हमारे आसपास ऐसे कई तेल मौजूद होते हैं जिन्हें सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं समझा जाता है। जैसे-लहसुन का तेल, अदरक का तेल, आर्गन ऑयल और मूंगफली ऑयल आदि। ये सभी तेल सेहत को दुरुस्त रखने के लिए प्राचीन काल से लेकर आज भी कई बीमारियों में रामबाण साबित होते हैं। इन्हीं में से एक है अलसी के बीज से तैयार यानि अलसी का तेल। औषधीय गुणों से भरपूर अलसी का तेल फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन-बी आयरन और प्रोटीन से भरपूर माना जाता है। अगर आप इस तेल के फायदों के बारे में नहीं जानती हैं, तो इस लेख में इसके कुछ बेहतरीन फायदों को जानने के बाद यक़ीनन आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं, तो आइए फायदों के बारे में जानते हैं। 

कब्ज के लिए फायदेमंद 

flaxseed oil benefits

बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से आजकल लगभग हर कोई कब्ज आदि की समस्या से परेशान रहता है। इस लिस्ट में महिलाएं भी शामिल हैं। ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो अलसी का तेल आपकी मदद कर कर सकता है। दरअसल, अलसी के तेल में लैक्सेटिव और एंटीडायरियल गुण पाए जाते हैं, जो कब्ज के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मखाना या पॉपकॉर्न, जानिए आपके लिए दोनों में से कौन सा है बेस्ट

सूजन कम करने के लिए बेस्ट 

flaxseed oil health benefits  inside

अगर आप शरीर में आई सूजन की समस्या में बार-बार परेशान रहती हैं, तो इस परेशानी में यह तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अलसी के तेल में अल्फा लिनोलेनिक एसिड गुण मौजूद होते हैं, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड में से एक है। ये गुण शरीर में आई सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा एंटीइंफ्लेमेटरी गुण के भी प्रभाव होते हैं, जो जोड़ों की सूजन और दर्द आदि में भी मददगार साबित हो सकते हैं। 

Recommended Video

त्वचा के लिए    

know flaxseed oil health benefits

अन्य मौसम के मुकाबले गर्मी और बरसात के दिनों में त्वचा संबंधी कुछ अधिक की परेशानियां देखी जाती हैं। दाग-धब्बे या फिर खुजली आदि होना इस मौसम में आम बात हैं।  ऐसे में अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान रहती हैं, तो अलसी का तेल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इस तेल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के गुण मौजूद होते हैं, जो दाग-धब्बे, खुजली या फिर मुंहासे आदि में हेल्प कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक नहीं बल्कि कई फायदों के लिए जाने जाते हैं सोडियम युक्त फूड्स, करें डाइट में शामिल

कैसे करें इस्तेमाल? 

about flaxseed oil health benefits

अलसी के तेल का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकती हैं। इसके लिए आप जब भी सलाद बना रहे हैं, तो सलाद में कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा आप तेल को हल्का गरम करके दर्द वाली जगह पर मालिश कर सकती हैं, इससे जल्द ही आराम मिलेगा। मफिन या केक बनाते समय भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। स्मूदी या शेक में भी अलसी का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@sutterstocks)