सर्दी का मौसम आते ही बाजार में हर तरफ आपको हरी सब्जियां देखने को मिल जाती हैं लेकिन इन्‍हीं हरी सब्जियों के बीच आपको गहरे लाल रंग का चुकंदर भी देखने को मिलता होगा। क्‍या आपने कभी इसकी तरफ ध्‍यान दिया हैं शायद नहीं। मैंने भी सब्‍जी मार्किट में कभी इस सब्‍जी की तरफ ध्‍यान नहीं दिया। लेकिन एक दिन मेरा ध्‍यान इस तरफ तब गया जब मैंने एक सब्‍जी वाले को यह कहकर चुकंदर को बेचते हुआ देखें कि सिर्फ 20 रूपये लाएं और खून बनाने वाली सब्‍जी ले जाएं। तब मुझे समझ में आया कि जिस चुकंदर को मैं बेकार समझकर नजरअंदाज कर देती है वह मेरे लिए कितना हेल्‍दी है।

इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए मैंने फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटिशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने मुझे बताया कि 'सही मायने में चुकंदर आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसमें आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा यह विटामिन-सी, एंटीऑक्‍सीडेंट और फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत हैं। सर्दियों में इसे जरूर खाना चाहिए क्‍योंकि इसके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग रहती हैं। और मौसमी बीमारियों से बची रह सकती हैं।'

जी हां हमारे बुजुर्ग भी कहते हैं कि सर्दी में आप आसानी से खुद को फिट रख सकती हैं क्‍योंकि इस मौसम में ढेर सारी पौष्टिक सब्जियां आती है, इनमें से एक चुकंदर भी है। कंद वाली सब्जियों में चुकंदर सबसे फायदेमंद हैं। इसे आप सलाद के रूप में कच्‍चा या गाजर के साथ मिलाकर जूस के रूप में या फिर इसकी स‍ब्‍जी बनाकर भी खा सकती हैं। यह कई गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है। इस सब्जी का जूस ब्‍लड के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह ब्‍लड में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाता है। इसके अलावा चुकंदर में ढेर सारे विटामिन और मिनरल होते हैं। चुकंदर बहुत ही हेल्‍दी सब्‍जी है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और कम मात्रा में प्रोटीन और फैट पाया जाता है।

Read more: Ladies रोजाना की इन 7 गलतियों से बचकर रह सकती हैं healthy

beet root health fitness inside

Image Coutesy: Pxhere.com

वेट लॉस में मददगार

सिमरन सैनी का कहना हैं कि इसमें मौजूद फाइबर के कारण इसे खाने से आपको पेट लंबे समय तक भरा रहता है। जिससे आपको भूख कम लगती है और वजन कम करने में हेल्‍प मिलती है। साथ ही यह आपके पेट के लिए भी अच्‍छा होता है क्‍योंकि इसे खाने से आपका पेट अच्‍छे से साफ हो जाता है।

ब्‍लड बढ़ाए

चुकंदर में आयरन काफी मात्रा में होता ह। यह रेड ब्‍लड सेल्‍स को एक्टिव और उनकी restoration करने में काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। एनीमिया से परेशान महिलाओं के लिए चुकंदर बहुत अच्‍छा होता है। साथ ही यह बॉडी में नया खून बनते है इसलिए ब्‍लड की कमी भी दूर होती है। इससे ब्‍लड बनने के साथ-साथ बॉडी की इम्‍यूनिटी भी बढ़ती है।

पेट के लिए अच्‍छा

चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस, मतली और उल्टी के उपचार में मदद करता है। चुकंदर के जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इन बीमारियों में तरल भोजन के रूप में दिया जा सकता है। गैस्ट्रिक अल्सर को दूर करने के लिए सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर पियें। आपको जरूर लाभ होगा।

Watch more: आपके घर की डॉक्‍टर है सफेद हल्‍दी, होंगे ढ़ेर सारे फायदे

कैल्शियम की कमी को पूरा करें

बॉडी में कैल्शियम की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने के साथ-साथ बुढ़ापा भी जल्‍दी झलकने लगता है। चुकंदर को रेगुलर लेने से आपकी बॉडी में कैल्शियम की मात्रा को कम नहीं होने देता। साथ ही इसमें मौजूद सिलिका मिनरल हड्डियों से जुड़े तमाम रोगों से बचाता है। चुकंदर में कैल्शियम के अलावा कई अन्य जरूरी तत्व होते हैं। ये जोड़ों के दर्द को भी दूर करता है।

beet root health fitness inside

थकान करेगा छूमंतर

अगर आपकी बॉडी जल्दी थक जाती है तो चुकंदर आपके लिए फायदेमंद है। इसे खाने से आप में ताजगी और स्फू्र्ति का अहसास करते हैं और इसके रेगलुर लेने से धीरे-धीरे कमजोरी और थकान की समस्या खत्म हो जाती है और बॉडी पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहती है।

Watch more: गिरता hemoglobin बढ़ाना है तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें

पीरियड्स प्रॉब्‍लम दूर करें

पीरियड्स प्रॉब्‍लम्‍स से ज्यादातर महिलाओं का सामना होता है। लेकिन आयरन से भरपूर होने के कारण ये पीरियड्स प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है। कई बार इस दौरान महिलाओं के बॉडी से काफी मात्रा में ब्‍लड निकल जाता है। इस कमी को चुकंदर पूरा करता है और पीरियड्स की सही समय पर लाने में भी हेल्‍प करता है।

अगर आप भी बीमारियों से बचना चाहती हैं तो इन सर्दियों में जरूर खाएं चुकंदर।

Recommended Video