पीरियड्स हर महीने 3 से 7 दिनों तक चलने वाली सामान्य प्रक्रिया है। इस दौरान हर महीने महिला का शरीर खुद को प्रेग्‍नेंसी के लिए तैयार करता है और जब प्रेग्‍नेंसी नहीं होती है तो यू‍ट्रस टिशू और ब्‍लड के साथ अपनी परत को छोड़ना शुरू कर देता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में मूड स्विंग्‍स से लेकर ऐंठन तक, कई अजीबोगरीब चीजें होती हैं। कुछ महिलाओं को अन्य सभी लक्षणों के साथ-साथ हैवी पीरियड्स का सामना करना पड़ता है, जिसे 'मेनोरेजिया' कहा जाता है। इस समस्‍या के कारण बार-बार पैड या टैम्पोन बदलने में परेशानी होती है, इसके अलावा हैवी पीरियड्स एनीमिया का कारण भी बन सकते हैं।

हैवी ब्‍लीडिंग क्या है?

पीरियड्स के हैवी होने या न होने पर विचार करने की कोई सटीक राशि नहीं है, लेकिन, 90 प्रतिशत महिलाएं हर महीने 80 मिली तक ब्‍लड खो देती हैं, लेकिन अगर आप इससे अधिक खो रही हैं तो आपके पीरियड्स हैवी हैं। क्या आप जानती हैं कि डाइट भी पीरियड्स को भी प्रभावित कर सकती है? जी हां, कुछ ऐसे फूड्स हैं जो वास्तव में आपके पीरियड्स को हैवी और सामान्य से अधिक लंबा कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके पीरियड्स को ट्रिगर करके उन्‍हें हैवी बना सकते हैं।

चुकंदर

beetroot that cause heavy periods inside

चुकंदर आयरन, कैल्शियम, विटामिन, पोटेशियम, फोलिक एसिड और फाइबर से भरपूरहोता है। बेशक, ये आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन बात पीरियड्स की आती है तो ये आपकी कंडीशन को और खराब कर सकते हैं। चुकंदर खाने या इसका जूस पीने से आपके पीरियड्स के समय ब्‍लड का फ्लो बढ़ सकता है। तो आपको महीने के उन दिनों में इनसे बचना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें:हैवी, अनियमित और दर्दनाक पीरियड्स के बारे में ये जरूरी बातें जानें

डेयरी प्रोडक्‍ट्स

डेयरी प्रोडक्‍ट्स में पाए जाने वाले अधिकांश फैट अनसैचुरेटेड होते हैं और यह सूजन पैदा कर सकते हैं। ये न सिर्फ आपके पीरियड्स को खराब करते हैं बल्कि ऐंठन को भी बढ़ा सकते हैं। इसलिए आपको पीरियड्स के दौरान इनका सेवन करने से बचना चाहिए।

कॉफी

coffee that cause heavy periods inside

कॉफी में मौजूद कैफीन एस्ट्रोजन को उत्तेजित कर सकता है, जिससे आपकी कंडीशन और खराब हो सकती है। कुछ लोग कहते हैं कि यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करती है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह आपके पीरियड्स को खराब कर सकता है।

Recommended Video

चॉकलेट

चॉकलेट आपके खराब मूड और ऐंठन के लिए बहुत अच्छी होती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि पीरियड्स के दौरान चॉकलेट खाने से आपके पीरियड्स हैवी हो सकते हैं? चॉकलेट स्वाद में बहुत अच्छी होती है लेकिन ये ब्‍लड फ्लो को गति प्रदान कर सकती है।

शहद

honey that cause heavy periods inside

शहद आपके शरीर के लिए सूदिंग होता है लेकिन पीरियड्स के दौरान यह आपके शरीर की आंतरिक गर्मी को बढ़ा सकता है और आपके पीरियड्स को सामान्य से अधिक हैवी बना सकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान अपने ड्रिंक्‍स या फूड्स में शहद डालने से बचें।

इस बारे में जानकारी लेने के लिए हमने एक्‍सपर्ट टीना चौधरी जी से भी बात की। आइए जानें उन्‍होंने इस बारे में क्‍या बताया? टीना चौधरी जी का कहना है, ''पीरियड्स में हैवी ब्‍लीडिंग की समस्‍या आपकी बॉडी की तासीर पर निर्भर करती है। अगर आपकी बॉडी की तासीर गर्म है और आप गर्म चीजों को खाती हैं तो पीरियड्स हैवी होंगे। जैसे ब्‍लैक कॉफी की तासीर गर्म होती है और इसलिए इसे पीने से पीरियड्स हैवी होते हैं।''

इसे जरूर पढ़ें:हैवी और पेनफुल पीरियड्स के कारण और लक्षण जानें

डाइट में बदलाव

कभी-कभी, भोजन सबसे अच्छी दवा होता है। अपने आहार में अधिक आयरन लेने से हैवी ब्‍लीडिंग को कम करने और ब्‍लड की कमी के कारण होने वाले एनीमिया को रोकने में मदद मिल सकती है। आयरन से भरपूर फूड्स जैसे मीट, समुद्री भोजन, बीन्स, नट्स, बीज और पत्तेदार हरी सब्जियां खाने की कोशिश करें। संतरा, शिमला मिर्च और ब्रोकली जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाने से आपके शरीर को अतिरिक्त आयरन को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, प्रोसेस्‍ड शुगर, ट्रांस-फैट और स्टार्चयुक्त कार्ब्स वाले फूड्स से बचने की पूरी कोशिश करें। ये फूड्स मेनोरेजिया के लक्षणों को बदतर बना सकते हैं।

इस तरह से अगर आप भी हैवी पीरियड्स से बचना चाहती हैं तो इन दिनों में फूड्स से जरूर बचें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com