क्या आप खूबसूरत और हेल्‍दी त्वचा चाहती हैं?
बेशक हम सभी की चाहत होती है, है ना?
क्या यह हर महिला का सपना नहीं है? तो, हम अपने चेहरे पर केमिकल लगाए बिना इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं? उत्तर बहुत आसान है, मेरे दोस्‍त: 'साग' ओह हां! यह हरी पत्तेदार सब्जी विभिन्न कारणों से शरीर और त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छी होती है। 

जी हां, साग में कई तरह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, लेकिन सबसे शक्तिशाली आयरन और फोलेट मौजूद होते हैं। फोलेट विटामिन-बी है जो रेड स्किन सेल्‍स के निर्माण में मदद करता है और आयरन रेड स्किन सेल्‍स को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है, जिसका अर्थ है शरीर में रेड स्किन सेल्‍स की कम मात्रा। 

शरीर में कम रेड स्किन सेल्‍स थकान, कमजोरी, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करते हैं और इससे त्वचा डल दिखती है। लेकिन साग को अपनी डाइट में शामिल करके आप त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकती हैं। साग हमारी सुंदरता में कैसे निखार ला सकता है? इस बारे में हमें MY22BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर प्रीति त्‍यागी जी बता रही हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

Expert tips for saag

प्रीति त्‍यागी जी का कहना है, 'जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पालक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है। इसलिए यह शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार करने में मदद करता है और त्वचा को हेल्‍दी ग्‍लो देता है।'

इसे जरूर पढ़ें:9 तरह के ऐसे साग, जिनको खाया जाता है, जानें आप भी इनके बारे में

'साग एक ऐसी डिश है जिसमें न केवल पालक बल्कि सरसों के पत्ते, मेथी के पत्ते और अन्य मौसमी साग भी होते हैं जो इसे अपने आप में एक हेल्दी डिश बनाते हैं।'

'इसके अलावा, साग में बड़ी मात्रा में विटामिन-ए होता है, जो त्वचा और बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए त्वचा के पोर्स और बालों के रोम में तेल के उत्पादन को नियंत्रित करता है। यह वह तेल है जो मुंहासे पैदा कर सकता है। विटामिन-ए त्वचा और बालों सहित सभी शारीरिक टिशू के विकास के लिए भी जरूरी है।' 

साग में मौजूद पालक और अन्‍य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन-सी में हाई कोलेजन के निर्माण और रखरखाव के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो त्वचा और बालों को संरचना प्रदान करता है। आयरन की कमी बालों के झड़ने का एक सामान्य कारण है, जिसे पालक जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के पर्याप्त सेवन से रोका जा सकता है।

चेहरे को बनाता है ग्‍लोइंग

saag for glowing skin

साग में विटामिन-ए और सी होता है जो त्वचा को साफ करने में मदद करता है और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण पिंपल्स और मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

Recommended Video

एजिंग को करता है स्‍लो

साग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्‍स को नष्ट करने में मदद करते हैं जो फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों के निर्माण के लिए जिम्मेदार होते हैं। फ्री रेडिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए साग उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है और त्वचा को जवां बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस से लेकर झुर्रियों को भगाने तक, सर्दियों के इन 5 साग के हैं ये 5 फायदे

रंगत में सुधार

फोलेट और विटामिन-के से भरपूर, साग आपकी रंगत में सुधार करने में मदद करता है। यह मुंहासे, डार्क सर्कल्‍स, त्वचा पर सूजन, ड्राईनेस और खुजली वाली त्वचा आदि को कम करने में मदद करता है। 

इसलिए, ग्‍लोइंग और हेल्‍दी त्वचा के लिए यह जरूरी है कि सर्दियों के मौसम में नियमित रूप से साग का सेवन किया जाए। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com