Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    क्या आपकी स्किन भी हो जाती हैं गर्मियों में टैैैन? तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल

    आने वाली गर्मी में इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें जिससे कि आप गर्मी में काली ना हों।
    author-profile
    • Gayatree Verma
    • Editorial
    Published - 23 Mar 2018, 17:42 ISTUpdated - 01 Apr 2020, 20:01 IST
    Image Credit: Freepik.com tanning skin main

    आप अपनी ब्यूटी को कैसे मेंटेन रख सकती हैं? वो भी इस गर्मी में। जिसकी चुभन मार्च से ही चुभने लगी है। मालूम नहीं मई-जून में क्या हालत होगी। अगर आपको भी ऐसी ही टेंशन है तो आने वाली गर्मी में इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें जिससे कि आप गर्मी में काली ना हों।

    गर्मी में काली होती स्किन 

    अब मार्च से गर्मी शुरू हो गई है तो मई-जून में तो हालत खराब होने वाली है। स्किन तो पूरी तरह से काली होने वाली है। क्योंकि पंद्रह मिनट धूप में खड़े होने के बाद ही सनबर्न होने लगता है। ऐसे में आप समझ सकती हैं कि रोजाना थोड़ी-थोड़ी देर के लिए धूप में खड़ा होने का मतलब है पूरी स्किन का काली हो जाने तक सनबर्न हो जाना। ऐसे में इस काला कर देने वाले सनबर्न से कैसे बचा जाए? 

    इससे बचने के लिए इन गर्मी के इन पांच चीजों का इस्तमाल करें। 

    1आम खाएं

    these skin care beauty products which will sort out in summer inside

    आम गर्मियों के सीज़न में ही मिलते हैं और इसके कई सारे फायदे होते हैं। इसके खाने के भी कई फायदे हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आम के सेवन से ख़ूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है। क्योंकि आम विटामिन से भरपूर होता है। इसीलिए आम पसंद है तो आने वाली गर्मियों में खूब आम खाएं और अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाएं।

    2खीरा खाएं और लगाएं

    these skin care beauty products which will sort out in summer inside

    खीरा तो सस्ता भी होता है और गर्मियों में खूब मिलता भी है। इसका फायदा यह है कि इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरो हो जाएगी। क्योंकि खीरे में 85% तक पानी होता है, जिसके कारण ये आपकी स्किन को पूरे दिन हाइड्रेट रखता है और चेहरे पर ग्लो लाता है। इससे आँखों के नीचे के डार्क सर्कल भी ठीक हो जाते हैं। डार्क सर्कल दूर करने के लिए आंखों पर खीरे के टुकड़े रखें। इससे आंखों के डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं। 

    3टमाटर और नींबू

    these skin care beauty products which will sort out in summer inside

    गर्मी में खट्टे फल खूब सारे मिलते हैं। खासकर तो टमाटर और नींबू। और इसके ब्यूटी बेनेफिट्स तो आपको मालूम ही होंगे। खट्टे फलों में लाइसिन, प्रोलाइन और अमीनो एसिड पाया जाता है, जो की आपकी त्वचा को चमकदार और कोमल बनाने में आपकी मदद करता है, और खट्टे फलों में जैसे आप संतरा, नींबू और मौसमी जैसे फलों का सेवन करने से आपकी त्वचा के रूखेपन को भी खत्म करने में मदद मिलती है, साथ ही आप इन फलों के ताजे रस के भी सेवन कर सकते है।

    4काले-काले जामुन

    these skin care beauty products which will sort out in summer inside

    जामून गर्मियों का फल है जो हर जगह आसानी से इस मौसम में मिल जाते हैं। इसे खाने से कई सारी बीमारियां ठीक होती हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि जामुन का सेवन करने से चेहरे के दाग-धब्बों की समस्या से निजात मिलती है। इसके साथ ही यह चेहरे की झुर्रियों को भी ठीक कर देता है। इसीलिए गर्मियों में जामुन का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

    5पानी पिएं

    these skin care beauty products which will sort out in summer inside

    यदि आप गर्मियों में चाहते है की आपकी त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलें, तो इसके लिए आपको पानी का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपके शरीर से सभी विषैले तत्व बाहर निकल जाते है, जिसके कारण आपकी त्वचा को ग्लो करने में मदद मिलती है।  

    तो आने वाली गर्मी में इन चीजों का सेवन भरपूर मात्रा में करें और सुंदर दिखेँ।