। यह स्वाद में मीठा होता है और वात और पित्त को संतुलित करता है। आयुर्वेद में स्वास्थ्य के उद्देश्य से (विशेषकर हार्ट हेल्‍थ के लिए) एक साल पुराने गुड़ का सेवन करने का उल्लेख किया गया है।

  • यह इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है। साथ ही मीठा खाने की इच्छा को भी दूर रखता है।
  • ठंडे पानी के साथ या कोल्ड ड्रिंक के रूप में बनाने पर यह आपको ठंडा कर देता है।
  • सोंठ और काली मिर्च के साथ लेने पर यह श्वसन संबंधी समस्याओं (सर्दी/खांसी) में भी मदद कर सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए घी और गुड़ का सेवन कैसे करें? (How to Eat Jaggery and Ghee) 

jaggery and ghee for weight gain

वजन बढ़ाने और खुश रहने के लिए- इसे घी के बराबर मात्रा में लेना चाहिए। यह आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन के साथ या भोजन के बाद है।

सामग्री

  • 1 चम्मच देसी/केमिकल फ्री गुड़ (4-5 ग्राम) 
  • 1 चम्मच देसी गाय घी (5 मिली) 

विधि 

  • आपको शुरुआत में इस मात्रा को लेना चाहिए। एक बार जब आप 2 हफ्ते के लिए खुराक के साथ सहज हो जाती हैं, तो आप मात्रा को दोगुना तक बढ़ा सकती हैं।
  • एक महीने तक लगातार और आराम से इसका सेवन करने के बाद ही आप भैंस के घी का सेवन कर सकती हैं (उन महिलाओं के लिए जो आमतौर पर रोजाना भैंस का घी नहीं खाती हैं)।

जिन महिलाओं का मेटाबॉलिज्म अच्छा है और वे लंबे समय से भैंस के घी का सेवन कर रही हैं, वह भैंस के घी से शुरुआत कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: खाया-पिया नहीं लगता है तो आज से ही शुरू कर दें ये एक्‍सरसाइज और वजन बढ़ाएं

सावधानी

इस कॉम्बिनेशन का सेवन ऐसी महिलाओं को नहीं करना चाहिए, जिन्हें घी पच नहीं सकता या जिन्हें हाई डायबिटीज है।


आप भी इस कॉबिनेशन की मदद से अपना वजन बढ़ा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। वजन बढ़ाने से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।