हर किसी की त्‍वचा गोरी और ग्‍लोइंग नहीं होती है। जबकि बहुत सारी फेयरनेस क्रीम हैं जो आपको एक गोरी, बेदाग त्वचा देने का दावा करती हैं, वे सभी वास्तव में काम नहीं करती हैं और उनमें से कई वास्तव में हानिकारक केमिकल्‍स से भरपूर होती हैं जो लंबे समय में हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि ग्‍लोइंग त्‍वचा कैसे पाई जा सकती हैं?

गोरी त्वचा कैसे पाएं?

हमने न्यूट्रिशनिस्ट एकता सूद से पूछा कि क्या किसी निश्‍चित फूड्स खाने से नेचुरल तरीके से गोरा होना संभव है। एक्सपर्ट ने कहा, "ऐसा कोई फूड नहीं है जो आपकी त्वचा की नेचुरल रंगत को बदल दे, लेकिन बहुत सारे फूड्स हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं और आपको अंदर से नेचुरल ग्‍लो देते हैं,जिससे आप अधिक शाइनी और हाइड्रेटेड दिखेंगी।"

त्वचा को ब्राइट और बेदाग बनाने वाले फूड्स

हमने आगे एक्‍सपर्ट से उन फूड्स की एक लिस्‍ट शेयर करने के लिए कहा जो हमारी त्वचा को शाइनी और बेदाग बनाने में मदद कर सकते हैं। उन्‍होंने शेयर किया कि निम्नलिखित फूड्स को अपने डेली डाइट में शामिल करने से त्वचा को नेचुरल ग्‍लो मिल सकता है।

डेयरी प्रोडक्‍ट्स

ghee for skin

सफेद मक्खन, देसी घी, दही जैसे डेयरी प्रोडक्‍ट्स हमारी त्वचा को अंदर से भरपूर हाइड्रेशन प्रदान करते हैं जिससे हमारी त्वचा बाहर से ग्‍लो करती है। घी जैसे डेयरी प्रोडक्‍ट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा में फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं और आपको हेल्‍दी, शाइनी त्वचा प्रदान करते हैं। 

रोजाना घी का सेवन करने से आप अपनी बेजान दिखने वाली त्वचा का इलाज कर सकती हैं। यह आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करता है और आपकी त्वचा को और अधिक शाइनी बना देता है। दूसरी ओर सफेद मक्खन विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। यह आपकी त्वचा को साफ करने, ब्रेकआउट और दाग-धब्‍बों को साफ करने में मदद करता है, जिससे आपको बेदाग त्वचा मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आसानी से खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

फल और सब्जियां

रोजाना खाने में लाल और हरे फल और सब्जियां खाने से त्वचा को पोषण मिलता है। वह विटामिन-सी से भरपूर होते हैं जो त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं। ये विटामिन दाग-धब्बों को कम करने और त्वचा को शाइनी बनाने में मदद करते हैं।

केसर

saffron for glowing skin

क्या आप जानती हैं कि केसर का इस्तेमाल सालों से त्वचा की रंगत निखारने के लिए किया जा रहा है? कई रिपोर्टों के अनुसार, क्लियोपेट्रा हेल्‍दी और शाइनी  त्वचा पाने के लिए केसर के पानी से स्नान करती थीं। अधिकांश स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स में केसर एक प्रमुख घटक है। नियमित रूप से केसर का सेवन और त्वचा पर इस्‍तेमाल करने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है और आपकी त्वचा में निखार आता है। 

केसर आपकी त्वचा पर टैन को कम करने में मदद करता है और आपको शाइनी त्वचा देता है। रोजाना केसर वाला दूध पीने से आपको गोरी त्वचा पाने में मदद मिल सकती है। एक पैन में थोड़ा दूध और कुछ केसर के धागे डालें। तब तक पकाएं जब तक दूध का रंग न बदलने लगे। छान कर सेवन करें। ग्‍लोइंग त्वचा के लिए आप सुबह सबसे पहले केसर के पानी का सेवन भी कर सकती हैं।

Recommended Video

 

सीजनल फूड्स

एक्‍सपर्ट ने सलाह किया कि मौसमी फूड्स से व्यक्ति को क्‍लीन और ग्‍लोइंग त्वचा पाने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए सर्दी के मौसम में सर्दियों के स्‍पेशल फूड्स जैसे चुकंदर, गाजर का जूस, आंवला और अदरक को साथ में लेना फायदेमंद हो सकता है । मूंगफली और सर्दियों के साग का सेवन करने से भी त्वचा में निखार आता है।

इसे जरूर पढ़ें:स्किन में लाना है नेचुरल ग्लो तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स

ओमेगा-3 रिच फूड्स

almond for skin glow

क्या आप जानती हैं ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है? ये फैटी एसिड आवश्यक पोषक तत्व हैं जो मछली, बादाम, अखरोट, अलसी, सूरजमुखी के बीज, कद्दू, सोया जैसे कुछ फूड्स में पाए जाते हैं। इन फूड्स का सेवन आपकी त्वचा के तेल उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है, उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है, ब्रेकआउट को रोकता है और आपको बेदाग त्वचा देता है।

ग्‍लोइंग त्वचा के लिए लाइफस्‍टाइल में बदलाव

एक्‍सपर्ट ने आगे कहा कि हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा के लिए जीवनशैली में भी बदलाव करना चाहिए। अच्छी नींद लेना, तनाव को मैनेज करना और रोज़मर्रा की फिजिकल एक्टिविटी चमत्कार कर सकती हैं। उन्‍होंने शेयर किया कि जो लोग नियमित रूप से सांस लेने वाली एक्‍सरसाइज करते हैं, वे त्वचा के अद्भुत परिणाम भी देखते हैं।

शाइनी और बेदाग त्वचा के लिए अपने रूटीन में इन डाइट और लाइफस्‍टाइल में बदलाव करें। ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com