चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए महिलाएं एक से बढ़कर एक तरीके आजमाती हैं। बहुत सी महिलाएं पार्लर जाकर हर महीने महंगे फेशियल कराती हैं तो वहीं कुछ महिलाएं बड़े बजट वाले ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं। लेकिन इनसे स्किन खूबसूरत दिखेगी ही, इस बात का दावा नहीं किया जा सकता है। कई बार कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स से होने वाली एलर्जी की वजह से महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अगर स्किन केयर के लिए घर में रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली सस्ती चीजों का इस्तेमाल किया जाए और स्किन का ग्लो बढ़ाया जाए तो कैसा रहे। दिलचस्प बात ये है कि आप आलू, दूध, खीरा जैसे रोजमर्रा के फूड आइटम्स से अपनी स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बना सकती हैं। तो आइए आज जानते हैं कि घर में आसानी से खूबसूरत त्वचा पाने के ब्यूटी टिप्स-

beauty tips get glowing skin with potato
 
आलू का रस चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में बहुत असरदार है। आलू के टुकड़ों को काटकर चेहरे पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें। इससे चेहरे की सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आपको मिलेगी कोमल और दमकती हुई त्वचा। 
 
 
get glowing skin with potato lemon
 
आलू और नींबू का रस दोनों ही स्किन केयर के लिए काफी प्रचलित हैं। ये कुदरती तत्व स्किन पर गोरा निखार लाने और त्वचा को भीतर से पोषण देने का काम करते हैं। इनसे चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बराबर मात्रा में आलू और नींबू का रस लें और रुई से चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद चेहरे को धो लें। आप पाएंगी कि चेहरा पहले की तुलना में चमकता हुआ नजर आएगा। 
 
 
get glowing skin with boiled potato
 
चेहरे को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप आलू के साथ दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दही स्किन को नमी देने और गोरा निखार पाने में काफी असरदार माना जाता है। आलू को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसमें एक चम्मच दही मिला लें। इस पेस्ट को हफ्ते में 1 या दो बार चेहरे पर लगाने से स्किन में कसावट बनी रहती है और आपको मिलता है यंग लुक।
 
 
get glowing skin with cucumber
 
आप रोजाना सलाद में खीरा लेती ही हैं। बस इसी खीरे को अपनी ब्यूटी निखारने के लिए करें इस्तेमाल। खीरे से स्किन का निखार बढ़ाने के लिए खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आप पाएंगी कि इससे आपकी स्किन की गंदगी साफ हो गई है और आपकी त्वचा चमकती हुई नजर आ रही है।
 
 
face glow with sandlewood
अगर आपको गुलाबों की खुशबू अच्छी लगती है तो अपने चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए आप गुलाब जल और चंदन पाउडर को मिलाकर उसका पैक बना सकती हैं। यह पैक चेहरे पर कसावट लाने के साथ स्किन पर चिपक जाने वाले धूल-मिट्टी के कणों को भी साफ कर देता है और आपके चेहरे को देता है इंस्टेंट ग्लो।
 
glowing skin with milk
 
अगर आप सुबह-सुबह कच्चे दूध से चेहरे की सफाई करें तो इससे आपकी स्किन के दाग-धब्बे हल्के पड़ जाएंगे और चेहरे पर रेशम सा निखार नजर आएगा।
 
beauty tips glowing skin with rose water
 
ऑयली स्किन की देखभाल में खास खयाल रखने की जरूरत होती है। ऑयली स्किन का निखार बढ़ाने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर उसमें गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इसके 10-15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आप पाएंगे कि इस पैक को लगाने से आपकी स्किन की सतह पर अतिरिक्त ऑयल नजर नहीं आएगा और मुंहासों से भी मुक्ति मिलेगी।
 
easy beauty tips use almond with milk
 
भीगे हुए बादाम को पीसकर उसमें मलाई मिलाकर लगाने से स्किन को भीतर से पोषण मिलता है और चेहरे के दाग-धब्बे भी पूरी तरह से साफ हो जाते हैं।
 
almond oil for beautiful skin
 
अगर आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से परेशान हैं तो जरा सा बादाम तेल अपनी अनामिका उंगली में लेकर आंखों के नीचे लगाएं और गोल-गोल घुमाते हुए मलें। इससे आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाएगा।
 
easy beauty tips use use coconut oil with sugar  
 
अगर चेहरे की स्किन मुरझाई हुई सी नजर आ रही है तो डेड स्किन को साफ करने के लिए नारियल तेल में थोड़ी सी चीनी मिलाएं और उससे धीरे-धीरे स्किन पर मलें। इससे स्किन फिर से जवां नजर आने लगेगी।