• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पानी पीने का सही समय हमारे साथ-साथ आप भी जानें

सुबह उठकर पानी पीना चाहिए, या नहाने के बाद पानी पीना चाहिए यह बात सभी जानती हैं लेकिन कितना? इस बारे में किसी को सही जानकारी नहीं हैं।
Published -02 Feb 2018, 16:48 ISTUpdated -02 Feb 2018, 17:28 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial
  • Published -02 Feb 2018, 16:48 ISTUpdated -02 Feb 2018, 17:28 IST
Next
Article
water benefits health

Water is Life
पानी के बिना लाइफ की कल्पना तक नहीं की जा सकती है। हमें सभी इस बात को जानती हैं।
बचपन से हमें यही बताया जाता है कि हमें रोजाना 8 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी के हमारी बॉडी के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इससे हमारी बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है और बॉडी के सारे विषैले तत्‍व बाहर निकल जाते हैं। इससे ना केवल हमारे चेहरे पर चमक आती है बल्कि बालों का झड़ना, पेट की समस्या और मोटापे जैसे कई समस्याओं का हल पानी से ही होता है। लेकिन इन सब चीजों का फायदा तब ही होता है जब पानी सही समय और सही तरीके से किया जाए। शायद ही कोई महिला इस नियम को फॉलो करती हो क्योंकि हम सभी सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी पीती हैं।

जी हां सुबह उठकर पानी पीना चाहिए, या नहाने के बाद पानी पीना चाहिए यह बात सभी जानती हैं लेकिन कितना? इस बारे में किसी को सही जानकारी नहीं हैं। गलत समय और गलत तरीके से पानी पीने से आप कई बीमारियों को न्यौता देती हैं। इसलिए पानी पीने का सही तरीका और समय की जानकारी होनी चाहिए। इस बारे में हमने त्यागी पंचकर्मा आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेद डॉक्‍टर शिल्पी शंकर से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया।

Read more: बढ़ता मोटापा ना छीन लें आपकी नींद, नारियल पानी को बनाइये अपना fat killer

सुबह उठते ही पिएं 1 से 2 गिलास पानी

सुबह उठने के बाद आपके चाय या कॉफी की जगह पानी पीना चाहिए। जी हां खाली पेट 2 गिलास पानी पीएं। ऐसा करने से आपकी बॉडी की सारी गंदगी यूरीन के जरिए बाहर निकलेगी और आपकी बॉडी के सारे पार्ट सही तरीके से काम करते हैं। और आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहती हैं।

water in morning health

खाना खाने के आधे घंटे पहले पिएं पानी

खाना खाने से पहले अगर आप पानी पिएंगे तो आपकी भूख थोड़ी कम हो जाएगी और आप कुछ कम खाएंगे, जिससे आपका फैट कम होगा। इसके साथ ही आपका पेट भी ठीक रहेगा।

खाना खाने के तुरंत बाद पानी ना पीना

खाना खाने के बाद पानी पीने की आदत बहुत बुरी होती है। अगर आप खाना खाने के तुरंत पहले या बाद में पानी पिएंगे तो खाना जल्‍दी हजम नहीं होगा। खाना खाने के आधे या एक घंटे बाद पानी पिएं, जिससे पेट में खाना पचाने वाला जूस अपना प्रभाव दिखा सके।

नहाने से पहले पानी पिएं

नहाने से आधा घंटा पहले पानी पीने से ब्‍लड प्रेशर कम करने में हेल्‍प मिलती है। अगर गर्म शॉवर ले रही हों तो नहाने से पहले ठंडा पानी पीने से बचें। ऐसा करने से आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

drinking water health

बीमारी, प्रेग्‍नेंसी या ब्रेस्‍टफीडिंग करवाते समय पानी

क्‍या आप जानती हैं कि बीमारी के दौरान ज्‍यादा पानी पीने से आपकी बॉडी जल्‍दी रिकवर करती हैं।इसके अलावा प्रेगनेंट और ब्रेस्‍टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को आम दिनों के मुकाबले अधिक पानी की जरूरत होती है। इन्‍हें हर दिन 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पानी की जगह दही, छाछ लें

कई महिलाओं की आदत होती हैं कि उन्‍हें खाने की बीच में प्‍यास लगती हैं। अगर आपको भी खाना खाते समय प्यास लगें तो पानी की जगह दही या छाछ लें। इससे आपकी बॉडी को ठंडक मिलेगी और खाना भी आराम से डाइजेस्‍ट हो जाएगा।

थकान लगने पर पानी पिएं

हमारा दिमाग 75% पानी से भरा हुआ है। अगर आप थकान लगने पर पानी पिएंगे तो आपका दिमाग अच्‍छे से काम करेगा और आपका मन काम में भी पूरी तरह लगेगा।

drinking water benefits

रात को सोने से पहले

रात को सोने से पहले आधा गिलास पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

एक्‍सरसाइज के पहले और आखिर में पानी पिएं

यह बहुत जरुरी है कि जब भी आप एक्‍सरसाइज करें तो उससे पहले पानी पी लें, जिससे आपकी मसल्‍स को एनर्जी मिल सके। पानी पीने से थकान कम लगती है। अगर आप ठीक से पानी नहीं पियेंगी तो एक्‍सरसाइज करते समय जल्‍द ही थक जाएंगी।

इस तरह आपको दिनभर ढेर सारा पानी पीना चाहिये और जैसे-जैसे शाम होने लगे, पानी पीना थोड़ा कम कर देना चाहिए, जिससे रातभर बाथरूम की ओर ना भागना पड़े।

 

गर्म पानी पीकर भी आप खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं। गर्म पानी के फायदे जानने के लिए देखें हमारा यह वीडियो।

Read more: अच्‍छी नहीं खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत, हो सकती है ये problems

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।